Saturday, April 18, 2020

All Colours Name List In Hindi And English (pdf) - रंगों के नाम

SHARE
colours name आज के इस आर्टिकल में हम आपको colours name in hindi में जानकारी देने वाले हैं क्योंकि हमने देखा कि color name list के बारे में लोग गूगल पर ज्यादा सर्च कर रहे हैं। इसीलिए हमने सोचा कि आज के आर्टिकल में all colorus name के बारे में जानकारी दी जाए।
All Colours Name List In Hindi And English (pdf) - रंगों के नाम
colours name - color name list - rango ke naam
अगर देखा जाए तो भारत में होली जैसे त्यौहार में रंगों का अधिक महत्व होता है इस त्यौहार में सभी लोग एक दूसरे को रंगों से रंग देते हैं और आनंद मनाते हैं। Colors means special importance in our life. They hold a special place in our life. Each color has its own special significance.

Colours Name In Hindi And English

इसे पहले के लेख में हमने आपको 100+ flowers name in hindi and english में जानकारी दी है तो इसे पढ़ना ना भूले और आज के इस लेख में हम all color name list देने वाले हैं जो इस color name list को आप pdf में भी डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि colours name के बारे में अक्सर छात्रों को शिक्षा के दौरान या होमवर्क में लिखने को कहा जाता है जो बच्चें सभी प्रकार के rango ke naam को हिंदी और अंग्रेजी में नहीं लिख पाते हैं।

यह पोस्ट भी पढ़े

हम रोज अपनी लाइफ में विविध प्रकार के रंगों को देखते हैं जो हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण भाग है। इसीलिए स्कूल में बच्चों को colours name की जानकारी के विषय में सिखाया जाता है इसीलिए हम यहां पर आपको all color name list in hindi and english में देने वाले हैं। So let's know all the colors name information in Hindi and English.

Color Name List In Hindi And English

#     Word (शब्द) Diction (उच्चारण) Meaning (अर्थ)
1 Azure एज्‍योर आसमानी
2 Black ब्‍लैैक काला
3 Blue ब्‍लू नीला
4 Brown ब्राउन भूरा
5 Beige बेज मटमैला
6 Bright ब्राइट चमकीला
7 Bronze ब्रोंज तांबा
8 Crimson क्रिमसन गहरा लाल
9 Carrot Colorकैरट कलर कत्थई
10 Dusky डस्‍की राख सा रंग
Rango Ke Naam
#     Word (शब्द) Diction (उच्चारण) Meaning (अर्थ)
11 Dark blue डार्क व्‍लू गहरा नीला
12 Golden गोल्‍डन सुनहरा
13 Grey ग्रे धूसर - सलेटी
14 Green ग्रीन हरा
15 Khaki खाकी खाकी
16 Indigo इन्डिगो नीला
17 Lemon लेमन हल्‍का पीला
18 Light blue लाइट व्‍लू हल्‍का नीला
19 Maroon मैरून गहरा लाल
20 Mauve मॉव चमकीला गुलाबी
All Colorus Name
#    Word (शब्द) Diction (उच्चारण) Meaning (अर्थ)
21 Orange ऑरेन्‍ज नारंगी
22 Pale पेल हल्‍का पीला
23 Pink पिंक गुलाबी
24 Purple पर्पल बैंगनी
25 Red रेड लाल
26 Rosy रोजी गुलाबी
27 Saffron सैफरॉन केसरीया
28 Silver सिल्‍वर चांदी के रंग सा
29 Turquoise टूरकोइस फिरोजा
30 Violet वायलेट बैंगनी
31 Vermillion वर्मिलियन सिन्‍दूरी
32 White व्‍हाइट सफेद
33 Yellow येलो पीला

रंगों का हमारे जीवन में महत्व 

हमारे जीवन में colours यानी rango का विशेष महत्व है। वे हमारी लाइफ में एक विशिष्ट स्थान रखते हैं। प्रत्येक रंग का अपना विशेष महत्व है।

रंगों की दुनिया बहुत अजीब है। रंग हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है। वे जीवन में प्रेम, वैविध्य और मिठास को बनाए रखते हैं। रंगों के बिना जीवन नीरस और बेस्वाद हो जाएगा यह हमारे समीप और वातावरण की सभी चीजों को रंग बिरंगी बनाकर हमारे जीवन को मोहक और सार्थक बनाते हैं। पूरी सृष्टि इन सारे रंगों में रंगी हुई है फूल-पौधे, वनस्पतियां, पशु पक्षी, आसमान, सूर्य, इत्यादी और यहां तक कि हमारे कपड़े भी इन रंगों में रंगे होते है जिनसे हमें बहुत आनंद मिलता है।

Red Color :

red color names - लाल रंग

आपका ध्यान आकर्षित करने वाला रंग लाल रंग (Red Color) है, क्योंकि यह सबसे चमकदार यानी स्पष्ट दिखने वाला होता है जो सबकी नजर में तुरंत आ जाता है। कई चीजें जो आपके लिए खास होती है जो लाल रंग से जुड़ी होती है जैसे रक्त का रंग लाल होता है। लाल रंग ऊर्जा, उत्साह, साहस, महत्वाकांक्षा, क्रोध, उत्तेजना और पराक्रम अर्थात जीत का प्रतीक माना जाता है। प्रेम का रंग भी लाल है।

लाल रंग का मतलब भारतीय परंपरा में बहुत है। लाल रंग का प्रयोग हर शुभ अवसर पर किया जाता है। इस रंग को उत्साह, उल्लास और पवित्रता को जोड़कर भी देखा जाता है और प्रेम; क्रोध और संघर्ष का प्रतीक माना जाता है। लाल रंग हिंदू धर्म में सुहाग का प्रतीक माना जाता है यानी कि लाल रंग का प्रयोग किसी भी शुभ कार्य के लिए पहले स्थान पर रहता है।

Pink Color :

pink color names - गुलाबी रंग

यह रंग लाल रंग का परिवर्तन है जो कि श्वेत रंग मिलाने से बनता है। Pink Color यानी गुलाबी रंग सुंदरता का प्रतीक हैं और यह रंग माता लक्ष्मी का प्रतीक चिन्ह भी है। हमारे जीवन में गुलाबी रंग का अधिक महत्व है वैसे सभी रंगों का हमारे जीवन में महत्व है लेकिन खासकर इस गुलाबी रंग महिलाओं की पहली पसंद रहती है और हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार जब शादी के बाद पहली बार नववधू घर में प्रविष्ट होती हैं तो उसके पैरों को गुलाबी रंग से रंगा जाता है क्योंकि नवविवाहित दुल्हन को देवी लक्ष्मी का रूप माना जाता है।

Green Color :

green color names - हरा रंग

प्रकृति का प्रतीक यह रंग आंखों को सुकून देने वाला होता है। दूर-दूर जहां तक आप की नजर जाएगी आपको हरा रंग (Green Color) नजर आएगा फिर वह पहाड़ों पर दिख रही वनस्पतियां हो या जंगलों में दिख रहा हे पेड़, खेतों में दिख रही फसल हो या मैदानों में दिख रहा घास, हरे रंग में रंगी इन प्रकृति की हरियाली को देखकर हमारा मन प्रसन्न हो जाता है और उदास लोगों के चेहरे पर मुस्कान ले आता है। अगर कहा जाए तो हरा रंग मन में संतुलन, प्रसन्नता, सुख तथा शीतलता देता है।

White Color :

white color name - सफेद रंग

शांति और पवित्रता का प्रतीक सफेद रंग जिसको संस्कृत में श्वेत कहा जाता है इसका कोई अपना रंग नहीं हैं असल में यह रंग सात रंगों का मिश्रण होता है यह अशांत को शांत करता है और जीवन में सकारात्मकता का संचार करता है।

भारतीय दर्शन शास्त्र के अनुसार, सफेद रंग को स्वच्छता और ज्ञान का प्रतीक भी माना जाता है। सफेद रंग - White Color सच्चाई के रास्ते पर चलने की सीख देता है और सफेद रंग सिखाता है कि व्यक्ति को हमेशा मार्गदर्शन और सच्चाई के रास्ते पर चलना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि एक बार आप ने सफेद रंग अपना लिया तो आप अपने आप दूसरे रंगों से दूर हो जाएंगे क्योंकि सात रंगों का मिश्रण सफेद रंग अकेला ही आपको रंगों से भर देगा।

Conclusion and Final Words

यहां पर हमने आपको colours name के बारे में समझाया और आपको color name list दी है जिसमें आपको colours name in hindi और अंग्रेजी में जानकारी दी है। इन color यानी रंगों का हमारे जीवन में क्या महत्व होता है इस बारे में जानने की कोशिश की है क्योकि हमारे जीवन में रंगों का विशेष महत्व रहता है। कोई रंग ऐसा होता है जिनको देखकर हम खुश हो जाते हैं, तो किसी रंग को देखकर हम टेंशन मुक्त हो जाते हैं, इन रंगों को देखकर हमारा मन प्रसन्न हो जाता है हरे-भरे इन प्रकृति के नजारे को देखकर हम ताजा-ताजा महसूस करने लगते हैं।

व्यक्ति के जीवन में रंगों का सबसे ज्यादा महत्व है उसके कपड़ों से लेकर उसके परिवेश तक, उसके निकट की हर चीज में रंगों का सही संतुलन होना बेहद जरूरी है चूंकि रंग ही हमारे स्वभाव और हमारे बर्ताव को बना और बिगाड़ सकता है। अगर आप इसे देखेंगे, तो जो लोग रूखे और गहरे रंग पसंद करते हैं, वे स्वभाव से सुस्त और क्रोधित मन के होते हैं, जबकि जो लोग हल्के और मुलायम रंग पहनते हैं, वे स्वभाव से सरल और सुशील होते हैं।

इसके अलावा आपको हमारी साइट में और भी तरह-तरह की जानकारी के आर्टिकल मिल जाएंगे उसे आप जरुर पढ़े और आपको कोई कमी दिखाई दे तो आप हमें बताएं हम उसे सुधारने की पूरी कोशिश करेंगे। आपके विचार हमारे लिए महत्वपूर्ण है।


धन्यवाद।

tags: colours name all colorus name color name list colours name in hindi all color name list rango ke naam
SHARE

Author: verified_user

0 comments: