Saturday, February 27, 2021

All Vehicles Name List In Hindi And English (pdf) - वाहनों के नाम

SHARE
इस लेख में वाहनों के नाम (vehicles name) के बारे में बताया गया है जो vehicles name in hindi और vehicles name in english को एक सूची के जरिए बताया गया है (vehicle names list) जिसमें सभी प्रकार के वाहनों के नाम की लिस्ट बताई गई है।

जिसमें land transport name list के साथ-साथ सभी प्रकार के वाहनों के नाम मिलेंगे जो यहां से बच्चे भी सीख पाएंगे। क्योंकि कई बार स्कूल में उन्हें भी vehicles name in hindi and english में 10 vehicles name - 20 vehicles name या कई बार all vehicles name हिंदी और अंग्रेजी में लिखने को दिए जाते हैं।
All Vehicle Names List In Hindi And English (pdf) - वाहनों के नाम
Vehicle Names List In Hindi And English
इससे पहले के लेख में हमने जाना था दिनों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में और अगली पोस्ट में हम जानेंगे मसालों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में और इस लेख के जरीए name of vehicles in hindi और अंग्रेजी में सभी वाहनों के नाम और कुछ special vehicles name के साथ उनके बारे में सामान्य इंफॉर्मेशन देने का उद्देश्य है। 

क्योंकि वाहनों का उपयोग पुराने जमाने से ही आवाजाही के लिए किया जाता रहा है। लेकिन समय के साथ-साथ सब कुछ बदलता रहता है। अगर पुराने समय की बात करें तो उस समय आवाजाही के लिए लोग बैल गाड़ियों का इस्तेमाल करते थे। लेकिन अब आज की टेक्नोलॉजी के चलते मोटर गाड़ियों जैसे वाहन आ चुके हैं और अब लोग उसी पर आवाजाही कर रहे हैं।


आज की टेक्नोलॉजी के चलते पहले के जमाने की बैल गाड़ियों से लेकर आज के जमाने की मोटर गाड़ी तक वाहनों में बहुत परिवर्तन आया है। और पहले के मुकाबले वर्तमान में वाहनों की स्पीड भी बढ़ी है। क्योंकि आज जमीन, पानी और हवा में चलने वाले वाहन भी बन चुके हैं जिसके कारण आज मानव जाति का जीवन बहुत सरल हो गया है।

तो चलिए जानते हैं शब्द, उच्चारण और अर्थ के साथ name the vehicles हिंदी और अंग्रेजी में।

All Vehicles Names List In Hindi And English

No. Vehicles Name English In Hindi
1 Vehicle व्हिकल वाहन
2 Bicycle बायसिकल साइकिल
3 Bike बाइक मोटर साइकिल
4 Scooter स्कूटर स्कूटर
5 Car कार मोटर कार
6 Train ट्रेन रेलगाड़ी
7 Bus बस बस
8 Minibus मिनी बस छोटा बस
9 Truck ट्रक ट्रक
10 Tractor ट्रैक्टर ट्रैक्टर
11 Jeep जीप जीप गाड़ी
12 Auto rickshaw ऑटो रिक्शा ऑटो रिक्शा
No. English Diction Hindi
13 Aeroplane एरोप्लेन विमान/हवाई जहाज
14 Helicopter हेलीकॉप्टर हेलीकॉप्टर
15 Ship शिप समुंद्री जहाज
16 Boat बॉट नाव/नौका
17 Bullock Cart बुलॉक कार्ट बैलगाड़ी
18 Horse carriage होर्स कैरिज घोड़ागाड़ी
19 Van वैन वैन गाड़ी
20 Ambulance जएम्बुलेंस रोगी वाहन
21 Fire truck फायर ट्रक दमकल
22 Crane क्रेन भारोत्तोलन यंत्र
23 Concrete Mixer कंक्रीट मिक्सर कंक्रीट मिक्सर
24 Auto rickshaw ऑटो रिक्शा ऑटो रिक्शा

Vehicles Names With Pictures - चित्र के साथ वाहन के नाम

names with pictures - vehicle images with name
All Vehicles Name List In Hindi And English (pdf) - वाहनों के नाम

The purpose of making this article is especially for children who practice in classes one to fifth. Because often those children are taught about the names of vehicles. And 5 vehicles name (five vehicles name), ten vehicles name or more 15 vehicles name are also given for writing.

Many people either write or speak up to 10 vehicles name in hindi and 10 vehicles name in English. But more than that the names are not able to write or speak in both Hindi and English. So you should read all the names mentioned in this article carefully so that there is no problem in speaking or writing this name.

ऊपर आपने vehicle names list हिंदी और अंग्रेजी में देखी और उसमें से कुछ वाहनों के नाम (name some vehicles) के साथ-साथ उस वाहनों के बारे में यहां पर कुछ सामान्य जानकारी देने का प्रयास है। इसे जरूर पढ़ें।

Land Vehicles Name - भूमि, जमीन मार्ग पर चलने वाले वाहनों के नाम

भूमि यानी जमीन पर चलने वाले वाहन (land vehicles name) में से कई उपयोगी वाहन के नाम और कुछ सामान्य जानकारी के बारे में चलिए जानते हैं।

1. Bus - बस

भूमि यानी जमीन पर चलने वाले वाहनों में से बस कई सारे पैसेंजर को एक साथ ले जा सकता है। इसीलिए यह सबसे अधिक उपयोगी वाहनों में आता है। बस के जरिए लगभग विश्व भर में कहीं भी सफर किया जा सकता है। बस एक सार्वजनिक यात्रा सेवा है। बहुत ही कम कीमत में बस में सफर किया जा सकता है जो आम गरीब लोगों को बहुत फायदा होता है सिंगल और डबल छत इस तरह से विशेष दो टाइप की बस देखने को मिलती है। प्रारंभ में Steam से चलने वाली बसें थी। और आज डीजल से चलने वाली बसें प्रचलित है। शार्ट में कहे तो एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए यानी की आवाजाही के लिए बस सबसे प्रचलित वाहन है।

2. Train – रेलगाड़ी

लोहे की पटरी पर चलने वाली रेलगाड़ी (Train) परिवहन और ट्रांसपोर्ट का महत्वपूर्ण साधन है। पैसेंजर की आवाजाही के लिए ट्रेन जो सिर्फ पैसेंजर को ही एक जगह से दूसरी जगह ले जाती है, जबकि माल सामान ट्रांसपोर्ट करने वाली ट्रेन अलग होती है जिसे मालगाड़ी कहा जाता है।

ट्रेन में इंजन के साथ कई सारे डिब्बे जो एक दूसरे से जुड़े होते हैं। जिसमें हजारों लोग एक साथ सफर कर सकते हैं। इसमें यात्रियों के बैठने की अच्छी सुविधा होती है। शुरू में Steam से चलने वाली ट्रेन समय परिवर्तन के साथ-साथ कोयला, बिजली वगेरे ऊर्जा स्त्रोतों से चलने लगी। और आज की टेक्नोलॉजी के चलते कुछ मुख्य शहरों के अंदर मेट्रो ट्रेन भी आ चुकी है।

3. truck - ट्रक

ट्रक का इस्तेमाल माल सामान को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में किया जाता है। सामान के परिवहन में ट्रक का उपयोग होता है जिसमें ज्यादा वजन उठाना पड़ता है। इसीलिए ट्रक की बनावट मजबूत होती है। ट्रक में प्रायः 4 या उससे अधिक पहिए भी होते हैं।

4. Tractor - ट्रैक्टर

अगर देखा जाए तो ट्रैक्टर का यूज़ ज्यादातर खेती के लिए ही किया जाता है। ट्रैक्टर के पीछे की ओर खेत जोतने के औजार लगाकर खेती की जाती है जबकि ट्रॉली लगाकर फसल और दूसरी चीजों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जाता है। उबड़ खाबड़ और कच्चे रास्ते में भी ट्रैक्टर आराम से चल जाता है।

5. Bullock Cart - बैलगाड़ी

पहले के मुकाबले आज के समय में वाहनों में काफी बदलाव आया है। वाहनों की स्पीड भी बढ़ी है। लेकिन दूर दूर तक आवाजाही के लिए भी पहले लोग बैलगाड़ी का ही उपयोग करते थे। आज की टेक्नोलॉजी के चलते खेती काम के लिए कई साधन आ चुके हैं। फिर भी कई जगहों पर आज भी खेती काम के लिए बैलगाड़ी का उपयोग होता है। दो बैलों के जरिए बैलगाड़ी को चलाया जाता है।

Water Transport Vehicles Names - जल परिवहन वाहनों के नाम

road vehicles name के बाद अब कुछ Water Transport Vehicles Names और उसके बारे में कुछ सामान्य जानकारी समझते हैं।

1. Ship - जहाज

एक देश से दूसरे देश की यात्रा और ट्रांसपोर्ट दोनों काम के लिए पानी के बड़े जहाजों का उपयोग होता है। एक देश से दूसरे देश में जाने के लिए जब हवाई जहाज नहीं थे तब इन बड़े जहाजों के द्वारा ही समुंदर रास्ते से सफर किया जाता था।

2. Boat - नाव / नौका

Boat का उपयोग मछली पकड़ने एवं यात्रियों का मनोरंजन करने के लिए किया जाता है। नाव (Boat) को पतवार या चप्पू के माध्यम से चलाया जाता है। इसका इस्तेमाल अक्सर नदिया या झीलों को पार करने के लिए भी होता है।

Air Vehicles Names - हवाई वाहनों के नाम

air transport name in hindi और अंग्रेजी में ऊपर लिस्ट दी गई है। लेकिन यहां पर हवाई वाहनों के बारे में कुछ सामान्य जानकारी समझते हैं।

1. Airplane - हवाई जहाज

एक साथ सैकड़ों यात्रियों को ले जाने वाला हवाई जहाज हवाई यात्रा का महत्वपूर्ण वाहन है। यातायात का सबसे तेज वाहन हवाई जहाज पर एक शहर से दूसरे शहर या फिर एक देश से दूसरे देश जाने के लिए कुछ ही समय लगता है। यानी घंटों की दूरी कुछ ही मिनटों में तय हो जाती है।

2. Helicopter - हेलीकॉप्टर

यह भी हवाई मार्ग से यातायात का महत्वपूर्ण वाहन है। आज भी अगर सामान में हेलीकॉप्टर निकलता है तो उसे देखने के लिए सब लोग इकट्ठा हो जाते हैं। और सभी को पता है कि हेलीकॉप्टर के ऊपर पंख लगे होते जो रोटर के द्वारा घूमते है जिसके जरिए हेलीकॉप्टर आसमान में उड़ता है। इसका मुख्य उपयोग वायु सेना में होता है। अक्सर इलेक्शन जैसे समय में भी इसका उपयोग किया जाता है।

Four Wheeler Vehicles Name - चार पहिया वाहनों के नाम

four wheel vehicle name और उस वाहन के बारे में कुछ सामान्य जानकारी।

1. Car - कार / मोटर वाहन

कम यात्रियों की आवाजाही का यह वाहन पारिवारिक या निजी यात्राओ के लिए उपयोग होता है। मारुति सुजुकी, हुंडई, टोयोटा वगेरे कार बनाने वाली मुख्य कंपनियों में आते हैं।

Two Wheel Vehicle Names - दो पहिया वाहन के नाम

1. Bicycle - साइकिल

क्यूल से चलने वाले वाहन बाइक, कार जैसे वाहनों की खोज नहीं हुई थी उससे पहले लोग साइकिल पर आवाजाही किया करते थे और वर्तमान समय में भी इसका इस्तेमाल होता है। दूसरे वाहनों की तरह साइकिल में ईंधन की जरूरत नहीं पड़ती है जिससे ईंधन की बचत भी होती है और हमारे पैसे भी बचते हैं और बिना ईंधन के चलने से वातावरण भी शुद्ध रहता है। साथ ही साइकिल चलाना हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

2. Motor Cycle / Bike - मोटर साइकिल

दो सवारियों की आवाजाही के लिए बने मोटरसाइकिल जो आज बाइक के नाम से जाना जाता है जिसमें इंजन होता है जिसके स्टार्ट होने पर मोटरसाइकिल को गति मिलती है। साइकिल की तरह मोटरसाइकिल भी दो पहियों पर चलता है। फर्क यह है कि साइकिल बिना ईंधन के चलती हैं जबकि मोटरसाइकिल चलाने में पेट्रोल की जरूरत पड़ती है। हालांकि अब बिजली से चलने वाली मोटरसाइकिल भी आ चुकी है।

3. Scooter - स्कूटर

साइकिल और मोटरसाइकिल की तरह स्कूटर भी दो पहिया वाहन है, लेकिन मोटरसाइकिल की तुलना में इसके दोनों पहिए छोटे होते हैं। पुराने जमाने की गियर वाली स्कूटर अब बिना गियर वाली स्कूटर में अपग्रेड हो चुकी है। जिसको लोग स्कूटी के नाम से जानते हैं जो आज के टाइम में बहुत ही प्रचलित है।

Vehicles Name List Download PDF

vehicles name hindi and english pdf Download करने के लिए आप Download Here के बटन पर क्लिक करके 55 सेकंड पूरे होने तक wait करे, टाइम खत्म होने के बाद आपके सामने Download Now का बटन आएगा और उस बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी Vehicles Name List pdf download हो जाएगी।
Download Now

यह पोस्ट भी पढ़े
☞ भारत में कितने जिले हैं ? - 2021
☞ भारत में कितने राज्‍य हैं ? - 2021

Conclusion
तो फ्रेंड्स! इस पोस्ट में vehicles name के बारे में बताया और इन सभी vehicle names list को टेबल के जरिए अच्छी तरह से समझने की कोशिश की है। जिसमें vehicles name in hindi और vehicles name in english में सभी [वाहनों के नाम (names of vehicles) बताए गए है। और हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा होगा, तो इस बारे में आपके विचार हमें कमेंट के जरिए जरूर बताइएगा। आपके विचार हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। धन्यवाद!
SHARE

Author: verified_user

I Am The Founder And Owner Of This Blog And I Write Articles In Hindi On Oll Topics In This Blog. So That People Who Read Hindi Can Be Helped.

1 comment:

  1. Bhut acchi jankari hai kya aap apna backlink exxchange krna chahte hai hindi blog ke saath

    ReplyDelete