Wednesday, May 29, 2019

Email and Gmail difference in hindi जानीए Email aur Gmail mein kya antar hai

SHARE
इस लेख में email and gmail difference in hindi में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया गया है। क्योंकि बहुत से लोग email aur gmail mein kya antar hai जैसे सवाल सर्च करते रहते हैं तो इस बारे में आप ज्ञान रखते हैं तो अच्छी बात है अगर नहीं तो इस लेख में बने रहिए आप को gmail and email difference in hindi में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

आजकल के इंटरनेट के युग में email aur gmail को ज्यादातर लोग जानते हैं लेकिन इन दोनों के नाम से और इन दोनों के बीच के Difference से अभी भी कुछ लोग अनजान है की ईमेल और जीमेल क्या होता है और email or gmail me kya antar h तो आज के इस लेख में हम इन्हीं के बारे में जानेंगे। 
Email and Gmail difference in hindi जानीए Email aur Gmail mein kya antar hai
Email aur Gmail mein antar

हम सभी को पता है कि पहले के जमाने में जब कोई खत लिखने के बाद वह खत हमें किसी के पत्ते पर भेजना होता था तो हम क्या करते थे हमें पोस्ट ऑफिस की सहायता लेनी पड़ती थी और पोस्ट ऑफिस का पोस्टमैन हमारे उस खत को ले जाने और लाने का काम किया करते हैं।

लेकिन पोस्ट ऑफिस की इस प्रक्रिया में उस खत के लिए हमें लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है और आज के समय में नई टेक्नोलॉजी के चलते ई-मेल के जरिए किसी को भी कुछ ही सेकंड में उस खत को भेज सकते हैं। तो चलिए देखते हैं email or gmail difference in hindi

Email And Gmail Difference In Hindi

Electronic माध्यम के द्वारा भेजे गए हर एक mail को Email कहते हैं। जबकि Gmail गूगल की एक सर्विस है जहां पर आप फ्री में अपना email id बना सकते हैं जिसे Gmail कहते हैं।

अगर देखा जाए तो आज के टाइम में सभी लोगों के पास एक स्मार्टफोन जरूर रहता है और उस स्मार्टफोन में कई ऐसे फीचर्स होते हैं जीन का यूज करने के लिए एक ईमेल की आवश्यकता भी रहती है तो सभी लोग Email का यूज़ करते ही होंगे और आज का युग टेक्नोलॉजी का युग है और आज उस टेक्नोलॉजी के चलते हम ईमेल का यूज कर पा रहे हैं।

लेकिन आज के समय में भी कई सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें email aur gmail को लेकर बहुत कन्फ्यूजन रहता है। इन्हें email aur gmail mein kya antar hai यह नहीं पता होता है और वह लोग इन email vs gmail को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। जैसे आप इस लेख को पढ़ रहे हैं मतलब आपको इन दोनों के बीच के अंतर (Difference) को लेकर कोई कंफ्यूजन है ।

तो फ्रेंड आज मैं आपको gmail aur email की पूरी जानकारी बताऊंगा जिससे आपको email and gmail को लेकर जो कंफ्यूजन है वह हट जाएगा।

लेकिन फ्रेंड्स email or gmail me kya antar h को जानने के लिए पहले ईमेल क्या है औ जीमेल क्या है को समझना पड़ेगा और जब आप gmail aur email के बारे में समझ जाएंगे तो आप क्या email aur gmail mein kya antar hai है वह भी जान जाएंगे, तो चलिए इस पोस्ट में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं gmail or email difference in hindi

ईमेल क्या है - Email Kya Hota Hai

Email और Gmail में क्या अंतर (Difference) है ?  पूरी जानकारी
जब किसी भी खत को एक जगह से दूसरी जगह भेजने या मंगाने की प्रोसेस इलेक्ट्रॉनिक माध्यम के द्वारा की जाती हो, उसे ईमेल कहा जाता है और यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से होती है।

यह एक ऐसी सर्विस है जिनका यूज़ इंटरनेट के द्वारा किसी को भी Text, Image, Video, Document इत्यादि फाइल बिल्कुल फ्री में भेज सकते हैं। Gmail, Outlook, Yahoo Mail, Hotmail, Reddifmail आदि Email Program प्लेटफॉर्म है जो हमें फ्री में ईमेल आईडी बनाने की सुविधा देती है। जहां पर हम अपना Email Id बना सकते हैं।

Email Ka Full Form क्या होता है ?

email ka full form होता है Electronic Mail जिसे शार्ट में "E-Mail" कहा जाता है।

इसे हम अलग-अलग प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे स्मार्टफोन, टैबलैट, कंप्यूटर, लैपटॉप के द्वारा भेज सकते हैं। ऊपर बताइ हुइ कुछ मुख्य वेब मेल सर्विस प्रोवाइडर कंपनी में आप अपना ईमेल आईडी बना सकते हैं।

आईडी बनाने के बाद जिस प्रकार से सामान्य चिट्ठी लिखकर उस संदेश को पोस्ट ऑफिस के जरिए एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाते हैं, बस उसी प्रकार ही ईमेल में लिखे हुए संदेश को हम ऑनलाइन इंटरनेट के द्वारा एक स्थान से दूसरे स्थान पहुंचा सकते हैं। अगर आप ईमेल के बारे में विस्तार पूर्वक जानना चाहते हैं तो हमारा यह लेख ईमेल क्या है - email ka matlab क्या होता है पूरी जानकारी पढें।

Gmail Kya Hai - Gmail Kya Hota Hai

Gmail गूगल का एक प्रोडक्ट, सर्विस है जो हमें फ्री में email id बनाने की सुविधा देती है जिसे Gmail कहा जाता है।

अगर देखा जाए तो सभी कंपनियां यह Facility फ्री में ही प्रदान करती है मगर फिर भी आमतौर पर अधिकतर लोग Google के प्रोडक्ट जीमेल का ही यूज करते हैं क्योंकि जीमेल से ईमेल भेजना यानी कि किसी को msg भेजने जितना आसान होता है।

इस गूगल के प्रोडक्ट जीमेल के आने से पहले भी बहुत सारी ईमेल प्रोवाइडर कंपनी मौजूद थी और अभी भी है लेकिन गूगल का गूगल Mail जब से आया है उस टाइम से gmail का यूज़ अधिक होने लगा है और अब ज्यादातर लोग गूगल के द्वारा प्रदान किया गया प्रोडक्ट जीमेल का यूज ज्यादा करने लगे हैं। Gmail Kya Hai और Gmail Ka Use Kaise Karte Hai स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी यहां से पढ़ें
 
यह भी पढ़े
Gmail Account Ko 2-Step Verification Se Secure Kaise Kare
☞ Tow Step Verification क्या है ? यह क्यों जरूरी होता है ?

Gmail Full Form - Gmail Ka Full Form क्या होता है।

gmail ka full form होता है "Google Mail" जिसे शॉर्ट में "G-Mail" कहा जाता है।

अगर आपने Hotmail का नाम सुना होगा तो तो शायद आप जानते होंगे कि यह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का प्रोडक्ट है उसी तरह gmail भी गूगल का एक प्रोडक्ट है। जीमेल के शुरुआती दौर में इसका यूज सिर्फ गूगल के अफसर ही कर सकते थे लेकिन कुछ समय के बाद यानी 1 अप्रैल 2004 को गूगल ने जीमेल को आम लोगों के लिए इसे यूज करने का निर्णय कर दिया था।

और तभी से लेकर आज तक सभी लोग G-Mail का यूज करने लगे हैं। यहां पर हम आपको बता दें कि पूरे विश्व में G-Mail के उपयोगकर्ता सबसे अधिक है। तो अब आप समझ गए होंगे कि gmail kya hota hai
Note: यह लेख अति सावधानीपूर्वक लिखा गया है फिर भी किसी भी तरह की त्रुटि की संभावना को नकारा नहीं जा सकता, इस बारे में आपके विचार हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Conclusion

इस लेख में email and gmail difference in hindi में समझाया है तो यह लेख आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट के जरिए जरूर बताइएगा आपके विचार हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

और अगर gmail or email difference in hindi का यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को gmail and email difference in hindi में जानकारी मिल सके।

धन्यवाद।

यह पोस्ट भी पढ़े☟
☞ Gmail ID kya hai और Gmail ID kaise banate hai

SHARE

Author: verified_user

I Am The Founder And Owner Of This Blog And I Write Articles In Hindi On Oll Topics In This Blog. So That People Who Read Hindi Can Be Helped.

0 comments: