SD Card क्या है? | SD Card कितने प्रकार के होते है? (SD Card की पूरी जानकारी)

हैलो फ्रेन्डस स्वागत है आपका hindi help zone ब्लाॅग मे और आज हम जानेंगे SD Memory Card की पूरी जानकारी. और फ्रेन्डस आप लोंगो ने कभी न कभी एक SD Card जरूर लिया होगा यदि वह अपने फोन के लिए हो या फिर अपने कैमरे के लिए तो सायद आपको पता ही होगा की SD Card क्या है? | SD Card कितने प्रकार के होते है? लेकिन ये कई लोंगो को नहि पता होता है तो वह लेते समय बहुत कन्फ्यूजन होते होंगे कि SD Card कौनसा लेना चाहिये? क्योंकि सेम कार्ड की कीमत 500₹ भी होती है और 2000 ₹ भी होती है तो आज इस लेख में हम जानेंगे कि कीमत मैं इतना Difference क्यों रहेता है और आपको अपने उपकरण के लिए SD Card लेने से पहेले इन बातो को जानना जरूरी है की  SD Card मे Class कया होता है? और SD Card की Speed कैसे पता करे?

SD Card क्या है? |  SD Card कितने प्रकार के होते है? ( SD Card कि पूरी जानकारी )
SD Card

SD Card क्या है? ( sd card कि पूरी जानकारी )


SD Card का यूज उपकरण मे data फाइल को store करने के लिये किया जाता है। हालाकी कूछ फोन मे पहले से ही इन्टरनल स्टोरेज उपलब्ध होता है लेकिन कईबार वो कम पडजाने की वजह से एकस्ट्रा स्टोरेज यानीके SD Card की जरूरत पडती है। और उस SD Card का यूज म्युजीक, तस्वीरें, वीडियोज वगेरे को store करने के लिए किया जाता है. और फ्रेन्डस कया आपको पता है SD Card का full form क्या होता है? (Secure Digital Card) और फ्रेन्डज ये जो SD Cards होते हैं जीसको हम Micro sd card बोलते हैं वह मुख्य तीन Different साइजेस मैं मीलते हैं एक Full Size SD Cards एक स्मॉल micro SD card जो मोबाइल में हम नोर्मली यूज करते है और एक Mini sd card जो कि अब इतना Trends में नहीं है पर आज से तीन-चार साल पहले तक उसका भी हम उपयोग करते थे

SD Card कितने प्रकार के होते है?


दोस्तो यह कार्ड है इनमें दिन केटेगरीज आती है. जो कूछ इस प्रकार से है।

1 - SD ( Secure Digital Card )

2 - SDHC ( Secure Digital High Capacity )

3 - SDXC ( Secure Digital Extended Capacity )

जो नॉर्मल SD Card होते हैं जिसको हम micro SD card बोलते हैं वो 4GB तक बनते है 4GB से ऊपर बनाना उनके लिए मुमकिन नहीं था तो एक नई Technology आई जिसको नाम दिया गया SDHC जिसको हम बोलते हैं (Secure Digital High Capacity) उसकी सहायता से जो कार्ड बनाए गये उनका साइज़ बन सकता था 4GB से लेकर 32GB तक 32GB के बाद जब और कार्ड बनाने की जरूरत महसूस हुई तो एक और नई Technology का इस्तेमाल किया गया जिसका नाम था माइक्रो HDXC (Secure Digital Extended Capacity) और उसकी मदद से जो कार्ड बना सकते हैं आज की डेट में वह है 32GB से लेकर 2tb तक हालांकि अभी तक 2tb का कार्ड बन नहीं पाया है लेकीन उस टेक्नोलॉजी की मदद से 2tb तक का कार्ड बनाया जा सकता हैं।

SD Card में Class क्या है? | SD Card की Speed कैसे पता करे?


देखीये यह तो हो गई नॉरमल तीन केटेगरी की बात अब देखिए स्पीड के हिसाब से भी इसके अंदर बहुत सारी केटेगरीज होती है। जो निचे बताइ गइ है।

SD Card Class 2

SD Card Class 4

SD Card Class 6

SD Card Class 10

SD Card Uhs1

SD Card Uhs3

अब देखिए इनका मतलब क्या होता है जो नंबर कार्ड पर लिखा होता है यानी की क्लास लिखा होता है जो आपको कार्ड मे सी(C) आकार के अंदर लिखाहुआ दिखाइ देगा और यह जो नंबर है इसका मतलब की आपका कार्ड जो एक मैक्सिमम स्पीड सपोर्ट करेगा अगर आप कार्ड में कुछ फाइल्स को डाल रहे हो तो।

अब देखीये अगर Class 2 का कार्ड है तो वह 2mb/ps की स्पीड सपोर्ट करेगा जब आप कार्ड में कुछ इंफॉर्मेशन डाल रहे हैं तो उसी तराह अगर Class 4 है तो वह 4mb/ps, Class 6 हे तो 6mb/ps, Class 10 हे तो 10mb/ps की स्पीड सपोर्ट करेगा।

और जो ये Uhs होते है जिसको हम (Ultra high speed) भी बोलते हैं इनमे जो Uhs-1 और Uhs-3 होते हैं इनकी जो स्पीड है वह 320mb/ps तक की जा सकती है।

SD Card कौन सा लेना चाहिये?


अब देखिए आपको कौन सा कार्ड लेना है और कौन सा कार्ड नहीं लेना है। सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि अगर आप आपके फोन में एक कार्ड को यूज करते हैं केवल आपका मीडिया स्टोर करने के लिए यानी कि आप केवल उसमें आपका मूवीज या सोंग्स स्टोर करते हो तो आप Class 4 या इससे ऊपर का कोई भी कार्ड ले सकते हैं आपको कोई भी प्रॉब्लम नही आएगी जब आप उसे प्लेय करेंगे तो।

अगर आप आपके फोन में एचडी रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं और वह एचडी रिकॉर्डिंग आप अपने कार्ड में सेव करना चाहते हैं तो मेरी राई यह रहेंगी कि आप कम से कम एक Class 6 का कार्ड ले आगर आप Class 4 का कार्ड लेंगे तो क्या होगा कि जो वीडियो बन रही होगी कैमरा से उनका साइज इतना ज्यादा होता है की वह कार्ड उस स्पीड को लगातार सपोर्ट नहीं कर पाएगा इसीलिए आपको वीडियो में हो सकता है की बीच बीच में कुछ फ्रेम्स मिस हो जाए तो आप की वीडियो थोड़ी सी आपको अटक अटक के रिकॉर्डिंग हुई जैसी मिलेगी। तो एसे मे आपको एक Class 6 का Card लेना अच्चा रहेंगा।

अगर आप आपके फोन में एक 4K रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं और साथ ही साथ बीच में आप फोंटोज भी लेना चाहते हैं तो मेरी राय यह रहेगी कि आप कम से कम एक Uhs-1 Card लीजिए अगर Class 10 या class 6 कार्ड में आप 4K करेंगे तो यह नहीं हो पाएगा तो 4K रिकॉर्डिंग के लिए Uhs-1 Card लेना अच्छा रहता है।

अब अगर आप आपके फोन में कार्ड यूज नहीं करते हैं आप आपके कैमरा में कार्ड यूज करते है तो आपको देखना है कि आपका जो कैमरा है इसमें आप कार्ड कैसे यूज करते हैं अगर आप अपने कैमरा से नॉर्मल वीडियो रिकॉर्डिंग करते हैं और अगर आप नॉर्मल फोटोज लेते हैं तो आपके लिए एक Class 6 से ऊपर का कोई भी कार्ड ठीक रहेगा यानिके class 10, class Uhs ठीक रहेगा। और अगर आप इसमें 4K वीडियो रिकॉर्डिंग करते हैं तो आपको कम से कम एक Uhs-1 अगर Uhs- 3 हो तो बहुत ही अच्छा है आपको कम से कम वह कार्ड लेना पड़ेगा क्योंकि अगर आपके कार्ड की स्पीड कम होगी तो आपकी की जो फोटो है वह ढंग से उस में सेव नहीं होगी और आपका जो कैमरा है वह ज्यादा फ्रेम कैप्चर नहीं कर पाएगा।

अगर हम फोन की बात करे तो जो फोन होता है उनमें कुछ फोन में ऑप्शन होता है की हम हमारे जो एप्स के डाटा है वह SD Card में मूव कर सकते हैं ऐसे केस में कम से कम एक Class 10 का card लेना बहुत सही रहेगा क्योंकि अगर आप एप्स का डाटा memory card मे मूव करते है और अगर आपके कार्ड की स्पीड कम है तो जब आप वह एप चलाएंगे तो वह एप लोड होने में बहुत टाइम लेगी हो सकता है वह हैंग करें अगर कोई गेम हो तो और फिर आप बाद में दोष देंगे की मेरे फोन में यह गेम नहीं चलता मेरे फोन में यह एप हैंग करती है इसका मतलब यह है कि आपने जो आपका मेमोरी कार्ड यूज किया है वह कम स्पीड वाला यूज़ किया है।

अब देखिए कि आप अपने कार्ड को कैसे यूज़ करना चाहते हैं आप उसमें अपनी सिंपल एक वीडियो या गाने स्टोर करना चाहते हैं या आप उस में अपने एप का डाटा मूव करना चाहते हैं, या आप उससे 4K रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं उसके हिसाब से आप अपना जो है Memory Card ले सकते हैं।

तो friend i hop की मेरे द्वारा दि गई SD Card की पूरी जानकारी आपको अच्ची लगी हो। तो दोस्तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करे। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इसकी जानकारी मिले। और नये post पाने के लिए email से subscribe करिए, और अपने सुझाव देने के लिए comment कीजिये।


SHARE THIS
Previous Post
Next Post