Wednesday, May 29, 2019

Email और Gmail में क्या अंतर (Difference) है ? पूरी जानकारी

SHARE
हेलो! फ्रेंड्स स्वागत है आपका Hindi Help Zone ब्लॉग में और आज हम जानेंगे Email क्या है ? और Gmail क्या है ? और साथ ही साथ जानेंगे Email और Gmail में क्या अंतर है ? , Difference Between Email And Gmail

आजकल के इंटरनेट के युग में Email और Gmail को ज्यादातर लोग जानते हैं लेकिन इन दोनों के नाम से और इन दोनो के बीछ के Difference से अभी भी कुछ लोग अनजान है की Email और Gmail क्या होता है ? और Email और Gmail में अंतर (Difference) क्या होता है ? तो आज के इस लेख में हम इन्हीं के बारे में जानेंगे।
Email और Gmail में अंतर (Difference) क्या है ? - पूरी जानकारी
Email और Gmail में अंतर

हम सभी को पता है की पहले के जमाने में जब कोई खत लिखने के बाद जब वह खत हमे किसी के पत्ते पर भेजना होता था तो हम क्या करते थे हमें पोस्ट ऑफिस की सहायता लेनी पड़ती थी. पोस्ट ऑफिस का पोस्टमैन हमारे उस खत को ले जाने और लाने का काम किया करते है

लेकिन पोस्ट ऑफिस कि इस प्रक्रिया में उस खत के लिए हमें लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता हे और आज के समय में नई टेक्नोलॉजी के चलते ई-मेल के जरिए किसी को भी कुछ ही सेकंडो में उस खत को भेज सकते हैं । तो चलिए तेखते है Email And Gmail में क्या अंतर हैं ?

Email And Gmail Difference In हिन्दी

आज का युग technology का युग है और आज उस Technology के चलते हम E-mail का यूज कर पा रहे हैं।

लेकिन आज के समय में भी कई सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें Email और Gmail को लेकर बहुत कन्फ्यूजन रहता है इन्हें ईमेल (Email) और जीमेल (Gmail ) में अंतर (Difference) क्या है ? यह नहीं पता है.

फ्रेंड्स अगर देखा जाए तो आज के टाइम में सभी लोगों के पास एक स्मार्टफोन जरूर रहता है और उस स्मार्टफोन में कुछ ऐसे फिशर होते हैं जीन का यूज करने के लिए एक जीमेल की आवश्यकता भी रहती है तो सभी लोग G-mail का use करते ही होंगे

लेकिन कई लोगों को इन दोनों को लेकर कन्फ्यूजन रहता है जैसे आप इस लेख को पढ़ रहे हैं मतलब आपको इन दोनों के बीच के अंतर (Difference) को लेकर कोई कंफ्यूजन है।

तो फ्रेंड्स आज मैं आपको (Email और Gmail की पूरी जानकारी ) बताऊंगा जिससे आपको Email and Gmail को लेकर जो कंफ्यूजन है वह हट जाएगा

Email and Gmail के बीच Difference क्या है ? को जानने के लिए पहले ई-मेल क्या है ? और जीमेल क्या है ? को समझना पड़ेगा और जब आप Gmail और Email के बारे में समझ जाएंगे तो आप Email और Gmail में अंतर क्या होता है ? वह भी जान जाएंगे. "तो चलिए इस पोस्ट मे आगे पढ़ते है और झानते है कि क्या डिफरेंस होता है इन दोनों के बीच में.

E-mail क्या है ? What Is Email in हिन्दी

Email और Gmail में क्या अंतर (Difference) है ?  पूरी जानकारी

अगर आपको Email के Full form के बारे में नहीं पता तो यहां पे हम आपको बता दें कि Email का Full form होता है इलेक्ट्रॉनिक मेल (Electronic Mail)

जब किसी भी खत को एक जगह से दूसरी जगह भेजने या मंगाने की प्रोसेस Electronic माध्यम के द्वारा की जाती हो उसे इलेक्ट्रॉनिक Mail यानी के ईमेल कहा जाता है और यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन internet के माध्यम से होती है

इस गूगल के प्रोडक्ट जी-मेल से पहले सभी याहू मेल का बहुत यूज़ करते थे लेकिन गूगल का गूगल Mail जब से आया है उस टाइम से याहू मेल का यूज काफी कम हो गया है और अब सभी लोग गूगल के द्वारा प्रदान किया गया प्रोडक्ट जीमेल का यूज करते हैं

जीमेल, हॉटमेल, याहू मेल इन सभी का यूज हम ईमेल को भेजने के लिए करते हैं यानी इन सभी बड़ी कंपनियां हमें ईमेल की सेवाएं प्रदान करती है. इनमें से अगर हम हॉट-mail की बात करें तो यह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का प्रोडक्ट है.

तो अब आप Email का मतलब तो समझ गए होंगे की E-mail क्या होता है ?

Gmail क्या हैं ? - What is Gmail in हिन्दी

जिस तरह हॉटमेल माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का प्रोडक्ट है. उस तरह gmail गूगल का प्रोडक्ट है और इस Gmail का Full form होता है (Google Mail ) यानी G-Mail और गूगल कि यह सेवा फ्री है।

अगर देखा जाए तो सभी कंपनियां यह Facility फ्री में ही प्रदान करती है मगर फिर भी आमतौर पर अधिकतर लोग गूगल के प्रोडक्ट जीमेल का ही यूज करते हैं क्योंकि जीमेल से ईमेल भेजना यानी कि किसी को msg भेजना जितना आसान होता है ।

जीमेल के शुरुआती दौर में इसका यूज सिर्फ गूगल के अफसर ही कर सकते थे लेकिन कुछ समय के बाद यानी 1 अप्रैल 2004 को गूगल ने जीमेल को आम लोगों के लिए इसे यूज करने का निर्णय कर दिया था।

और तभी से लेकर आज तक सभी लोग G-Mail का यूज करने लगे हैं यहां पर हम आपको बता दें कि पूरे विश्व में G-Mail के उपयोगकर्ता सबसे अधिक है. तो अब आप समझ गए होंगे कि Gmail क्या होता है ?

तो दोस्तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करे। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इसकी जानकारी मिले। और नये post पाने के लिए email से subscribe करिए, और अपने सुझाव देने के लिए comment कीजिये।

THANK U

यह भी पढ़े ⤵
Update Vs Upgrade में क्या अंतर (difference) है ? पूरी जानकारी
Gmail Account Ko 2-Step Verification Se Secure Kaise Kare
SD Card क्या हैं ? कितने प्रकार के होते है ? पूरी जानकारी
Domain Name Kya hai ? Domain कितने प्रकार के होते है ?
SHARE

Author: verified_user

0 comments: