AM PM full form - AM PM meaning जानिए AM PM ka matlab

am pm full form in hindi - am and pm meaning फ्रेंड्स क्या आप am aur pm ka matlab जानते हैं, आप इस पोस्ट को पढ़ने आए हैं मतलब कि आप नहीं जानते पर कोई बात नहीं Hindi Help Zone के जरीए आज आपको इसकी पूरी जानकारी मिलेगी, तो चलिए शुरू करते हैं।

AM PM full form - AM PM meaning जानिए AM PM ka matlab
AM PM full form - AM PM ka matlab

फ्रेंड्स अगर आपको टाइम देखना होता है तो आप क्या करते हो जरूर आप घड़ी में देखते होंगे, लेकिन आज की टेक्नोलॉजी के चलते am pm ka matlab कई लोगों को कंफ्यूज कर देता है और वह सोचने लगते हैं कि यह am pm kya hota hai लेकिन फ्रेंड्स अगर आपको नहीं भी पता तो कोई बात नहीं यहां पर आपकी पूरी हेल्प की जाएगी।

{getToc} $title={Table of Contents}

am pm ka matlab और am pm ka full form क्या होता है।

am pm meaning इसका ज्ञान होना या नहीं होना कोई गर्व करने वाली बात तो नहीं है। फिर भी आपको अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए यह जानना जरूरी है। क्योंकि आपको इनका मतलब पता होगा तभी आप किसी को बेझिझक बता सकेंगे।

आज के युग में टाइम देखने के लिए हम डिजिटल घड़ी का यूज करते हैं, लेकिन मैं आपको बता दूं कि इसकी खोज बहुत पहले ही हो चुकी थी। लेकिन तब टाइम देखने के लिए दिन में सूर्य और रात में चंद्रमा, तारों को देखकर यह तय किया जाता था कि टाइम क्या हुआ है। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं am pm ka matlab kya hota hai

AM Aur PM Ka Matlab Kya Hota Hai

यहां पर आपको am and pm meaning की पूरी जानकारी बताई जाएगी।

जब कभी भी हमसे कोई समय पूछता है तब या तो फिर अपने मोबाइल, डिजिटल घड़ी में अलार्म लगाते वक्त हमें am and pm को लेकर सावधानी बरतनी पड़ती है क्योंकि वह 24 Hours के टाइम की अवधि बताने वाले am pm के बीच में काफी डिफरेंस होता है।

समय देखते वक्त आपने यह जरूर गौर किया होगा चाहे वह मोबाइल में हो या डिजिटल क्लॉक में वहां पर आपको am aur pm लिखा हुआ दिखाई देगा तब आप जरूर सोचते होंगे कि आखिर यह pm aur am ka matlab क्या होता है। तो am pm ka matlab जानने के लिए आप काफी उत्सुक होंगे।

AM PM full form - AM PM meaning जानिए AM PM ka matlab
AM PM full form - AM PM ka matlab

am pm यह दोनों लैटिन भाषा के word है। am and pm का यूज़ समय को बताने के लिए होता है। जैसे दोपहर के 12:00 बजे से पहले के टाइम को AM बताया जाता है। वैसे ही मध्याह्न के 12:00 बजे के बाद के टाइम को PM बताया जाता है। जैसे आप ऊपर फोटो में देख पा रहे। 

यह पोस्ट भी पढ़े 

AM Ka Matlab

am meaning in hindi : am ka matlab होता है (Ante-Meridiem) अगर घड़ी में हमें इस टाइम को देखना है तो यह आधी रात के 11:59 बजे से लेकर दोपहर 12:00 बजे तक का होता है।

PM Ka Matlab

pm meaning in hindi: pm ka matlab होता है (Post-Meridiem) अगर घड़ी में हमें इस टाइम को देखना है तो यह दोपहर 12:00 बजे से लेकर आती रात 11:59 तक का है।

इसे दो भागों में बनाने का विशेष ध्येय दिन में सूर्य और रात में चंद्रमा और तारों की अवस्था को पहचाना जा सके।

यहां पर अगर मैं आपको एक एग्जांपल के तौर पर समझाऊं तो मान लीजिए, कल TV में कोई प्रोग्राम आने वाला है। उसका टाइम बताया गया है 9:00 a.m. यानी आप समझ जाएंगे की सुबह के 9:00 बजे।

वैसे ही दूसरे प्रोग्राम का टाइम बताया गया है। 9:00 p.m. यानी शाम के 9:00 बजे। तो इस तरह से am and pm time को देखा जाता है। अब आप am pm ka matlab kya hai समझ गए होंगे।

AM PM Full Form In Hindi and English


AM Full Form

am ka full form होता है (Ante Meridiem) आपने इस शब्द को शायद ही पहले कभी सुना हो। क्योंकि यह एक लैटिन भाषा का शब्द है। इसका अंग्रेजी में अर्थ Before Noon और हिंदी में पूर्वाह्न होता है।

PM Full Form

pm ka full form होता है (Post Meridiam) लेकिन इंडिया में PM शब्द सुनते ही लोगों के मन में सिर्फ एक ही नाम गूंजता है 'PM Modi' लेकिन ऐसा नहीं है pm का अर्थ और भी होते हैं। जैसे यहां पर pm ka matlab होता है Post Meridiam जो कि एक लैटिन भाषा से लिया हुआ शब्द है। इसे अंग्रेजी में After Noon और हिंदी में अपराह्न यानी तीसरा पहर, दोपहर के बाद का टाइम कहा जाता है।

यह पोस्ट भी पढ़े 

AM और PM का उपयोग कब किया जाता है ?

12 घंटे की घड़ी में ही am aur pm का इस्तेमाल किया जाता है 24 घंटे की घड़ी में am pm की आवश्यकता नहीं पड़ती है। क्योंकि यहां पर संख्या गिन के टाइम को देखा जाता है।

For Example: अगर कोई इंसान कई दिनों से एक बंद रूम में पड़ा है। वह अचानक उठा और आवाज लगाई और किसी से टाइम पूछता है। तो सामने वाला अपनी घड़ी में टाइम देखकर बोलेगा 7:00 a.m. तो इस तरह से रूम में बंद व्यक्ति समझ जाएगा कि इस वक्त सुबह के 7:00 बजे हैं।

Conclusion

तो फ्रेंड्स इस लेख के द्वारा हमने आपको am aur pm ka matlab और am pm ka full form की जानकारी देने का प्रयास किया है। pm और am full form in hindi में यह जानकारी आपको कैसी लगी इस बारे में आप हमें Comment के जरिए जरूर बताइएगा क्योकि आपके विचार हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। धन्यवाद! 

Nilesh Naghera

I am a professional blogger from India (gujarat). Here in "Hindi Help Zone" I write everything about online internet information, technology, tips & tricks, make money, education, etc. youtube quora telegram external-link

Post a Comment

Previous Post Next Post