Hindi Varnamala (हिंदी वर्णमाला) - Hindi Alphabet & letters (pictures , chart + pdf)

hindi varnamala : आज के इस आर्टिकल के जरिए हम hindi alphabet सीखने वाले हैं साथ ही इन हिंदी वर्णमाला की pictures , chart और pdf भी दी गई है जिससे इस हिंदी वर्ड माला को सीखने में आसानी रहेगी।

जैसे अंग्रेजी भाषा को सीखने के लिए अंग्रेजी भाषा में Alphabet का महत्व है वैसे ही हिंदी भाषा को सीखने के लिए भी अति महत्वपूर्ण चीज है hindi alphabets को समझना और सीखना जिसमें अ से ज्ञ तक के सभी वर्णों या अक्षरों के व्यवस्थित क्रम को वर्णमाला कहते हैं।

Hindi Varnamala (हिंदी वर्णमाला) - Hindi Alphabet & letters (pictures , chart + pdf)
Hindi Varnamala - Alphabet

varnamala in hindi : हिंदी भाषा की शुरुआत हिंदी वर्णमाला से ही होती है। हिंदी वर्णमाला को हिंदी व्याकरण की आत्मा कहा जाता है क्योंकि हिंदी भाषा में varnamala hindi के माध्यम से ही हम अपने विचारों और भावनाओं को लिख सकते हैं और दूसरे लोगों को समझा भी सकते हैं।

{getToc} $title={Table of Contents}
हिंदी भाषा का साहित्य बहुत बड़ा है, जिसे समझने के लिए सबसे पहले हमें हिंदी वर्णमाला का पूर्ण ज्ञान होना आवश्यक है और हम कीसी चीज के बारे में पूर्ण ज्ञान तभी ले सकते है जब हमें सरल भाषा में समझाया जाए। इसलिए इस आर्टिकल  में varnmala in hindi के बारे में बहुत ही सरल भाषा में समझाने का प्रयास किया है।

तो चलिए जानते हैं a to z hindi alphabet - hindi ki varnamala

Hindi Alphabets Varnamala & letters

सामान्यतः हिंदी वर्णमाला में उच्चारण के आधार पर 44 वर्ण हैं। लेकिन लेखन के आधार पर कुल 52 वर्ण होते हैं।

Hindi Varnamala - Hindi Alphabet
अं अः
ढ़
क्ष त्र ज्ञ श्र

यहा पर हम hindi varnamala से संबंधित पूर्ण जानकारी समझने का प्रयास करेंगे जैसे हिंदी वर्णमाला क्या है उसमें अक्षर यानी hindi letters कितने होते हैं इसके अलावा स्वर (vowels) और व्यंजन (consonants) की जानकारी और उसकी संख्या कितनी है।

वर्णमाला का मतलब होता है वर्ण + माला=वर्णमाला, यानी वर्णों की माला अर्थात वर्णों से बने शब्द, उदाहरण के लिए जैसे माला बनाने के लिए अलग-अलग मोतियों को जोड़कर एक माला तैयार की जाती है बस उसी प्रकार जिन अलग-अलग हिंदी वर्णों को एक साथ मिलाकर बोला या लिखा जाता है उस वर्णों के व्यवस्थित समूह से varnamala निर्मित होती है।

हिंदी वर्णमाला स्वर और व्यंजन

यहां पर हम hindi varnamala के सभी वर्ण जीसमे स्वर (Vowels) और व्यंजन (consonants) को अलग-अलग समझते हैं ताकि आप hindi alphabets के swar और vyanjan के बारे में अच्छी तरह से समझ सके।

क्योंकि स्वर और व्यंजन को एक साथ मिलाने से हिंदी वर्णमाला (hindi alphabet) का निर्माण होता है। सभी वर्ण वर्णानुक्रम में लिखे जाते हैं। जीसमें 11 स्वर और 33 व्यंजन को मिलाकर कुल 44 वर्ण बनते है।

Hindi Swar - हिंदी वर्णमाला स्वर (Vowel)

स्वर (Vowel) या Hindi Swar का उच्चारण करते समय किसी दूसरे वर्ण की जरूरत नही पड़ती हैं। यानी इन वर्णों को स्वतंत्र रूप से बोला जाता है। हिंदी वर्णमाला में ऐसे 11 स्वर है।

हिंदी वर्णमाला स्वर

हिंदी वर्णमाला (Hindi Varnamala) में ऊपर बताये हुए स्वरों के अलावा दो वर्ण अनुस्वार (अं) एवं विसर्ग (अ:) को मानक हिंदी स्वरों में शामिल नहीं किया गया है। क्योंकि यह स्वर नहीं कहलाते हैं इसे अयोगवाह कहा जाता है। 

hindi swar यानी hindi alphabet के बारे में विस्तारपूर्वक संपूर्ण जानकारी के लिए यह लेख पढ़े

Hindi Vyanjan - हिंदी वर्णमाला व्यंजन (consonants)

स्वरों की सहायता से उच्चारित होने वाले वर्ण/अक्षर व्यंजन कहलाते हैं यानी हिंदी के ऐसे वर्ण जिन का उच्चारण स्वतंत्र रूप से नहीं होता है इन अक्षर या वर्णों के उच्चारण में स्वरों की सहायता की आवश्यकता पड़ती है। जैसे ग+अ=ग, न+अ=न, श+अ=श यानी सभी व्यंजन 'अ' स्वर के साथ मिलकर उच्चरित होते है। हिंदी वर्णमाला मे ऐसे कुल 33 व्यंजन है।

हिंदी वर्णमाला व्यंजन

hindi vyanjan के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए बहुत जल्द एक नया लेख प्रकाशित किया जाएगा। जहां पर hindi alphabet स्वरों के बारे में विस्तारपूर्वक संपूर्ण जानकारी बताई जाएंगी

Hindi Varnamala Chart

यहां पर हिंदी varnamala chart दी जा रही है जिसमें hindi varnamala with images के साथ वर्णमाला के सभी वर्णों को लिखा गया है ताकि आप सभी वर्णों को सरलता से समझ सके।

hindi alphabet chart

Hindi Varnamala (हिंदी वर्णमाला) - Hindi Alphabet & letters (pictures , chart + pdf)

Hindi Varnamala pdf

अगर यहां से आपको varnamala in hindi pdf को Download करने में कोई समस्या आ रही है यानी आप hindi alphabet pdf डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो कृपया आप हमें Comment Box या तो Email के द्वारा जरूर बताइएगा जीस से हम इस समस्या का समाधान जल्द से जल्द कर सके।

DOWNLOAD PDF (click hereUPDATING  (coming soon)


Hindi Varnamala Alphabet FAQ's

1 - हिन्दी वर्णमाला में कुल कितने वर्ण होते हैं?

सामान्यतः हिंदी वर्णमाला में उच्चारण के आधार पर 44 वर्ण हैं। लेकिन लेखन के आधार पर कुल 52 वर्ण होते हैं।

2 - हिंदी वर्णमाला के 52 अक्षर कौन कौन से हैं?

अ आ इ ई उ ऊ ऋ ए ऐ ओ औ अं अः - क ख ग घ ङ च छ ज झ ञ ट ठ ड ढ ण ड़ ढ़ त थ द ध न प फ ब भ म य र ल व श ष स ह क्ष त्र ज्ञ श्र

3 - स्वरों की संख्या कितनी होती है?

हिंदी वर्णमाला में कुल स्वरों की संख्या 11 है।



Conclusion

तो फ्रेंड्स! हमें पूरी उम्मीद है कि आपको hindi varnamala का यह लेख पसंद आया होगा क्योंकि इस लेख को आसान भाषा में समझाने का प्रयास किया गया है एवं सभी hindi alphabets को एक टेबल के जरिए प्रस्तुत किया गया है ताकि आपको इस -हिंदी वर्ड माला को पढ़ने में और सीखने में आसानी रहे।

इसके अलावा आपको हिंदी वर्णमाला (hindi alphabet) का यह लेख कैसा लगा इस बारे में आप अपने विचार हमें कमेंट के जरिए जरूर बताइएगा, आपके विचार हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। धन्यवाद!

Nilesh Naghera

I am a professional blogger from India (gujarat). Here in "Hindi Help Zone" I write everything about online internet information, technology, tips & tricks, make money, education, etc.

Post a Comment

Previous Post Next Post