भारत में कुल कितने जिले हैं 2023 में - India Me Kitne Jile Hai

भारत में कुल कितने जिले हैं - india me kitne jile hai हर दिन ऐसे ही सवाल लोगों के दिमाग में आते रहते हैं और ऐसे ही सामान्य ज्ञान के संबंध में पूछे जाने वाले सवाल के जवाब आपको आने चाहिए ताकि आपसे कोई पूछे की भारत में कितने जिले हैं तो आप बेझिझक उसे बता सके।

कई बार ऐसी जानकारी स्टूडेंट के लिए लाभदायक होती है क्योंकि bharat me kitne jile hai जैसे सामान्य ज्ञान से जुड़े सवाल स्कूल के एग्जाम या नौकरी के लिए भी पूछे जा सकते हैं।

भारत में कुल कितने जिले हैं - india me kitne jile hai - 2021
भारत में कुल कितने जिले हैं - india me kitne jile hai

सभी लोग bharat mein kitne jile hai के बारे में जानने के लिए उत्सुक होंगे क्योंकि भारत बहुत विशाल देश है और इसमें बहुत सारे राज्य और सभी राज्यों में बहुत सारे जिले आते हैं। विश्व में केवल भारत ही एक ऐसा देश है जहां पर विविध धर्मों के लोग एक साथ भाईचारे का व्यवहार रखते हैं।

{getToc} $title={Table of Contents}
अगर आप एक छात्र हे तो आपके पास bharat mein kul kitne jile hai hai और भारत में कितने राज्‍य हैं 2023 की जानकारी भी होना जरूरी है। इंडिया में 28 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश की संख्या 9 है पर समस्त जिले की संख्या क्या है यह शायद ही कुछ लोगों को पता होगी अगर नहीं भी पता तो कोई बात नहीं hindi help zone के इस आर्टिकल के जरिए आप जान सकेंगे कि india me kul kitne jile hai यानी भारत में कौन से राज्य में कितने जिले हैं और समस्त जिलों की संख्या कितनी है तो चलिए जानते है।

भारत में कुल कितने जिले हैं ?

bharat me kul kitne jile hai इस बारे में मौजूदा समय 2023 की अगर हम बात करें तो भारत (india) में 726 कुल जिले की संख्या है जिसमें केन्द्र शासित प्रदेश के जिले भी सामिल है।
$ads={1}
इससे पहले यानी कि 2001 में जिले की यह संख्या 593 थी और 2011 में यह बढ़कर 640 हुई थी इसका मतलब कि मौजूदा टाइम में भारत के जिलों की संख्या में ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। 

इसीलिए आपको भी इसकी जानकारी होनी चाहिए कि आपके राज्य या तो फिर पूरे india me kitne district hai और भारत के समस्त राज्यों के अंदर आने वाले सभी जिलों की संख्या कितनी है।

तो चलिए जानते हैं प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के समस्त जिलों के बारे में कि bharat ke kitne jile hai और इस बारे में जानकारी जो कुछ इस प्रकार से हैं।

यह पोस्ट भी पढ़े
भारत में कितने राज्‍य हैं 2022 - India Mein Kitne State Hai

भारत के सभी राज्य और टोटल जिले की संख्या

##     State Names Number Of Districts
1 आंध्रप्रदेश (Andra Pradesh) 13
2 अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) 24
3 असम (Assam) 33
4 बिहार (Bihar) 38
5 छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) 27
6 गोवा (Goa) 2
7 गुजरात (Gujarat) 33
8 हरियाणा (Haryana) 22
9 हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) 12
10 झारखंड (Jharkhand) 24
11 कर्नाटक (Karnataka) 30
12 केरल (Kerala) 14
13 मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) 52
14 महाराष्ट्र (Maharashtra) 36
15 मणिपुर (Manipur) 16
16 मेघालय (Meghalaya) 11
17 मिज़ोरम (Mizoram) 8
18 नागालैंड (Nagaland) 12
29 ओड़िशा (Odisha) 30
20 पंजाब (Punjab) 22
21 राजस्थान (Rajasthan) 33
22 सिक्किम (Sikkim) 4
23 तमिलनाडु (Tamil Nadu) 33
24 तेलंगाना (Telangana) 33
25 त्रिपुरा (Tripura) 8
26 उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) 75
27 उत्तराखंड (Uttarakhand) 13
28 पश्चिम बंगाल (West Bengal) 23
$ads={2}

भारत के केंद्र शासित प्रदेश और जिले की संख्या

# केंद्र शासित प्रदेश जिले की संख्या
1 अंडमान और निकोबार (Andaman and Nicobar) - द्वीपसमूह 3
2 चंडीगढ़ (Chandigarh) 1
3 दादरा-नगर हवेली (Dadra-Nagar Haveli) 1
4 दमन और दीव (Daman and Diu) 2
5 लक्षद्वीप (Lakshadweep) 1
6 दिल्ली (Delhi) 11
7 पुदुच्चेरी (Puducherry) 4
8 जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) 20
9 लद्दाख (Ladakh) 2


भारत का सबसे बड़ा जिला :

bharat ka sabse bada jila जो की क्षेत्रफल के आधार पर गुजरात राज्य का कच्छ जिला है यह करीब-करीब 45,652 वर्ग किलोमीटर का भारत का सबसे बड़ा जिला है।

sabse bada jila in india जो jansankhya ki drishti se bharat ka sabse bada jila महाराष्ट्र राज्य का ठाणे जिला है। इसकी 2011 की जनगणना के आधार पर इस जिले में लोगों का निवास करीब-करीब 11,054,131 के साथ यह india ka sabse bada jila हैं।

भारत का सबसे छोटा जिला :

क्षेत्रफल के base पर भारत का सबसे छोटा जिला 'पांडुचेरी' का “माहे” जिला है। यह करीब-करीब 9 वर्ग किलोमीटर में फैला bharat ka sabse chota jila है।

जनसंख्या के base पर 'अरुणाचल प्रदेश' का "अपर दिबांग वैली" india ka sabse chota jila माना जाता है। 2011 की जनगणना के आधार पर यह जिले में लोग निवास केवल 7,948 है। हालांकि क्षेत्रफल के base पर इस राज्य का यह सबसे बड़ा जिला माना जाता है जो करीब-करीब 9,129 वर्ग किलोमीटर का है।

विडियो के रूप में देखें ☟



जिलो के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ's)

1. भारत में कितने राज्य और जिले हैं?

वर्तमान में भारत में कुल 29 राज्य और 726 जिले हैं।

2. भारत में कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं?

8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।

3. भारत में कितने जिले हैं बताइए?

726 जिले।

4. भारत का सबसे छोटा जिला कौन सा है?

क्षेत्रफल के आधार पर “माहे” और जनसंख्या के आधार पर "अपर दिबांग वैली" जिला।


Conclusion

तो फ्रेंड्स i hope कि अब आपको जानकारी मिल गई होगी कि 2023 में भारत में कुल कितने जिले हैं यहां पर हमने आपको इंडिया के प्रत्येक राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों में शामिल कुल जिलों के बारे में बताया और हमे आशा है india mein kitne jile hai के बारे माहिती आपके लिए यूज़फुल रहेगी।

आपको बता दें कि यह जानकारी इंटरनेट से रिसर्च करके ली गई है जो 100% सही या गलत भी हो सकती है। तो ज्यादा जानकारी के लिए आप गूगल का सहारा ले सकते हैं। धन्यवाद!

Nilesh Naghera

I am a professional blogger from India (gujarat). Here in "Hindi Help Zone" I write everything about online internet information, technology, tips & tricks, make money, education, etc. youtube quora telegram external-link

Post a Comment

Previous Post Next Post