Wednesday, February 27, 2019

Whatsapp New Feature 2019 Group Invitation Kya Hai In Hind | ये कैसे काम करता है?

SHARE
हैलो फ्रेन्ड स्वागत है आपका Hindi Help Zone बलाॅग मे और आज हम जानेंगे Whatsapp New Feature के बारे मे तो आज में आपको बताने वाला हु Whatsapp New Feature 2019 Group Invitation Kya Hai in Hindi | Whatsapp New Feature 2019 Group Invitation कैसे काम करता है?, Whatsapp New Apdate के बारे मे तो फ्रेन्ड अगर आप WhatsApp का यूज करते हैं तो यह जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. क्योंकि, अक्सर ऐसा होता है कि कोई आपका दोस्त बिना पूछे ही किसी ग्रुप में आपको जोड देता है, जिसमे आप को ऐड होना पसंद नहीं हैं. ऐसे में अब आपको किसी अनचाहे Group मे Add होने से छुटकारा मील जायेंगा, क्योंकि WhatsApp New Feature 2019 Group Invitaion बहुत जल्द लॉन्च होने वाला है, जिसमें यूजर को किसी भी WhatsApp ग्रुप में Add करने से पहले उसकी रजामंदी लेनी पडेगी.

Whatsapp New Feature 2019 - Whatsapp New Apdade 2019
WhatsApp

Whatsapp New Feature Group Invitation क्या है?


अगर हम बात करे पिछले साल की तो यहा पे WhatsApp ने बहुत सै फ़ीचर जो Group से जुडे है उनको ऐड किया था । पर अब ऐसी जानकारी सामने आ रही है कि बहुत जल्द ही एक और New फ़ीचर भी WhatsApp ग्रुप में जोड़ दिया जाने वाला हे । कईं WhatsApp यूजर्स को इस फ़ीचर की प्रतीक्षा काफी समय से थी । हालाँकि एक नईं रिपोर्ट के मुताबीक WhatsApp पर एक New Feature को Add करनेका काम चल रहा हे, जो आपकी इस बात का नियंत्रण देने वाला हे कि आपको कोन किस ग्रुप में जोड सकेगा। अभी तक यह होता है कि कोई भी आपको किसी भी रेंडम Group में आपकी परमिशन के बिना ऐड कर सकता है । हालाँकि Whatsapp New  Feature के Add हो जाने के बाद से ऐसा होने वाला नहीं है । क्योंकि आपको किसी भी ग्रुप मेँ ऐड करने के लिए उस व्यक्ति को आपकी परमिशन लेने की जरूरत पडेगी।

Whatsapp अपने प्लेटफॉर्म के उपर  New फ़ीचर को जोड़ने का काम निरन्तर करता रहता है । इसके पीछे कंपनी का उद्देश्य होता है की अपने यूजर्स का Experience बढे। Whatsapp यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए शीघ्र ही Group Invitaion फ़ीचर को Whatsapp मे जोड़ सकती है ।  जिसके बाद अगर कोई व्यक्ति आपको Whatsapp Group मे Add करना चाहेंगा तो वो आपकी परमीशन के बिना  Add नही कर पायेंगा।

जैसा कि आप लोग जानते ही है कि कोई भी अपडेट Whatsapp का आता है तो वो पहले IOS पर आता हे, इसके बादमे इसे विंडोज और एंड्रॉइड के यूजर्स के लिए जारी किया जाता है । ऐसा ही इस फ़ीचर के साथ भी होगा । इस फीचर का नाम Group Invitation दिया है । यह फ़ीचर अभी के लिये मात्र iOS पर whatsapp के बीटा यूजर्स के लिए ही Add किया गया है । हालाँकि इस फ़ीचर को सभी यूजर्स के लिए बहुत जल्द ही जारी किया जायेंगा। 

इस फ़ीचर के आने के बाद किसी मेंबर को ग्रुप में जोड़ने के लिए ग्रुप एडमिन को पहले उस व्यक्ति की परमीशन लेनेकी जरूरत पडेंगी । यह New Whatsapp फ़ीचर जिसका नाम दिया गया है Group Invitation जो सैटिंग के मेन्यू में जाएगा । आप इस New फ़ीचर के माध्यमसे अपनी प्रायवेशी को बढा सकेगे, जिससे कोई भी ग्रुप एडमिन बिना आपकी परमीशन के आपको ग्रुप में Add नहीं कर पाएगा । 

Whatsapp New Feature Group Invitation कैसे काम करता है? - in Hindi


इसके परीक्षण का काम अभी iOS पर चल रहा है। लेकिन इसको एंड्रॉइड में भी चेक करने के बाद Apdade दिया जाएगा। इस Whatsapp new Features का यूज करने के लिए आपको WhatsApp की सेटिंग में जाना पडेगा। फिर Account में जाकर Privacy को सेलेक्ट करना है। यहां पे आपको ग्रुप Section में जानेके बाद इस Features को आप अपने तरीके से मॉडिफाई कर सकेंगे।

इस सेटिंग में तीन ओप्शन होंगे। Everyone, My Contacts और Nobody, ये तभी सक्रिय होंगे जब कोई ग्रुप मेम्बर किसीको ग्रुप में जोड़ना चाहेंगा। 

Everyone 

इसके पसंद करने पर आपको कोई भी ग्रुप एडमीन बिना आपकी मरजी के आपको ग्रुप मे जोइन कर पायेंगा,

My Contacts

इसके पसंद करने पर आपके कॉन्टेक्ट लिस्ट में शामिल लोग ही आपको ग्रुप मे जोइन कर पायेंगे। अगर आपके कॉन्टेक्ट मे सामील नही है एसा कोइ व्यक्ति आपको किसी ग्रुप में जोइन करना चाहेंगा तो उसे आपकी परमिशन लेनेकी जरूरत पडेगी। इस व्यक्ति को आप अनुमति दे भी सकते हैँ, और ना भी कर सकते हैँ, यह पसंद आपकी रहेगी।

Nobody

इसे पसंद करने पर कोई भी यूजर को किसी भी WhatApp ग्रुप मे जोइन नहीं कर पाएगा। इस विकल्प में न तो आपके कॉन्टेक्ट में मोजुद लोग ओर न ही कोई अन्य वक्ति आपको किसी भी ग्रुप में जोइन कर पाएगा। अगर वह आपको जोइन करना चाहता है तो पहले उसे आपकी इजाजत लेनेकी जरूरत पडेगी। इस ओप्सन मे अगर कोई ग्रुप एडमिन किसी यूजर को ग्रुप ईन्वाइट सेन्ड करता है, तो यूजर को इस इनविटेशन को 72 घंटों के अंदर एक्सेप्ट या रिजेक्ट करना रहेगा।

तो friend i hop की आपको समझ मे आ गया होगा के Whatsapp New Feature 2019 Group Invitation Kya Hai? और कैसे काम करता है? - in Hindi तो दोस्तो आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करे। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इसे मदत मिले। नये post पाने के लिए email से subscribe करिए, और अपने सुझाव देने के लिए comment कीजिये।

THANK U
SHARE

Author: verified_user

0 comments: