OTP Kya Hai जानिए OTP Ka Full Form और OTP Ka Matlab क्या होता है ?

otp full form - otp ka full form - otp kya haiotp ka matlab इस तरह के सवाल आपके मनमे तभी आते है जब आपके पास इस बारे मे पूरी जानकारी नही होती क्योकि OTP के बारे में आपने जरूर सुना होगा और आपके फोन पर SMS के द्वारा मिलने वाले OTP से आपकी भेंट तो सदैव होती रहती होगी। तो क्या ओटीपी का काम यही है? नहीं!

full form otp के अलावा भी otp ka matlab kya hota hai के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको होनी चाहिए जो यहा पर हम otp full meaning यानी ओटीपी का फुल फॉर्म क्या है की जानकारी भी आपको देंगे। क्योंकि आज के टाइम में प्रायः सभी काम घर पर ही ऑनलाइन हो जाते हैं जैसे रिचार्ज, शॉपिंग, बैंक, आदि और इस काम में हमारी सिक्योरिटी अति मायने रखती है इसीलिए की किसी अज्ञात व्यक्ति से हमारे पर्सनल डाटा और अकाउंट सेफ रहे।

OTP Kya Hai जानिए OTP Ka Full Form और OTP Ka Matlab क्या होता है ?
otp full form

क्या आपको पता है कि ओटीपी का मतलब क्या है और  otp ka full form kya hota hai इसका काम क्या होता है ? इसे क्यों सेंड किया जाता है ? क्योंकि otp आज के टाइम में बहुत बड़ी सुरक्षा बन चुकी हैं अगर आप इस बात से अवगत नहीं है मतलब कि आप आज के डिजिटल युग में दो कदम पीछे हैं।

{getToc} $title={Table of Contents}
यहा पर हम आपको otp ka matlab kya hai के बारे में पूरा समझाएगे क्योकि ओटीपी की आवश्यकता ऑनलाइन प्रक्रिया जैसे रिचार्ज से लेकर पैसों के ट्रांजैक्शन तक हर जगह रहती है। इस बारे में अगर आपको नहीं पता तो आप इस पोस्ट को लास्ट तक पूरा पढ़ें आपको इस बारे में जो भी समस्याएं हैं दूर हो जाएगी। यहां पर हम आपको otp long form और OTP की पूरी जानकारी बताने जा रहे हैं।

OTP Ka Full Form क्या होता है ?

otp full form in english में होता है One Time Password और otp full form in hindi में कहा जाता है एक बार इस्तेमाल किये जाने वाला पासवर्ड जो आजके डिजिटल युग में एक Secure password माना जाता है क्योंकि इसमें हर बार एक नया अलग ही कोड इस्तेमाल होता है जिससे हमारी सिक्योरिटी ज्यादा सुरक्षित हो जाती है या यूं कहे कि ओटीपी एक ऐसा पासवर्ड है जिसके जरिए आज के टाइम में हमारी ऑनलाइन एक्टिविटीज भयरहित है।

otp matlab kya hota hai इस बारे में आप थोडा बहुत समझ गये होंगे कि जब कभी भी हम किसी ऑनलाइन लेन-देन या तो ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं उस वक्त हमें अपनी डिटेल्स देनी पड़ती है जैसे एटीएम कार्ड, नेट बैंकिंग, आदि फिर पेमेंट के लिए अप्लाई करते वक्त हमारे सामने एक OTP बॉक्स खुलता है और हमारे पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए कुछ अंकों का एक कोड प्राप्त होता है और उस कोड को ओटीपी बॉक्स में भरने के बाद अप्लाई करते हैं तो हमारा ट्रांजैक्शन सक्सेसफुल हो जाता है।

यह पोस्ट भी पढ़े

यह otp code हमें हमारे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही मिलता है। और इस कोड को ओटीपी बॉक्स में डालने के बाद ही हमारी लेन-देन सक्सेसफुल हो पाती है अन्यथा नहीं। OTP विशेष तीन तरीके से हमें मिलते हैं SMS, Voice Calling और Email के द्वारा जिसमें SMS का यूज़ सबसे ज्यादा होता है और ईमेल का कम क्योंकि ज्यादातर ईमेल से otp मंगाने का काम हम तभी करते हैं जब हम अपने अकाउंट के पासवर्ड रिसेट करना चाहते हैं।

तो आइए इन otp ka pura naam समझ ने के बाद अब डिटेल्स में समझते हैं कि otp kya hota hai इसके क्या फायदे हैं, इत्यादि।

Otp Kya Hai - ओटीपी का मतलब क्या है ?

OTP यानी One Time Password जीसे One Time Pin भी कहा जाता है इसका हिंदी में अर्थ होता है एक बार इस्तेमाल किये जाने वाला पासवर्ड मतलब जैसा नाम वैसा काम यानी कि OTP के जरिए मिलने वाले पासवर्ड को सिर्फ एक बार ही यूज किया जा सकता है वह भी लिमिटेड टाइम के अंदर फिर वह निष्क्रिय हो जाता है और दुबारा मंगाने के लिए फिर से अप्लाई करना पड़ता है जो हर एक बार एक नया अलग ही कोड मिलता है जो हमारे अकाउंट को ज्यादा सुरक्षित रखता है।

कई लोगों के मन में यह सवाल भी आता है कि otp code kya hota hai तो यह एक सुरक्षा कोड होता है जो 6-अंको मे हमें मिलता है जो ज्यादातर SMS के जरिए ही मिलता है। लेकिन इसे Gmail या ई-मेल पर भी प्राप्त किया जा सकता है। यह कोड सिस्टम से ऑटोमेटिकली जनरेट होता है जो हैकर्स के लिए इसे हैक करना नामुमकिन है। इसे एक सिक्योर पासवर्ड भी बोल सकते हैं क्योंकि यह दूसरी बार यूज नहीं होता है जो पासवर्ड चोरी होने जैसे खतरे से बचा जा सकता है।

यह पोस्ट भी पढ़े

इसका यूज बहुत सारे कार्यों में होता है जैसे Online Transaction या तो कोई भी अकाउंट बनाते वक्त, जहां पर हमारा फोन नंबर या email Id जुड़ा होता है जिसकी प्रोसेस पूर्ण होने से पहले Attached मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी पर एक कोड मिलता है जिसे password भी बोल सकते हैं। और इस पासवर्ड का यूज एक ही बार होता है, इसीलिए इसे otp full name में कहा जाता हैं One Time Password जीसे सोर्ट में OTP कहा जाता है।

OTP का यूज क्यों किया जाता है?

 कई लोगों के मन में यह सवाल भी उठता है कि otp number kya hai तो OTP एक password है जो साधारण पासवर्ड से सुरक्षित माना जाता है क्योंकि जब यूजर अपना अकाउंट बनाते हैं उस वक्त यूजरनेम और पासवर्ड लगाते हैं जिसमें password को अपने नाम, अपना बर्थडे या तो मोबाइल नंबर से सेट करते हैं ताकि आसानी से याद रख सके लेकिन यह पासवर्ड ज्यादा सेफ नहीं होता है. हैकर आसानी से इस तरह के पासवर्ड को हैक कर सकता है और हमारी डिटेल हैकर के हाथ लग सकती है और अगर हमारे बैंक अकाउंट,  Google Account जैसी इंपोर्टेंट जानकारी भी उसके हाथ लग गई तो आप समझ सकते हैं कि वह क्या कर सकता है।

ऐसा भी हो सकता है कि आपकी जान पहचान के लोग जिसको आपका username और password मालूम है वह भी आपके अकाउंट का अनुचित उपयोग कर सकते हैं। यही कारण है कि आज के टाइम में OTP यूज़ हो रहा है जिससे उपयोगकर्ताओं के खाते को सुरक्षित रखा जा सके।

वैसे OTP को लाने का विशेष ध्येय था अपने यूजर के Account को two step verification से Secure कराना जो आज के टाइम में सही तरीके से काम कर रहा है।

OTP का Use कहां होता है ?

OTP का यूज विशेष रूप से ऐसे स्थान पर अधिक होता है। जहां पर पैसों का ट्रांजैक्शन अधिक होता हो जैसे नेट बैंकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन रिचार्ज करते वक्त, आदि इसके अलावा अगर हमने किसी साइट पर अकाउंट बनाया है और पासवर्ड हमें याद नहीं है तो उसे रिकवर करने के लिए भी किया जाता है।

कभी ना कभी आपने Online Shopping जरूर की होगी उसमें पेमेंट करते वक्त आपके मोबाइल पर एक OTP आता है और आपने देखा होगा कि उस ओटीपी को आप नहीं डालते हैं तो आपका पेमेंट नहीं होता है तो इस तरह से यह OTP एक सेफ ऑनलाइन लेन-देन प्रक्रिया होती है जो हमारे अकाउंट को सुरक्षित रखता है।

अगर कहा जाए तो OTP का उपयोग ऑनलाइन लेन-देन, रिचार्ज, आदि को हैकर से बचाने के लिए होता है।

OTP का यूज आप तभी कर सकते हैं जब आप का फोन नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ होगा और तभी आप इस सर्विस का फायदा ले सकते हैं क्योंकि OTP केवल रजिस्टर्ड नंबर पर ही मिलता है।

ध्यान रहे आप अपना otp password किसी के साथ भी शेयर ना करें अन्यथा आपका अकाउंट हैक भी किया जा सकता है। इसीलिए ओटीपी रिलेटेड इंफॉर्मेशन किसी को ना दे। {alertWarning}

OTP के फायदे:

वैसे तो OTP से फायदा ही होता हैं कोई नुकसान नहीं होता जो. यहा पर हम इसके कूछ फायदे बताने जा रहे है। ☟

  • अगर आपका पासवर्ड चोरी हो जाता है फिर भी आपका खाता Safe रहता है क्योंकि OTP डाले बिना कोई भी आपके अकाउंट पर पहुंच नहीं सकता है।
  • Otp के जरिए असल उपयोगकर्ता का Authentication हो जाता है क्योंकि OPT किसी भी व्यक्ति को उसके पंजीकृत फोन नंबर पर ही मिलता है।
  • OTP के जरिए आप अपने किसी भी अकाउंट को जैसे सोशल मीडिया अकाउंट फेसबुक, व्हाट्सएप आदि को OTP Double Security से सक्षम बना सकते हैं। आप अपने Gmail Account को भी 2-step werification से Secur कर सकते है ताकि कोई और उपयोग करता उस तक पहुंचना सके।
  • इससे उपयोगकर्ता की पहचान पल में सिद्ध हो जाती है क्योंकि इसकी प्रक्रिया फास्ट होती है।
  • इसमें उपयोगकर्ता को अलग से पैसे देने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह एकदम फ्री है।
  • Otp का मुख्य फायदा है इसका कोड कुछ समय के बाद अक्षम हो जाता है और यही कोड दुबारा यूज़ नहीं होता है जो हैकर्स के लिए इसे पाना और इसका फिर से यूज करना नामुमकिन है।

Conclusion

तो फ्रेंड्स i hope कि अब आपको जानकारी मिल गई होंगी कि otp ka full form kya hai यहां पर हमने आपको otp ka pura naam kya hai और पूरी otp ka matlab यानी otp kya hai के बारे में समझाने की कोशिश की है। आशा करते है यह माहिती आपके लिए यूज़फुल रहेगी।

और मैं यहां पर ऐसे ही नए-नए टॉपिक से जुड़े Information के आर्टिकल शेयर करता रहता हूं तो और अगर आप ऐसे ही दूसरे पोस्ट पाना चाहते है तो हमें E-mail से Subscribe करिए और साथ ही साथ अपने सुझाव देने के लिए Comment कीजिए और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा share करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसकि जानकारी मिल सके।

Nilesh Naghera

I am a professional blogger from India (gujarat). Here in "Hindi Help Zone" I write everything about online internet information, technology, tips & tricks, make money, education, etc. youtube quora telegram external-link

2 Comments

Previous Post Next Post