Monday, March 2, 2020

भारत में कितने राज्‍य हैं 2020 - India Mein Kitne State Hai

SHARE
क्या आप लोग जानते हैं कि bharat mein kitne rajya hai शायद आप इस पोस्ट को पढ़ने आए हैं मतलब आप जानना चाहते हैं कि bharat mein kul kitne rajya hai और जानना भी बेहद जरूरी है क्योंकि भारत एक बड़ा देश है और यह विश्व का एक ऐसा देश है जो क्षेत्रफल की दृष्टि से सातवें और जनसंख्या की दृष्टि से दूसरे नंबर पर आता है ऐसे india mein kitne state hai के बारे में सभी लोग जानना चाहेंगे।
भारत में कितने राज्‍य हैं 2020 - India Mein Kitne State Hai
bharat mein kitne rajya hai

bharat mein kitne rajya hai जैसे सवाल अक्सर सुनने को मिलते हैं क्योकि भारत एक ऐसा देश है जहां विविध धर्मों के लोग भाई सारे से एक साथ रहते हैं जो यहां की संस्कृति, भाषा एवं रहन सहन अलग-अलग देखने को मिलेंगे। भारत में ज्यादातर हिंदी भाषा बोली जाती है इसीलिए यह हमारी राष्ट्रीय भाषा भी है। लेकिन बहुत सारे क्षेत्र ऐसे हैं जहां पर बहुत सारी अलग-अलग भाषा भी बोली जाती है इसीलिए सभी राज्यों को भाषा के बेस पर अलग-अलग भागों में विभाजित किया गया है वह इसीलिए की देश के इन सभी क्षेत्रों की अच्छी तरीके से तरक्की हो सके क्योंकि जब bharat ke rajya का विकास होगा तभी तो देश का विकास हो पाएगा।

bharat mein kitne rajya hai की जानकारी ले उससे पहले अगर पॉपुलेशन की बात की जाए तो चीन 141 करोड़ से ऊपर जबकि भारत 136 करोड से भी अधिक आबादी के साथ दूसरे नंबर पर है। ऐसे में सभी लोगों के पास india me kitne rajya hai की जानकारी होना आवश्यक है। और अगर आप एक स्टूडेंट है तो फिर bharat me kul kitne rajya hai जैसे सवाल आपको अक्सर पूछे जाएंगे ऐसे में आपके पास bharat ke rajya के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी होता है तो यह जानकारी नीचे दिए गए आर्टिकल के द्वारा विस्तृत पूर्वक पढे....

भारत में कुल कितने राज्य है?

india mein kitne rajya hai की बात की जाए तो मौजूदा समय 2020 में भारत में कुल 28 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की संख्या 9 है। लेकिन August 2019 से पहले bharat ke kul rajya की संख्या 29 और केंद्र शासित राज्य की संख्या 7 थी। अब 5 अगस्त 2019 में जम्मू कश्मीर से धारा-370 हटने के बाद यानी 31 अक्टूबर 2019 से इंडिया में 1 राज्य जम्मू कश्मीर घटा, जम्मू कश्मीर और लद्दाख अब केंद्र शासित प्रदेश है। अब bharat ke total rajya 29 से कम होकर 28 हो चुके हैं जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या 7 से अधिक यानी अब 9 हो चुकी है।

तो आप सभी लोग और प्रतियोगी विद्यार्थियों इस न्यू इंफॉर्मेशन को बेशक अपडेट कर ले क्योंकि प्रायः प्रतियोगी परीक्षाओं में bharat ke rajya की जानकारी से रिलेटेड क्वेश्चन पूछे जाते हैं तो आपके लिए यह जानना अधिक आवश्यक है कि bharat mein kul kitne rajya hai और भारत में कुल कितने जिले हैं की जानकारी आप यहां से ले सकते हैं।

भारत के सभी राज्य एवं उनकी राजधानी के नाम:

##    
State NamesCapital name
1आंध्रप्रदेश (Andra Pradesh)हैदराबाद, अमरावती
2अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh)इटानगर
3असम (Assam)दिसपुर
4बिहार (Bihar)पटना
5छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)रायपुर
6गोवा (Goa)पणजी
7गुजरात (Gujarat)गांधीनगर
8हरियाणा (Haryana)चंडीगढ़
9हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)शिमला
10झारखंड (Jharkhand)रांची
11कर्नाटक (Karnataka)बंगलौर
12केरल (Kerala)तिरुवनंतपुरम
13मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh)भोपाल
14महाराष्ट्र (Maharashtra)मुंबई
15मणिपुर (Manipur)इंफाल
16मेघालय (Meghalaya)शिलोंग
17मिज़ोरम (Mizoram)आइजोल
18नागालैंड (Nagaland)कोहिमा
19ओड़िशा (Odisha)भुवनेश्वर
20पंजाब (Punjab)चंडीगढ़
21राजस्थान (Rajasthan)जयपुर
22सिक्किम (Sikkim)गंगटोक
23तमिलनाडु (Tamil Nadu)चेन्नई
24तेलंगाना (Telangana)हैदराबाद
25त्रिपुरा (Tripura)अगरतला
26उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh)लखनऊ
27उत्तराखंड (Uttarakhand)देहरादून
28पश्चिम बंगाल (West Bengal)कोलकाता

भारत के सभी केंद्र शासित प्रदेश के नाम:

#केंद्र शासित प्रदेश के नाम
1अंडमान और निकोबार (Andaman and Nicobar) - द्वीपसमूह
2चंडीगढ़ (Chandigarh)
3दादरा-नगर हवेली (Dadra-Nagar Haveli)
4दमन और दीव (Daman and Diu)
5लक्षद्वीप (Lakshadweep)
6दिल्ली (Delhi)
7पुदुच्चेरी (Puducherry)
8जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir)
9लद्दाख (Ladakh)

केंद्र शासित प्रदेश किसे कहते हैं?

भारत में केंद्र शासित प्रदेश से तात्पर्य उन प्रदेशों से हैं जिनको कुछ विशेष परिस्थितियों के कारण दूसरे राज्यों में ना मिला कर सीधा केंद्रीय सरकार द्वारा चलाया जाता है। जिस पर केंद्र सरकार के अंतर्गत कार्य किया जाता है, इस राज्य का प्रत्येक काम केंद्र सरकार के द्वारा होता है।

भारत के दूसरे राज्यों की तरह केंद्र शासित प्रदेशों में खुद का कोई शासन यानी कि सरकार नहीं होती है। मौजूदा समय में इंडिया में टोटल 9 केंद्र शासित राज्य है, जिसमें दिल्ली और पांडुचेरी को निर्वाचित सदस्य और मुख्यमंत्री चुनने का अधिकार प्राप्त है, क्योंकि इन्हें संविधान में संशोधन करके आंशिक राज्य का दर्जा दिया गया है जहां स्वयं के मंत्रिमंडल व मुख्यमंत्री की व्यवस्था मिली है यहां भी उपराज्यपाल की नियुक्ति होती है जो केंद्र सरकार करती है और उपराज्यपाल और मंत्रिमंडल के सामंजस्य से यह प्रदेश चलता है। वहां की जनता वहां की सरकार का चुनाव करती है।

भारत का सबसे बड़ा राज्य:

क्षेत्रफल के नजरिए से बात की जाए तो bharat ka sabse bada rajya "राजस्थान" है जो 342 ,239 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। जिसमें कुल जिले की संख्या 33 है। और यहां की मुख्य भाषा राजस्थानी एवं मारवाड़ी है।

जबकि जनसंख्या के बेस पर "उत्तर प्रदेश" india ka sabse bada rajya है जो 2011 खी जनगणना के अनुसार 19,95,81,477 लोगों के निवास के साथ भारत का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य है।

भारत का सबसे छोटा राज्य:

क्षेत्रफल के बेस पर bharat ka sabse chota rajya "गोवा" है जो 3,702 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। गोवा अपने सुंदर समुद्री किनारों के लिए विख्यात है। यहा पर पूरी दुनिया से Tourist घूमने के लिए आते हैं।

जबकि जनसंख्या की दृष्टि से "सिक्किम" india ka sabse chota rajya है जो 2011 की जनगणना के अनुसार 6,07,688 लोगों का निवास है। सिक्किम भारत के पूर्वोत्तर भाग में स्थित एक पर्वतीय राज्य है जो स्वच्छ, प्राकृतिक सुंदरता पुची तथा राजनीतिक स्थिरता वगैरह विशेषताओं की वजह से सिक्किम इन्डिया में टूरिज़्म का मुख्य स्थल है।

भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश:

क्षेत्रफल की दृष्टि से अंडमान-निकोबार द्वीप समूह पहले सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश था। लेकिन अब सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर बन गया है जिसका क्षेत्रफल 163,040 वर्ग किमी में है। और दूसरे नंबर पर लद्दाख आता है जो 59,196 वर्ग किलो मीटर में है।

जबकि जनसंख्या की दृष्टि से "दिल्ली" भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश है जो 2011 की जनगणना के आधार पर 1,67,53,235 की आबादी वाला सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश है।

भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश:

क्षेत्रफल एवं जनसंख्या दोनों के अनुसार इंडिया का सबसे छोटा केन्द्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप है। जिनका क्षेत्रफल करीब करीब 32 वर्ग किलोमीटर में है। जबकी 2011 की जनगणना के अनुसार यह करीब करीब 64,473 जनसंख्या की आबादी वाला सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश है।

Conclusion

तो फ्रेंड्स i hope कि अब आपको bharat ke rajya के बारे में जानकारी मिल गई होगी कि 2020 में bharat mein kitne rajya hai यहां पर हमने आपको इंडिया के सभी राज्य और उनकी राजधानी एवं केंद्र शासित प्रदेशों के बारे में बताया। आशा करते है यह माहिती आपके लिए यूज़फुल रहेगी। आपको बता दें कि यह जानकारी इंटरनेट से रिसर्च करके ली गई है जो 100% सही या गलत भी हो सकती है। तो ज्यादा जानकारी के लिए आप गूगल का सहारा ले सकते हैं।

धन्यवाद:
SHARE

Author: verified_user

0 comments: