झड़ते बालों को रोकने का घरेलू उपचार/Home remedies to prevent hair fall

girte balon ka gharelu ilaj in hindi

girte balon ka gharelu ilaj in hindi


सुंदरता को बढ़ाने में बालों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। लेकिन जब बालों की देखभाल में लापरवाही बरती जाती है, तो बालों की समस्याएं उत्पन्न होनी शुरू हो जाती है। बालों का झडऩा ऐसी ही समस्या है, जो किसी को भी तनाव में डाल सकती है। आज हर दूसरे व्यक्ति को बालों की समस्या से जूझना पड़ता है। बाल गिरने का कारण कोई एक नहीं बल्कि कई हैं जैसे- तनाव, इन्फेक्शन, हार्मोन्स का असंतुलन, अपर्याप्त पोषण, विटामिन और पोषक पदार्थों की कमी, दवाओं के साइड इफेक्ट्स, लापरवाही बरतना या बालों की सही देखभाल न होना, घटिया क्वालिटी के शैम्पू का प्रयोग इत्यादि। बालों के गिरने का आयुर्वेदिक उपचार भी मौजूद है और यह फायदेमंद भी सिद्ध हुआ है। आज मे आपको ३ एसे घरेलू उपचार बताउंगा जीसके प्रयोग छे आपके बाल झडसे मजबुत होकर गिरना बंध हो जायेंगे।




jadte balo ko rokne ka upay
girte balo ke liye gharelu upchar

नारीयेल तेल (coconut oil)
jadte balo ko rokne ka upay
एक बात का जरुर ध्यान रखे कि आप बालो के लिये कोय भी उपाय क्यो न करले लेकिन तेलकी मालिस करनेमे लापरवाही बरतेगे तो आपकी सब मेहनत बेकार है, तो तेल मालिस जरुर करे

तो जरुरत के हिसाब से जितना चाहिये उतना नारियल तेल गरम कर लें। फिर उसे अपने बालों की जड़ों में 15 से 20 मीनट तक हलके हलके हाथोसे मसाज करे, ओर 1-2 घंटे के बाद बालों को किसी हल्‍के शैंपू से धो लें।
या फिर रातको सोनेसे पहेले मसाज करके सुबह उठनेके बात बालोको अची तरह छे धोले

ए प्रयोग हप्तेमे 2 से 3 बार करने से बालो की जडोको पोषण मिलेगा ओर बाल मजबुत होंगे ओर बाल मजबुत होंगे तो बालोका गीरना भी कम हो जायेगा।

दही (curd)
girte balo ke liye gharelu upcharदही बालों की गुणवत्ता में वृद्धि करने वाली काफी कारगर औषधि है। इसमें विटामिन बी 5 तथा प्रोटीन्स की भरपूर मात्रा होती है जो की बालों के लिए काफी अच्छी होती है। दही में मौजूद प्रोटीन बालों को मॉइस्चराइस करता है और डैंड्रफ से मुक्त रखता है। दही में एंटी बैक्टीरियल एजेंट भी होते हैं जो सिर की जलन एवं खुजली से निजात दिलाते हैं।

बालों से रूसी दूर करने, दोमुंहे बालों की समस्या और बाल गिरने की समस्या आदि में दही का प्रयोग बहुत उपयोगी होता है.

यदि आप बालो के गिरने की समस्या से परेशान है तो दही आपकी मदद कर सकता है| दही मे बहुत शारे पोषक तत्व मौजूद होते है जो बालो की जड़ो को मजबूत करके बालो का गिरना कम करते है।


इस्तेमाल-

यहा पे आपको दही के साथ एक ओर सीज लेनी पडेगी जो हे मेथी, फीर दही ओर मेथी का मिश्रण बनानना होगा।

तो इस मिश्रण को बनाने के लिये आपफो शबसे पहले मेथी को पिसना पढ़ेगा| इसके लिए ब्लेंडर में मेथी के दाने डालकर पीसले| अब इन पिसी हुई मेथी में दही को अच्छे से फैट ले और पेस्ट बना ले| अब इस पेस्ट को अपने बालो में तथा स्कैल्प में अच्छी तरह लगा ले|

एक घंटे तक लगा रहने दे, इसके बाद अपने बालो को धो ले| बालो को धोने के लिए आप गुनगुने पानी तथा शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते है| यह तरीका अपनाने से आपके बाल धीरे धीरे झड़ना बंद हो जायेंगे, साथ ही साथ दो मुंहे बालो से भी छुटकारा मिलेगा| अच्छे परिणाम चाहते है तो इस प्रक्रिया को हर चार दिन में दोहराये|



आंवला (Amla)
girte balon ka gharelu ilaj in hindiबालों के झड़ने की समस्या के निदान के लिए आंवला सबसे अच्छे उपचार के रूप में काम करता है। क्योंकि इसमें विटामिन सी और एन्टी ऑक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसको इस्तेमाल तो कर ही सकते हैं साथ ही इसका नियमित रूप से सेवन करने पर भी बहोत अच्चा लाभ मिलता है।

इस्तेमाल-

यहा आपफो आंवला के साथ एक ओर सीज फी जरूरत पडेगी, जो हे नींबू...

तो आंवला के फल को पीस लें या आंवला पावडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कटोरी में दो छोटा चम्मच आंवला का जूस या पावडर लें और उसमें दो छोटा चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लें। उसके बाद उस पेस्ट को सिर पर अच्छी तरह से लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने गर्म पानी से बालों को धो लें।

ये प्रयोग हपते मे 2 बार करना चाहिये, ऐ प्रयोग करने से आपके बालो के जडने कि मात्रा कम हो जायेगी।

SHARE THIS
Previous Post
Next Post