Blog क्या है?- Blog Kya Hai - [Full Guide]

Blog क्या है? हेलो दोस्तो आज के इस लेख मे हम जानेंगे कि Blog क्या है। Blog क्या होता है। Blog किसे कहेते है? ब्लॉग से हमें फ़ायदा क्या ? आप लोगो ने कभी ना कभी तो अपनी life में Blog के बारे में सूना ही होगा। जो लोग Internet का यूज करते है उन लोगो को सायद Blog क्या है? उसके बारे मे पता ही होगा। लेकीन जिन लोगो को ए नही पता के Blog क्या होता है? उन लोगो को मेरे इस article से अच्छी तरह से समझ मे आ जायेगा के  Blog क्या होता है?
Blogger क्या होता है ? Blogger kya hai-ब्लॉगर क्या है - Blogging क्या होता है ?
Blog - Blogging


Blog क्या है?- Blog Kya Hai - What Is A Blog


Blog गूगल का हि एक प्रोडक्ट है, जो की एक वेबसाइट की तरह काम करता है Blog गूगल द्वारा दी गईं फ्री सर्विस है। Blog पर हर रोज, हर घंटे कुछ-न-कुछ नया सिखने को मिलता है, वहाँ हर रोज़, हर घंटे नये-नये post updates होते रहते है। Blog के जरिये हम अपनी बातों को पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकते है। Blog किसी भी प्रकार के topic पर बनाया जा सकता है चाहें वो मोबाइल टिप्स , टेक्नोलॉजी, हेल्थ या किसी भी विषय पर हो।

Blog एक ऐसी online जगह है जहाँ पर हम अपने विचारों को अपने article के जरीये internet पर Published कर सकते हैं। Blog पर आप किसी भी प्रकार के article लिख सकते हैं, जो आपके जीवन से जुड़ा हो या कोइ और topic पे भी आप article लिख सकते हो।



दोस्तों आपको पता ही होगा की पहेले के ज़माने या कुछ सालों पहले, लोग dairy, books, अपने suggestion या कुछ जरुरी बाते वगेरे, लिखा करते थे, या share किया करते थे। आज के modern age  में लोग internet पर Blog के जरीये लिखना पसंद करते हैं, Blog पर लोग अपने विचारो को कई तरिके छे रख सकते हे, जैसे की photos, videos या content writing उसे लोगो में share करते है। इसी को Blog कहा जाता है। ब्लॉग आप किसी भी विषय पर लिख सकते हो। और किसी भी भाषा में लिख सकते है।

वैसे तो आप अपने वाचारो को social media के जरिये भी post करके शेयर कर सकते हो जैसे कि Facebook, Instagram, twitter वगेरे, पर यहा पे हम कोई पोस्ट डालते है तो वह पोस्ट कुछ लोगो तक ही सीमित रह जाती है, पर Blog पर लिखी गयी आपकी पोस्ट हर उस व्यक्ति तक पहुच जाती है जो google पर उसके बारे में सर्च करता है।


Blog क्या है?- Blog Kya Hai - What is a blog -[Full Guide]
Blog-Blogging-Blogger

Blogger क्या होता है ? Blogger kya hai - ब्लॉगर क्या है - Blogging क्या होता है ?


Blogger :


जो ब्यक्ति खुद का Blog बनाकर, रोज नए नए intersting पोस्ट अपने Blog पर डालता हे, अपनी  विचार , कौछल्य या कुछ सिखने वाली बात को दुसरे से शेयर करता है, जिसे किसी की हेल्प होती है और लोग उसे पड़ना पसन्द करते है उस वेबसाइट के सभी चीजों का ध्यान रखता है। यानि की वो हर चीज़ जिसे लोग नही जानते उससे अपने Blog के जरिये से बताता है उसे Blogger कहते है। सीधे शब्दो में बोल सकते है जो व्यक्ति Blogging करता है, वह Blogger कहलाता है।

Blogging :


Blog में पोस्ट लिखने के तरीके को Bloggin कहते हैं। जो अपने Blog पर खुद का पोस्ट लिखते है , अपने Blog को पूरी तरह से मैनेज करते है , अपने Blog की एडिटिंग करते है, Blogging करने वाले लोग अपने नित दिन के अनुभव को update करते हैं। अपने Blog की हर चीज को मेंटेन रखते है। सिंपल में कहे तो Blog बना कर articles लिखने ओर Blog को maintain करने के काम को ही Blogging कहते हैऔर Blogging कोई भी कर सकता है। Blogging करने वाले ये आपके और मेरे जैसे इंसान ही हैं जो घर बैठे अपने Blog पर post लिखते हैं और Blogging करते हैं। Blogging करने के लिए बस उसके मन में अपने ज्ञान को लेख के माध्यम से Internet पर Publish करने की इच्छा होनी चाहिए।

Blog के फायदे :


आमतोर पर Blog बनाकर या Blogging करके हमें कोई नुकशान नहीं होता, बल्कि Blog से फायदे ही फायदे है।

  • अगर आप के पास कोई स्किल है तो आप इसमें अपना carrier बना सकते है . इस पोस्ट में आपको  कुछ important फायेदे बताने जा रहा हूँ जो आपके लिए हेल्प फुल रहेंगे
  • Blog का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप जिस भासा में चाहे उस भासा में अपना Blog बना सकते है। आपको जो आता है आप उसके बारे में लिख सकते है .
  • आप को किसी भी प्रकार के Job कि जरूरत नहीं पडेगी क्योंकि Bloggig करके आप Blog से पैसे भी कमा सकते है।
  • आपका लिखने का तरीका सुधरता है। और आप को एक लेखक का दर्ज़ा मिलेगा जो एक सम्मान कि बात है।
  • internet की दुनिया में आप अपनी पहचान बना सकते है
  • Blog एक ऐसा जरिया है जहाँ पर आपको कुछ-न-कुछ न्यू जानकारिया मिलती रहती है। आप इसे सीखते भी है, ओर सिखाते भी है।
  • internet से आज लगभग सभी लोग जुड़े हैं और ऐसे में Blog के जरिये आप अपने लेख और विचार हजारों-लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

Blog Me Images kaise Use Kare - [ best 4 tarike ]

internet एक ऐसी जगह है जहाँ आपकी पहुँच अनंत है। वो आपके ऊपर है और आप कहाँ तक पहुंचना चाहते हैं। एक Blogger अपने Blog के माध्यम से लाखों-करोड़ों लोगों तक अपनी बात को पहुंचा सकता है बस Blog के subscriber, visitors कि तागाद उस हद तक होनी चाहिए।

Blogging करने के लिए किसी भी प्रकार कि Qualification कि आवश्यकता नहीं होती है। बस आपके पास अपना Blog होना चाहिए, एक इन्टरनेट Connection और एक Computer या एक Smart Phone(mobile) से भी आप blog बनाकर blogging कर सकते है।

तो friend i hop की आपको समझ मे आ गया होगा के Blog क्या होता है? तो दोस्तो आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करे। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इसे मदत मिले। नये post पाने के लिए email से subscribe करिए, और अपने सुझाव देने के लिए comment कीजिये।



THANK U


SHARE THIS
Previous Post
Next Post