Wednesday, May 15, 2019

Update Vs Upgrade में क्या अंतर (Difference) है ? पूरी जानकारी

SHARE
हलो! फ्रेंड्स स्वागत है आपका hindi help zone ब्लॉग में और आज हम जानेंगे Update क्या है ? और Upgrade क्या है ? और साथ ही साथ जानेंगे Update Vs Upgrade में क्या अंतर है ?

अगर आप स्मार्ट फोन का यूज करते हैं तो आपने Update और Upgrade के बारे में सुना ही होगा पर ऐसे बहुत कम लोग हैं जो अपडेट और अपग्रेड के बीच के Diffrance को जानते हैं।

लेकिन कई ऐसे भी लोग हैं जो इन दोनों के बीच का Diffrance नहीं जानते इन दोनों को एक समान ही मानते हैं तो आज हम इसी के बारे में बताएंगे की Update और Upgrade में क्या अंतर (Difference) होता है ? क्योंकि इन दोनों के बीच में काफी अंतर होता है

Update और Upgrade में अंतर (Difference) क्या है ? पूरी जानकारी
Update Vs Upgrade मे अंतर

1 - Update और Upgrade की पूरी जानकारी


अगर हम बात करें इन दोनों के बीच के अंतर की तो Update किसी एप्लीकेशन में करना होता है वहीं Upgrade में आपके स्मार्टफोन या कंप्यूटर का पूरा सिस्टम ही बदल जाता है।

आपके स्मार्टफोन में कई बार आपको एप्लीकेशन Update करने के नोटिफिकेशन मिलते होंगे इसका मतलब की आपकी वह एप्लीकेशन अब पुरानी हो चुकी है और नई एप्लीकेशन को Update करनी है और उस नई एप्लीकेशन में आपको पहले से ज्यादा फिशर देखने को मिलेंगे बहुत ज्यादा सुधार देखने को मिलेगा।

वहीं Upgrade में आपके स्मार्टफोन या कंप्यूटर का पूरा सिस्टम ही बदल जाता है. अब हम Update क्या होता है ? और Upgrade क्या होता है ? को पूरी डिटेल में समझते हैं जिससे Update और Upgrade में क्या अंतर (Difference) है ? आपको अच्छी तरह से समझ में आ जाएगा तो चलिए जानते हैं Update और Upgrade की पूरी जानकारी

2 - Update क्या होता है ?

आप लोग कई बार देखते होंगे की आपके मोबाइल में कभी-कभी एप्लीकेशन Update करने के मैसेज आते रहते हैं और जब आप अपने मोबाइल में उस एप्लीकेशन या तो सॉफ्टवेयर को अपडेट कर देते हो तो उस एप्लीकेशन में आपको पहले से काफी सुधार देखने को मिलता है.

Update आपके मोबाइल के सॉफ्टवेयर या तो आपके मोबाइल की एप्लीकेशन में किया जाता है और अपडेट करने का रीजन यह होता है कि आपको उस एप्लीकेशन में पहले से ज्यादा फीचर मिले।

जब भी कोई एप्लीकेशन को आप Update करते हो तो वह सिर्फ उस एप्लीकेशन में नए फीचर को ऐड करने के लिए किया जाता है उसमें कुछ बदलाव किए जाते हैं कुछ नए विकल्पों को एड कर दिए जाते हैं और एप्लीकेशन अपडेट करने से आपके स्मार्टफोन की ऑपरेटिंग सिस्टम में कोई भी बदलाव नहीं होंगे।

एप्लीकेशन के रचयिता द्वारा टाइम टू टाइम Update देने का रीजन यह होता है कि उस एप्लीकेशन का यूज करने वाले लोगों को पहले से बेटर परफॉर्मेंस मिले क्योंकि लोगों को उस एप्लीकेशन या तो ऑपरेटिंग सिस्टम के यूज करने के दौरान कोई परेशानी ना आए। तो फ्रेन्ड अपडेट का मतलब क्या होता है ? के बारे मे हमने जाना अब अपग्रेड के बारेमे समजते है।

3 - Upgrade क्या होता है ?

अगर हम बात करे Upgrade की तो यह ऑपरेटिंग सिस्टम में किया जाता है. जिस तराह से आप अपने मोबाइल मे जैलीबीन, किटकेट, नौगट, मार्शमेल्लो जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते है तो यहा पे आपको अपग्रेड का विक्लप मील जाता है.

For Exampal : अगर आप अपने मोबाइल में एंड्राइड का नौगट ऑपरेटिंग सिस्टम का यूज करते हैं और अगर आप अपने मोबाइल में एंड्राइड का न्यु ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करना चाहते है तो ऐसे समय में आपको जो है अपने मोबाइल के सिस्टम को Upgrade करना रहेंगा.

और जैसे ही आपका सिस्टम Upgrade होगा तो ऐसे मे आपके मोबाइल का सिस्टम जो है बिलकुल ही बदल जाएगा. और अगर आप यही प्रोसेस कंप्यूटर में भी करते है तो वहा पर भी आपको इसी तरह के बदलाव नजर आयेंगे.

अगर आप अपने कंप्यूटर में विंडोज 7 का उपयोग करते है और आप अपने कंप्यूटर में विंडोज का न्यु ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करना चाहते है तो ऐसे समय में आपको जो है अपने कंप्यूटर के सिस्टम को Upgrade करना रहेंगा.

तो Upgrade आम तौर पर ऑपरेटिंग सिस्टम में किया जाता है. और Upgrade करने पर आपके कंप्यूटर या तो मोबाइल का सिस्टम बिलकुल ही बदल जाता है.

4 - Update और Upgrade में अंतर क्या है ?

अगर हम बात करें Update की तो यह आपको कोई एप्लीकेशन या तो सॉफ्टवेयर में करना रहता है जबकि Upgrade करना रहता है किसी ऑपरेटिंग सिस्टम मे

अगर आपने किसी एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर रखा है और आप उसे Update करना चाहते हैं तो आप उसे फ्री में Update कर सकते हैं उसके लिए आपको कोई भी पैसे देने की जरूरत नहीं रहेगी और अगर आप ऑपरेटिंग सिस्टम में अपग्रेड करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको पैसे देने रहेंगे

For Example : अगर आप अपने कंप्यूटर में हाल ही का विंडोज का लेटेस्ट वर्जन Upgrade करना चाहते हैं तो आपको उस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के अपग्रेड करने पर पैसे देने रहेंगे और जहां तक एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर में अपडेट के लिए पैसे देने नहीं पड़ते

Update में स्मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता जबकि सिस्टम को Upgrade करने पर सभी एप्लीकेशन अनइनस्टॉल हो जाते हैं

Upgrade करना बहुत ही मुश्किल काम रहता है इसे सिर्फ एक्सपर्ट ही कर सकते हैं और Update कोई भी कर सकता है

तो अब आप जान गए होंगे कि अपडेट किसी सॉफ्टवेयर या तो एप्लीकेशन का रहता है और Upgrade पूरे ऑपरेटिंग सिस्टम का.

तो दोस्तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करे। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इसकी जानकारी मिले। और नये post पाने के लिए email से subscribe करिए, और अपने सुझाव देने के लिए comment कीजिये।

THANK U
SHARE

Author: verified_user

0 comments: