Tuesday, May 3, 2022

www kya hai जानिए www ka full form क्या होता है ?

SHARE
इस लेख में www ki full form के बारे में जानकारी लेंगे साथ में यह भी जानेंगे कि www क्या है और www का इतिहास क्या है तो अगर आप www के बारे में जानकारी रखते हैं तो अच्छी बात है अगर नहीं जानते हैं तो इस लेख को पूरा आखिर तक पढ़े यहां से आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

www kya hai जानिए www ka full form क्या होता है ?
www kya hai - www ka full form

आज के समय में लगभग सभी लोग अपने मोबाइल या कंप्यूटर मे Internet का उपयोग करते हैं और जब भी इंटरनेट पर हम किसी वेबसाइट को ओपन करते हैं तो हमेशा उस वेबसाइट के यूआरएल में Domain Name के आगे www लिखा हुआ दिखाई देता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इस www का अर्थ क्या होता है।

www ka full form यह Google पर सबसे ज्यादा खोजे जाने वाली Queries में से एक है क्योंकि मौजूदा समय में इंटरनेट इंसान की आदत और जरुरत बन गया है इसीलिए इंटरनेट के सभी फीचर्स के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। जैसे http और www दोनों internet के मुख्य हिस्से है इसके बिना इंटरनेट चलाना नामुमकिन है। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं www क्या होता है

WWW Kya Hai - WWW क्या होता है ?

WWW से आप क्या समझते हैं ? WWW जिसे आमतोर से W3 या Web भी कहा जाता है, यह एक Information स्थान/जगह होतीं है जहां पर वेबसाइट या ब्लॉग से संबंधित सभी documents और वेब पृष्ठो को युआरएल (url) के जरिए पहचाना जाता है और यहां पर सभी डॉक्यूमेंट HyperText links के जरिए जुड़े रहते हैं। जिस पर internet के जरिए पहुंच मीलती है। यानी www एक storage system होता है जहां पर सभी website को स्टोर किया जाता है।

Web जिस का हिंदी मे मतलब निकलता है, जाल, जैसे मकड़ी का जाल होता है वैसे ही डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू (www) भी इंटरनेट पर फैला हुआ वह जाल है जिसके द्वारा वेब सर्वर में संग्रहीत सभी वेबसाइट और वेब पेज जुड़े होते हैं और जब कोई इंटरनेट उपयोगकर्ता अपने वेब ब्राउज़र से किसी वेबसाइट या वेबपेज तक पहुंचने के लिए अनुरोध भेजता है तो वर्ल्ड वाइड वेब उन पृष्ठों को http की मदद से उपयोगकर्ता के स्थानीय कंप्यूटर पर स्थानांतरित कर देता है।

आसान भाषा में समझे तो, इंटरनेट पर दुनिया भर के लाखों कंप्यूटरों पर संग्रहीत सूचनाओं का एक लिंक्ड संग्रह, जिससे न केवल वांछित जानकारी प्राप्त की जा सकती है, बल्कि सूचनाओं का आदान-प्रदान भी किया जा सकता है, जीसे वर्ल्ड वाइड वेब (world wide web) कहा जाता है।

WWW Ka Full Form क्या होता है ?

www ka full form होता है  World Wide Web (वर्ल्ड वाइड वेब) है। और www full form in hindi में मतलब होता है विश्व व्यापी वेब जीसे ज्यादातर Web के नाम से भी जाना जाता है।

आप Google या कोई भी सर्च इंजन में जाकर www के बिना कोई भी वेबसाइट को ओपन करते हैं तो ऑटोमेटेकली उस वेबसाइट के url मे 3W जुड़ जाता है। यानी वह लिंक www में सहेजा जाता है और उस वेबसाइट में फोटो, वीडियो इत्यादि कइ प्रकार के दस्तावेज हो सकते हैं जिसे हम यूआरएल या लिंक के जरिए access कर सकते हैं।

यानी WWW एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां जानकारी को वेबसाइट फॉर्म में रखा जाता है, अर्थात WWW एक कड़ी के रूप में कार्य करता है। आप WWW को पूरी दुनिया में इंटरनेट से जुड़ी सभी वेबसाइटों का एक संग्रह भी कह सकते हैं यानी दुनिया भर में सभी वेबसाइट और वेब पेज इंटरनेट से जुड़े हुए हैं, उनके संयोजन को वर्ल्ड वाइड वेब कहा जाता है, WWW इंटरनेट तक पहुंचने का एक आसान और बहुत उपयोगी तरीका है। और जानकारी प्राप्त करने का एक बहुत अच्छा जरिया भी है।

तो यहां से आपको www full form answer यानी डब्ल्यू डब्ल्यू का फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा।

Www का इतिहास

टिम बर्नर्स ली (Tim Berners - Lee) ने 1989 में www (वर्ल्ड वाइड वेब) का आविष्कार किया था। टिम बर्नर्स-ली एक ब्रिटिश कंप्यूटर वैज्ञानिक थे। उनका जन्म लंदन में हुआ था, WWW को बड़े संस्थानों में वैज्ञानिकों के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए विकसित किया गया था।

www नहीं था उससे पहले इंटरनेट पर Text के अतिरिक्त और कुछ नहीं था, लेकिन www के आने के बाद Internet यूज करना बहुत आसान हो गया। WWW के आने से इमेज, टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो आदि चीजें इंटरनेट पर डाली जा सकती है, सन 1991 में, www दुनिया के लगभग ज्यादातर भागों में यूज किया जा सकता था और साल 1993 तक WWW का स्वतंत्र रूप से यूज होने लगा था।

उसके कूछ सालों बाद कई Web Browser भी आ चुके थे और धीरे-धीरे Websites बनाने की शुरुआत भी हो चुकी थी यहां से Technology के क्षेत्र में भी तेजी से बढ़ोतरी देखने को मीली

यह पोस्ट भी पढ़े

बर्नर्स ली ने WWW के लिए 3 तकनीकों का विकास किया।

url, html और http

  • URL जो किसी भी वेबसाइट का एड्रेस यानी पता होता है।
  • HTML जिसके जरिए web document का निर्माण होता है।
  • HTTP यानी हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (Hypertext Transfer Protocol)

यह वो Technique है जो internet यूज करने में सहायता करती है।

WWW (world Wide Web) कैसे कार्य करता है ?

www (world Wide Web) वास्तव में HTML, HTTP, वेब सर्वर, वेबसाइट, वेब पेज, हाइपरटेक्स्ट, URL, हाइपरलिंक और ब्राउज़र का उपयोग करके काम करता है।

Browser के जरिए किसी भी वेबसाइट और वेबपेज तक पहुंचने के लिए उस Websites और Web pages का address यानी url जिसे Web Address भी कहते हैं, वह आपको पता होना चाहिए। मुख्य रूप से url के तीन पार्ट होते हैं Protocol, Domain Name और TLD (Top-Level Domain) अगले लेख में इस बारे मे विस्तृत जानकारी समझेंगे।

www में सूचनाओं को 'वेबसाइटों' के फ़ार्म में संग्रहित किया जाता है। और हर वेबसाइट में कई वेब पेज होते हैं जो एक दूसरे से जुड़े होते हैं। एक web page में Texts के अतिरिक्त इमेज, ऑडियो, वीडियो, Tables, Headings, Hyperlinks, url, CSS, html आदि चीजों को रखा जाता है। Web page को html भाषा में लिखा जाता है। यह वास्तव में एक मानक मार्कअप भाषा है। वेब दस्तावेज़ों को डिजाइन करने के लिए उपयोग किया जाता है।

हर Website का एक वेब सर्वर भी रहेता है। क्योंकि किसी भी वेबसाइट को अपनी फाइलों को होस्ट और वितरित करने के लिए एक वेब सर्वर की आवश्यकता होती है। जहां पर उस वेबसाइट की सभी फाइलों को संग्रह करके सुरक्षित रखा जाता है. और पर्टिकुलर किसी भी फाइल तक पहुंचने के लिए उपयोगकर्ता को उस फ़ाइल के लिए अनुरोध भेज ना पड़ता है! तब वह फाइल उसे दिखाई जाती है।

यह पोस्ट भी पढ़े

WWW से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • WWW का आविष्कार Tim Berners-lee ने किया था।
  • WWW की शुरुआत 1980 के दशक में हुई थी।
  • www full form in english मे होता है world Wide Web
  • www full form in hindi में होता है वर्ल्ड वाइड वेब यानी विश्व व्यापी वेब
  • WWW को इंटरनेट का ही एक भाग माना जाता है।
  • WWW पर रखे गए किसी भी दस्तावेज तक पहुंचने के लिए हमें url का यूज करना रहेता है।
  • और www के द्वारा इंटरनेट पर उपलब्ध सभी दस्तावेज़ जैसे Audio, Video, image इत्यादि सभी Data को किसी वेबसाइट के जरिए देख सकते हैं और उसे download भी कर सकते हैं ।

Conclusion

तो फ्रेंड्स! यहां पर आपको डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू का फुल फॉर्म क्या होता है इस बारे में बताया गया साथ ही Www क्या है और यह कैसे कार्य करता है? के बार में विस्तार पूर्वक संपूर्ण जानकारी बताइ गई है।

और हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख www ki full form अच्छा लगा होगा तो इस बारे में आप अपने विचार हमें कमेंट के जरिए जरूर बताइएगा, आपके विचार हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। धन्यवाद! 
SHARE

Author: verified_user

I Am The Founder And Owner Of This Blog And I Write Articles In Hindi On Oll Topics In This Blog. So That People Who Read Hindi Can Be Helped.

0 comments: