Friday, December 7, 2018

Blog क्या है ? - what is a blog - [Full Guide]

SHARE
Blog क्या है - what is a blog शायद आप लोगों ने कभी ना कभी तो अपनी लाइफ में ब्लॉग के बारे में सुना ही होगा लेकिन Blog meaning की जानकारी शायद आपको नहीं पता होंगी इसलिए hindi help zone में आज के इस लेख में हम जानेंगे blog की पूरी जानकारी

जो लोग इंटरनेट का यूज करते हैं उन लोगों को शायद ब्लॉग के बारे में पता ही होगा लेकिन जिन लोगों को Blog meaning के बारे में नहीं पता उन लोगों को मेरे इस आर्टिकल से अच्छी तरह से समझ में आ जाएगा कि blog kya hota hai
Blog क्या है ? | what is a blog - [Full Guide]
Blog Kya Hota Hai


Blog क्या है - What Is Blog - Blog Meaning In Hindi

दोस्तों आप लोगों ने कभी ना कभी तो बलाॅग का मतलब  यानी blog kya hai यह जानने की कोशिश की होगी फिर भी अगर आपको नहीं पता तो आज मैं आपको Blog meaning in hindi मे पूरी जानकारी दूंगा तो चलिए जानते हैं what is blog (बलाॅग क्या है)

ब्लॉग गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जो कि एक वेबसाइट की तरह काम करता है ब्लॉग गूगल द्वारा दी गई फ्री सर्विस है ब्लॉग पर हर रोज, हर घंटे कुछ न कुछ नया सीखने को मिलता है वहां हर रोज, हर घंटे नए-नए पोस्ट अपडेट होते रहते हैं।

Blog के जरिए हम अपनी बातों को पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं ब्लॉग किसी भी प्रकार के टॉपिक पर बनाया जा सकता है चाहे वह मोबाइल, टिप्स, टेक्नोलॉजी, हेल्थ या किसी भी विषय पर हो।

ब्लॉग एक ऐसी ऑनलाइन जगह है जहां पर हम अपने विचारों को अपने आर्टिकल के जरिए इंटरनेट पर प्रकाशित कर सकते हैं।

Blog पर आप किसी भी प्रकार के आर्टिकल लिख सकते हैं जो आपके जीवन से जुड़ा हो या आपके ब्लॉगिंग एक्सपीरियंस के blogging ideas हो या कोई और टॉपिक पर भी आप आर्टिकल लिख सकते हो।

दोस्तों आपको पता ही होगा कि पहले के जमाने में या कुछ सालों पहले लोग डायरी, बुक्स अपने सजेशन या कुछ जरूरी बातें वगैरह लिखा करते थे या शेयर किया करते थे लेकिन आज के मॉडर्न एज में लोग इंटरनेट पर ब्लॉग के जरिए लिखना पसंद करते हैं।

ब्लॉग पर लोग अपने विचारों को कई तरीके से रख सकते हैं जैसे की फोटोस, वीडियोस या कंटेन्ट राइटिंग उसे लोगों में शेयर करते हैं इसी को blog कहा जाता है ब्लॉग आप किसी भी विषय पर लिख सकते हैं और किसी भी भाषा में लिख सकते हैं।

वैसे तो आप अपने विचारों को सोशल मीडिया के जरिए भी पोस्ट करके शेयर कर सकते हो जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर वगैरह.. लेकीन यहां पर हम कोई पोस्ट डालते हैं तो वह पोस्ट कुछ लोगों तक ही सीमित रह जाती है पर ब्लॉग पर लिखी गई आपकी पोस्ट हर उस व्यक्ति तक पहुंच जाती है जो गूगल पर उसके बारे में सर्च करता है।
Blog क्या है ? | what is a blog - [Full Guide]
Blog Kya Hota Hai

Blogging क्या है ? - Blogging Meaning

फ्रेंड्स क्या आप ब्लॉगिंग के बारे में कुछ जानते हैं कि blogging kya hai या आपको blogging का मतलब पता है अगर नहीं पता तो कोई बात नहीं आज मैं आपको blogging meaning के बारे में पूरी जानकारी दूंगा तो चलिए जानते हैं What is blogging (ब्लॉगिंग क्या है)

ब्लॉग में पोस्ट लिखने के तरीके को ब्लॉगिंग कहते हैं जो अपने ब्लॉग पर खुद का पोस्ट लिखते हैं अपने ब्लॉग को पूरी तरह से मैनेज करते हैं अपने ब्लॉग की एडिटिंग करते हैं ब्लॉगिंग करने वाले लोग अपने नीत दिन के अनुभव को अपडेट करते हैं अपने ब्लॉग की हर चीज को मेंटेन रखते हैं सिंपल में कहें तो ब्लॉग बनाकर आर्टिकल लिखने और ब्लॉग को मेंटेन करने के काम को ही Blogging कहते.

Blogging कोई भी कर सकता है ब्लॉगिंग करने वाले यह आपके और मेरे जैसे इंसान ही है जो घर बैठे अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखते हैं और ब्लॉगिंग करते हैं ब्लॉगिंग करने के लिए बस उसके मन में अपने ज्ञान को लेख के माध्यम से इंटरनेट पर पब्लिश करने की इच्छा होनी चाहिए। अक्सर यह सवाल पूछा जाता है तो इसे थोडा विस्तार से समझ लेते हैं।

क्या Blogging सभी लोग कर सकते हैं?

जी हां बिल्कुल कर सकते हैं। लेकिन ब्लॉगिंग स्टार्ट करने से पहले कुछ चीजें जान लेना बेहद जरूरी होता है क्योंकि Blogging को अगर आप फुल टाइम करियर बनाना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग में आपको पूरा टाइम देना पड़ेगा जितना ज्यादा टाइम आप ब्लॉगिंग में देंगे उतना ज्यादा फायदा आपको मिलेगा। लगातार आपको अपने ब्लॉग में आर्टिकल डालने पड़ेंगे। क्योंकि गूगल न्यू कंटेंट को ज्यादा महत्व देता है और न्यू कंटेंट डालते रहने से आपके विजिटर भी आपके साथ बने रहते हैं। सभी लोग ब्लॉगिंग करना स्टार्ट तो कर देते हैं लेकिन उसके लिए पूरा समय नहीं दे पाते हैं। और Blogging को छोड़ देते हैं। क्योंकि ब्लॉगिंग टाइम ले लेती है।

यह पोस्ट भी पढे
☞ google से copyright free images कैसे download करे ?
☞ Blog Me Images kaise Use Kare - [ best 4 tarike ]

इसके अलावा आपको लिखने में दिलचस्पी होनी चाहिए। क्योंकि ब्लॉगिंग करने के लिए आपको रेगुलर पोस्ट लिखने पड़ेंगे और इसके लिए आपको लेखन में इंटरेस्ट होना चाहिए अन्यथा आप कुछ महीनों के अंदर बोर हो जाएंगे। मेरे विचार में Blogging लेखक के लिए है जो कभी बोर नहीं होता और लिखता जाता है।

ब्लॉगिंग विख्यात इसीलिए भी है क्योंकि यहां से पैसे मिलते हैं। पर आपको बता दे की यहा से पैसे शॉर्ट टाइम में नहीं मीलते इसके लिए आपको महीने या साल, दो साल तक समय देना पड़ेगा। blogging के शुरुआती टाइम में आपको इनकम नहीं होगी और होगी भी तो ना के बराबर होगी। ब्लॉगिंग कर तो सकते हैं सभी लोग लेकिन लंबे टाइम तक टिक सकते हैं कुछ ही लोग।

ब्लॉगिंग के बारे में हमने जाना What is blogging in hindi (ब्लॉगिंग क्या है) अब हम जानते हैं ब्लॉगर की पूरी जानकारी के बारे में.

Blogger क्या है ? - Blogger Means In Hindi

ब्लॉगर क्या है - blogger means in hindi इसके लिए उदाहरण के तौर पर समझे तो मान लीजिए कोई इंसान खेती करता है तो हम उसे किसान कहते हैं वैसे ही जो व्यक्ति खुद का ब्लॉग बनाकर रोज नए-नए इंटरेस्टिंग पोस्ट अपने ब्लॉग पर डालता है अपने विचार, कौशल्या या कुछ सीखने वाली बात को दूसरे से शेयर करता है जिसे किसी की हेल्प होती है और लोग उसे पढ़ना पसंद करते हैं उस वेबसाइट के सभी चीजों का ध्यान रखता है यानी कि वह हर चीज जिसे लोग नहीं जानते उसे अपने ब्लॉग के जरिए से बताता है उसे ब्लॉगर कहते हैं सीधे शब्दों में बोल सकते हैं जो व्यक्ति ब्लॉगिंग करता है वह Blogger कहलाता है।

Blogger कितने प्रकार के होते हैं?

बहुत से टाइप के Blogger होते हैं लेकिन यहां पर हम मुख्य 4 टाइप के ब्लॉगर के बारे में बात करेंगे।

1. Amateur (शौकिया) Blogger:

शौकिया ब्लॉगर उसे कहते हैं जो पैसे कमाने के लिए नहीं बल्कि अपने शौक के लिए ब्लॉगिंग करते हैं और इस तरह के ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर ऐसी Information शेयर करते रहते हैं जो अपनी हॉबी से जुड़ी होती है। यह लोग उस टॉपिक पर ज्यादा लिखते करते हैं जो इनका पसंदीदा टॉपिक होता है। और इस तरह के ज्यादातर शौकिया ब्लॉगर के ब्लॉग पर लगभग क्वालिटी कंटेंट ही पढ़ने को मिलता है। क्योंकि यह अपने शौक के लिए ब्लॉगिंग करते हैं ना कि पैसों के लिए।

इस तरह के ब्लॉग पर विजिटर्स की संख्या ज्यादा होती है। क्योंकि ऐसे ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट तो मिलता ही है साथ ही साथ इसमें ad भी नहीं लगे होते हैं जो लोगों को कंटेंट पढ़ने में मजा आता है। ऐसे ब्लॉगर एड से पैसे नहीं मिलने पर भी मायूस नहीं होते हैं क्योंकि इनका एक ही शौक होता है अपने favorite टॉपिक पर कंटेंट लिखना।

2. Part Time blogger: 

Part Time blogger उसे कहते हैं जो अपने दूसरे कामों को पूरा करने के बाद बसे हुए खाली टाइम में Blogging करते हैं। जैसे कोई नौकरी करने वाला व्यक्ति अपनी नौकरी पूरी होने के बाद के टाइम में ब्लॉगिंग करता है, इसी तरह ही कॉलेज या स्कूल का छात्र अपने स्कूल का टाइम पूरा होने के बाद बसे हुए बाकी के टाइम में ब्लॉगिंग करते है इसी तरह जो व्यक्ति अपने काम में से फ्री होने के बाद खाली टाइम में ब्लॉगिंग करते हैं उसे पार्ट टाइम ब्लॉगर कहते हैं।

इससे लाभ यह होता है कि अपने काम से बसे हुए खाली खाली टाइम का भी हम अच्छा उपयोग करके एक्स्ट्रा पैसे भी कमा सकते हैं। जी हां यहां से आप पैसे भी कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको टाइम और मेहनत दोनों की जरूरत पड़ेगी फिर आप यहां से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

3. Full Time Blogger:

Full Time Blogger उसे कहते हैं जो अपना पूरा टाइम ब्लॉगिंग के लिए ही देते हैं और यहां से बहुत सारे पैसे कमाते हैं। आप यकीन नहीं करेंगे लेकिन कई ब्लॉगर तो ऐसे भी हैं। जीनका कमाई का मेन Source ब्लॉगिंग ही होता है।

फुल टाइम ब्लॉगर अपने ब्लॉग में निरंतर Quality content डालते रहते हैं जिससे नये और पुराने विजिटर्स की संख्या लगातार बढ़ती जाती है और वह google adsense या फिर विभिन्न तरीकों से पैसे कमाते हैं ।

4. Professional Blogger:

Professional Blogger उसे कहते हैं जो किसी Corporate या Organization के लिए कार्य करते हैं और इनका मेन काम होता है brand को बढ़ावा देना और Business के लिए न्यू Customer या Clients लाना। यह अपने ब्लॉग पर अधिकतर कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस संबंधित इंफॉर्मेशन देते हैं और उसे अधिक से अधिक व्यक्ति तक भेजने का प्रयास करते हैं।

फ्रेंडस हमने आपको blogger meaning के बारे में जानकारी दी और blogger kya hai (what is a blogger) जिसके बारे में हमने आपको बताया अब हम जानते हैं कि ब्लॉग कैसे बनाते है।

क्या हम Blog से पैसे कमा सकते हैं?

जी हां बिल्कुल कमा सकते हैं वैसे Online Internet से घर बैठे पैसे कैसे कमाए तरीकों में ब्लॉगिंग और यूट्यूब सबसे बेस्ट है और आसान भी. यहां पर हम blogging के बारे में बात कर रहे हैं, यूट्यूब के लिए आप यह पोस्ट पढ़ सकते हैं ☞ Youtube से पैसे कैसे कमाए?

यह पोस्ट भी पढे
☞ Youtube Se Video Kaise Download Kare

वैसे ब्लॉगिंग के द्वारा पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके होते हैं जिसमें मुख्य तरीका google adsense है जो ज्यादातर ब्लॉगर इसी का ही यूज करते हैं ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए। तो यहां पर हम इसी के बारे में विस्तार से जानेंगे कि ब्लॉग के द्वारा गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

यहां से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने ब्लॉग के लिए google adsense account approval कराना होगा इसके लिए आप यह पोस्ट पढ़ सकते हैं ☞ google adsense account approved कैसे करें? यहा से आपको adsense approval trick मील जाएंगी और यहां से अप्रूवल मील जाने के बाद आप गूगल ऐडसेंस की एड को अपने ब्लॉग, वेबसाइट पर लगा कर के पैसे कमा सकते हैं।

For Example जब आप टीवी पर कोई प्रोग्राम देख रहे हो तो आपको पता ही होगा कि उस प्रोग्राम के बीच में थोड़ी थोड़ी देर के अंदर advertisement आते रहते हैं। बस इस प्रकार ही गूगल ऐडसेंस भी हमारे ब्लॉग, वेबसाइट पर एडवर्टाइज दिखाता है जो हमारे साइट पर कंटेंट पढ़ने के लिए आने वाले लोग उस एड को देखते हैं या उस पर क्लिक करते हैं जिनके हमें पैसे मिलते हैं।

यहां पर हम आपको बता दें कि blog पर किसी भी तरीके से पैसे कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर विजिटर का होना बेहद जरूरी है बिना traffic के आप एक भी पैसा नहीं कमा सकते हैं इसके लिए आप यह पोस्ट पढ़ सकते हैं ☞ ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के 15+ तरीके जिससे आप अपने ब्लॉग पर organic traffic भी बढ़ा सकते हैं। आप अपने blog, Website पर जितना अधिक मात्रा में ट्राफिक लाने में सक्षम रहेंगे उस हिसाब से ही आप यहां से पैसे कमा पाएंगे।

Blog कैसे बनाए ?

ब्लॉग कैसे बनाएं तो यहां पर मैं आपको बताना चाहूंगा कि ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक email id होना चाहिए

यह पोस्ट भी पढे
Email क्या है ? - What Is Email In Hindi
Email और Gmail में क्या अंतर (Difference) है ? पूरी जानकारी

ब्लॉग बनाने के लिए आप blogger.com का फ्री blogging platforms पसंद कर सकते हैंअगर आप blogger.com पर अपना ब्लॉग बनाते हैं तो आपको Domain Name और Web hosting के लिए पैसे देने की जरूरत नहीं रहेगी यह सुविधा आपको बिल्कुल फ्री में मिलेगी

ब्लॉग आप मोबाइल से भी बना सकते है बस आपके पास एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

अगर ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पसंद करने में आप कंफ्यूज है तो इसे थोडा विस्तार से समझ लेते हैं।

कौन से Bloging Platform पर ब्लॉग बनाएं?

वैसे तो ब्लॉग बनाने के लिए बहुत सारे Platfarm अवेलेबल है जहां पर आप ब्लॉग बना सकते हैं। पर हम बात करेंगे मुख्य दो प्लेटफार्म की जिन का यूज़ Blogging के लिए अधिक होता है क्योंकि यहां पर ब्लॉग बनाना सरल होता है इसीलिए पूरे वर्ल्ड में इन दो Platfarm का यूज दूसरे प्लेटफार्म से अधिक होता है। जिनके नाम है ⤵

▸ Blogger और WordPress

Blogger: ब्लॉगर Google के द्वारा चलाई जाने वाली एक फ्री सेवा है जहां पर आप फ्री में अपना blog बना सकते हैं और Blogging सीख सकते हैं। और दूसरे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के मुकाबले ब्लॉगर सभी का लोकप्रिय है क्योंकि यह फ्री तो है ही पर साथ ही साथ इसको यूज़ करना भी इजी है इसीलिए अधिकतर लोग ब्लॉग बनाने के लिए Blogger का ही यूज करते हैं और यहां से पैसे कमाते हैं।

WordPress: प्रोफेशनल ब्लॉगिंग करने के लिए आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना सकते हैं। ज्यादातर Professional blogger ब्लॉगिंग करने के लिए वर्डप्रेस पर ही जाएगे। क्योंकि WordPress एक Powerful CMS (content management system) है। वर्डप्रेस की शुरुआत इसके संस्थापक Matt Mullenweg और Mike Little ने 27 मई 2003 में की थी। तब से ब्लॉगिंग के लिए वर्डप्रेस एक बेस्ट प्लेटफार्म के रूप में यूज किया जाता है।

वर्डप्रेस पर Free, Paid और Self Hosted ब्लॉग की फैसिलिटी मिलती है। जहां पर आप अपनी आवश्यकता के हिसाब से ब्लॉगिंग कर सकते हैं। जैसे आप WordPress की फ्री प्लान का यूज करते हैं तो यहां पर बिना पैसों के फ्री में अपना blog बना सकते हैं। इस प्लान का यूज आप Blogging सीखने के लिए कर सकते हैं क्योंकि इस प्लान में आप custom domain का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे और नाहीं यहां से आप कुछ earn कर पाएंगे। अगर आप सच में earn करना चाहते हैं तो Paid plan का यूज करें। जहां पर आप एक अच्छा ब्लॉग तो बना ही सकते हैं साथ ही साथ Custom domain भी लगा सकते हैं और advertisement के जरिए पैसे भी कमा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप self-hosted फैसिलिटी का यूज करते हैं तो आप अपना ब्लॉग जहां इच्छे वहां सेट अप कर सकते हैं। क्योंकि यह एक Open source platform है। इसका पूरा कंट्रोल आपके हाथ में होता है। इसमे आपको Powerful CMS (content management system) मिलता है। पर इसमें सभी सेटिंग खुद ही करने पड़ते हैं। तो इसके लिए आपके पास थोड़ी बहुत तकनीकी जानकारी का होना जरूरी है। जिससे कि आप एक अच्छा ब्लॉग बना सके।

Blog के फायदे:

आमतौर पर ब्लॉग बनाकर या ब्लॉगिंग करके हमें कोई नुकसान नहीं होता बल्कि ब्लॉग से फायदे ही फायदे हैं। अगर आपके पास कोई स्किल है तो आप इसमें अपना करियर बना सकते हैं इस पोस्ट में मै आपको कुछ महत्वपूर्ण फायदे बताने जा रहा हूं जो आपके लिए हेल्पफुल रहेंगे।

  • ब्लॉग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप जिस भाषा में चाहे उस भाषा में अपना ब्लॉग बना सकते हैं आपको जो आता है आप उसके बारे में लिख सकते हैं।
  • आपको किसी भी प्रकार के जॉब की जरूरत नहीं पडेगी क्योंकि ब्लॉगिंग करके आप ब्लॉग से पैसे भी कमा सकते हैं।
  • ब्लॉगिंग से अगर आप सोर्ट टाइम में पैसे कमाना चाहते हैं तो आप event blogging भी कर सकते हैं तो आप पैसा कमाने के लिए भी ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते हैं ( blogging for money )
  • आपका लिखने का तरीका सुधरता है और आपको एक लेखक का दर्जा मिलेगा जो एक सम्मान की बात है।
  • इंटरनेट की दुनिया में आप अपनी पहचान बना सकते हैं।
  • ब्लॉग एक ऐसा जरिया है जहां पर आपको कुछ ना कुछ न्यू जानकारियां मिलती रहती है आप इससे सीखते भी है और सीखाते भी हैं।
  • इंटरनेट से आज लगभग सभी लोग जुड़े हैं और ऐसे में ब्लॉग के जरिए आप अपने लेख और विचार हजारों लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

इंटरनेट एक ऐसी जगह है जहां आपकी पहुंच अनंत है वह आपके ऊपर है और आप कहां तक पहुंचना चाहते हैं। एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग के माध्यम से लाखों-करोड़ों लोगों तक अपनी बात को पहुंचा सकता है बस ब्लॉग के सब्सक्राइबर, विजिटर की तादाद उस हद तक होनी चाहिए।

ब्लॉगिंग करने के लिए किसी भी प्रकार की क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं होती है बस आपके पास अपना ब्लॉग होना चाहिए। एक इंटरनेट कनेक्शन और एक कंप्यूटर या एक स्मार्टफोन (मोबाइल) से भी आप ब्लॉक बनाकर ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

तो friend i hop की आपको समझ में आ गया होगा कि blog kya hota hai तो दोस्तों आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इससे मदद मिले और हमारे नए पोस्ट पाने के लिए ईमेल से subscribe करिए और अपने सुझाव देने के लिए comment कीजिए।

धन्यवाद:
SHARE

Author: verified_user

0 comments: