अ से अः तक की मात्रा वाले शब्द pdf - A Se Aha Tak

अ से अः तक की मात्रा वाले शब्द pdf : इस लेख में आपको अ से अः तक के सभी मात्राओ के सब्द मिल जाएंगे। चाहे दुनिया की कोई भी भाषा हो उसमें मात्रा एवं वर्ण के मिलने से ही शब्द बनते हैं। इसीलिए सभी भाषाओं में मात्रा और वर्ण की खास भूमिका रहती है।

अगर आप लिखते वक्त किसी शब्दों में मात्रा को गलत तरीके से लगा देते हैं तो उस शब्द का अर्थ ही बदल जाएगा। इसीलिए आपको - अ से अः तक की मात्रा वाले शब्द सीखने चाहिए।

यहां पर आपको अ आ इ ई उ ऊ ए ऐ ओ औ अं अः इत्यादि सभी मात्रा वाले शब्द pdf में भी दिए गए हैं जिससे छोटे बच्चों को इन सभी मात्राओं के बारे में सीखना आसान रहेगा।

अ से अः तक की मात्रा वाले शब्द pdf - A Se Aha Tak
अ से अः तक की मात्रा वाले शब्द pdf

a se aha tak की मात्रा बच्चों के लिए बहुत ही उपयोगी है क्योंकि छोटी क्लास में पढ़ रहे बच्चों को दूसरे लेखन के साथ-साथ शुरुआत में अ से अः तक की मात्रा वाले शब्द भी सीखाए जाते हैं।

{getToc} $title={Table of Contents}

आपको बताना चाहेंगे कि पहले ही हम a se aha tak ki matra wale shabd के बारे में जानकारी दे चुके हैं। जहां पर आपको पढ़ ने में आसानी रहे इसलिए इन सभी matra ke shabd को तीन भागों में बांटा गया है जैसे 2 अक्षर वाले शब्द, 3 अक्षर वाले शब्द और 4 अक्षर वाले शब्द

A Se Aha Tak Ki Matra Wale Shabd

यहां से आप जो भी मात्रा के शब्दों को पढ़ना चाहते हैं उस लिंक पर क्लिक करें और हर एक पोस्ट में 400+ hindi matra के शब्दों की सूची दी गई है।
$ads={1}
No. अ से अः तक - a se aha tak
1 बिना मात्रा वाले शब्द
2 आ की मात्रा वाले शब्द
3 छोटी इ की मात्रा वाले शब्द
4 बड़ी ई की मात्रा वाले शब्द (pdf)
5 छोटे उ की मात्रा वाले शब्द
6 बड़े ऊ की मात्रा वाले शब्द
7 छोटे ए की मात्रा वाले शब्द
8 बड़े ऐ की मात्रा वाले शब्द
9 छोटे ओ की मात्रा वाले शब्द
10 बड़े औ की मात्रा वाले शब्द
11 अं की मात्रा वाले शब्द
12 अः की मात्रा वाले शब्द
13 ऋ की मात्रा वाले शब्द
14 आधे अक्षर वाले शब्द

अ से अः तक की मात्रा वाले शब्द pdf - A Se Aha Tak

अ से अः तक की मात्रा वाले शब्द pdf

अ से अः तक की मात्रा वाले शब्द pdf फॉर्मेट में Download करने के लिए नीचे दिए गए download pdf पर क्लिक करें और अगर आप को pdf download करने में कोई समस्या आ रही है तो हमें सूचित करें। हम इस समस्या का समाधान जल्द से जल्द करेंगे।
$ads={2}

Conclusion

तो फ्रेंड्स! यह थे अ से अः तक की मात्रा वाले शब्द जिसको हमने आपके समक्ष एक टेबल के जरिए प्रस्तुत किया ताकि आपको इन सभी a se aha tak in hindi में सभी सब्दों को पढ़ने में आसानी रहे। और इन शब्दों की पीडीऍफ़ भी उपलब्ध कराई है जीससे आपको सीखने में आसानी रहेगी।

आशा करता हूं आपको hindi ka matra का यह लेख पसंद आया होगा तो इस लेख के बारे में आप अपने विचार हमें कमेंट के जरिए जरूर बताइएगा, आपके विचार हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। धन्यवाद!

Nilesh Naghera

I am a professional blogger from India (gujarat). Here in "Hindi Help Zone" I write everything about online internet information, technology, tips & tricks, make money, education, etc. youtube quora telegram external-link

Post a Comment

Previous Post Next Post