Youtube se Video Kaise Download Kare 2023 (Step by Step जानकारी)

youtube se video kaise download kare क्या आपको इसके बारे में जानकारी है अगर आप 2023 में इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आए हैं। क्योंकि यहां पर हम आपको समझाने वाले हैं कि youtube se video kaise download karen

Youtube se Video Kaise Download Kare (Step by Step जानकारी)
Youtube se Video Kaise Download Kare

Youtube पर प्रतिदिन नए-नए वीडियो आते रहते हैं और हम उस यूट्यूब वीडियो को हर रोज देखते रहते हैं और हमारे मन में यह सवाल आता है कि हम youtube se video download kaise karen क्योंकि उसमें कुछ ऐसे वीडियो भी होते हैं जो हमें पसंद होते हैं या हमारे काम के होते हैं। उसको बार-बार ऑनलाइन देखना हमें थोड़ा परेशान करता है।

इसीलिए आप भी youtube video kaise download karen इसके बारे में जानने के लिए उत्सुक होंगे क्योंकि हर वक्त और हर जगह पर नेटवर्क अच्छा नहीं होता है तो आप ऐसे काम के videos download करके ऑफलाइन देखना पसंद करेंगे। जिसे आप बगैर कोई परेशानी के बड़े आराम से कहीं भी किसी भी वक्त देख सकते हैं।

{getToc} $title={Table of Contents}

Youtube Se Video Download Kaise Karte Hain

यूट्यूब पर वीडियो आप मनोरंजन के लिए भी देख सकते हैं और कुछ नया सीख भी सकते हैं। jio के चलते इंटरनेट के दाम कम होने की वजह से आज के टाइम में यूट्यूब का पहले से ज्यादा यूज होने लगा है और इसी के चलते यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म बन चुका है जहां पर आपको हर एक टॉपिक पर वीडियो मिल जाता है जो आप देखना चाहते हैं। तो आज हम youtube video kaise download kare इस बारे में step by step जानकारी देंगे।

यह पोस्ट भी पढ़े
Youtube से पैसे कैसे कमाए ? | जानिए पैसे कमाने के तरीके
☞ Jio Caller Tune कैसे सेट करें ? | How To Set Caller Tune In Jio

अगर देखा जाए तो यूट्यूब को अपने क्रिएटर्स की चिंता रहती है। इसीलिए यूट्यूब ऐसा कभी नहीं चाहेगा कि कोई youtube video download करने के बाद उस वीडियो का गलत तरीके से यूज करें। इसी के चलते ही यूट्यूब में वीडियो सीधा हमारे SD Card में डाउनलोड हो सके ऐसा कोई विकल्प उपलब्ध नहीं है। हां एक विकल्प रहता है लेकिन वहां से आप यूट्यूब के अंदर ही वीडियो डाउनलोड कर सकते हो और वहीं पर ही ऑफलाइन देख सकते हो।

लेकिन ऐसा भी नहीं है कि यूट्यूब से डाउनलोड किया हुआ वीडियो का सभी लोग अनुचित यूज़ करते हैं। किसी को कोई वीडियो अच्छा लगता है या वह उससे कुछ सीखना चाहता है या कोई इंटरटेनमेंट के लिए उस वीडियो को डाउनलोड करना चाहता है लेकिन उसको यह नहीं पता कि youtube video download kaise kare तो आज मैं इसके बारे में कुछ step बताने वाला हूं जिसकी सहायता से आपको youtube se video download करने में आसानी होगी।

Step by Step: Youtube Video Download Kaise Karen 2022

यूट्यूब के वीडियो को डाउनलोड करने का बेस्ट और सरल रास्ता है उस यूट्यूब वीडियो के URL में कुछ बदलाव करके। तो चलिए जानते हैं step by step पूरी जानकारी की youtube se video kaise download karte hain

 Step 1: 

सबसे पहले आप कोई भी एक ब्राउज़र को ओपन कर लीजिए। अब उस ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में Youtube लिखकर सर्च करें और यूट्यूब की वेबसाइट ओपन कर ले। यूट्यूब ओपन होने के बाद जो भी वीडियो आपको डाउनलोड करना है उसे प्ले करें।

Notes: अगर आप मोबाइल से करना चाहते हैं तो आप Youtube site को desktop site में ओपन करें।

Youtube se Video Kaise Download Kare (Step by Step जानकारी)

 Step 2: 

वीडियो प्ले होने के बाद ऊपर सर्च बॉक्स में उस वीडियो का यूआरएल आ जाएगा जैसा कि आप ऊपर स्क्रीनशॉट में देख पा रहे हैं।

youtube se video download kaise kare

 Step 3: 

अब उस वीडियो को डाउनलोड करने के लिए आपको उसके URL में कुछ बदलाव करना रहेगा। यानी कि उसी URL के www. और youtube के बीच में ss को जोड़ देना है जैसा कि आप ऊपर स्क्रीनशॉट में देख पा रहे हैं। यह बदलाव करने के बाद फिर से सर्च बटन पर क्लिक कर लेना है।

youtube se video download kaise kare

क्लिक करते ही उस वीडियो के साथ savefrom.net नाम की वेबसाइट खुल जाएगी। जैसा कि आप ऊपर स्क्रीनशॉट में देख पा रहे हैं। जहां पर आप को उस यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा। आप अपनी पसंद से उस वीडियो की क्वालिटी पसंद करके डाउनलोड बटन पर क्लिक करते ही डाउनलोड होना स्टार्ट हो जाएगा।

 Step 4: 

अगर आपको यूट्यूब वीडियो 1080p में डाउनलोड करना है तो जो आगे हमने आपको प्रोसेस बताएं उसी तरह ही कर लेना है और www. और youtube के बीच में आपको conv को जोड़ के सर्च कर लेना है।
youtube se video download kaise kare

 Step 5: 

जैसे ही आप सर्च करेंगे एक नई साइट ओपन हो जाएगी। जैसा कि आप ऊपर स्क्रीनशॉट में देख पा रहे हैं और यहां पर आपको तीन ऑप्शन दिखेंगे Convert to MP3, Convert to GIF, Convert to MP4 आप तीसरा ऑप्शन Convert to MP4 पर क्लिक करके वहां से 1080p सिलेक्ट करके डाउनलोड कर लीजिए।

 Step 6: 

अगर आप youtube se gana download करना चाहते हैं और आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि youtube se mp3 song kaise download kare तो YouTube Video को MP3 में Download करना करने के लिए) आप ऊपर बताई सेम प्रोसेस को फॉलो करके यूट्यूब वीडियो को MP3 में भी बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। पर जो यूआरएल में बदलाव करके वर्ड को जोड़ना होता है वह वर्ड अलग रहता है बाकी आप ऊपर बताई सेम प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं।

youtube se video download kaise kare

यहां पर आपको www. और youtube के बीच में vd वर्ड को जोड़ के सर्च कर लेना है। और एक नई वेबसाइट ओपन हो जाएगी जैसा कि आप ऊपर स्क्रीनशॉट में देख पा रहे हैं जहां से आप उस Video को MP3 में Download कर सकते हैं।

 Step 7: 

इसके अलावा मैं आपको एक और तरीका बताता हूं। जिसके लिए आपको y2mate.com नाम की साइट को ओपन करना है और फिर आप जो भी YouTube Video Download करना चाहते हैं या फिर जीस भी यूट्यूब वीडियो को MP3 में कन्वर्ट करना चाहते हैं उस यूट्यूब वीडियो के URL को कॉपी करके इस साइट के सर्च बॉक्स में पेस्ट कर देना है। जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख पा रहे हैं।

youtube se video download kaise kare

 Step 8: 

URL को पेस्ट करते ही आपके सामने उस YouTube Video Download करने का ऑप्शन आ जाएगा। जहां से आप अपने हिसाब से वीडियो की क्वालिटी से वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं।

 Step 9: 

अगर आप MP3 में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको mp3 वाले सेक्शन पर क्लिक कर लेना है। जैसा कि ऊपर स्क्रीनशॉट में बताया गया है जहां पर आपको MP3 Download का ऑप्शन मिल जाएगा और आप उस वीडियो को MP3 में भी डाउनलोड कर सकते हैं बहुत ही आसानी से.

किसी भी वीडियो को youtube se kaise download karen इस ट्रिक को लगभग सभी लोग ढूंढते रहते हैं क्योंकि यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर प्रायः सभी तरह के Videos मिल जाते हैं। जब आप यूट्यूब पर कोई अपना मनपसंद वीडियोस देखते हैं और आप उसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो ऊपर बताई हुई ट्रिक को फॉलो करके अपने पसंदीदा youtube video download karen

यह लेख बनाने का हमारा उद्देश्य खासकर उन लोगों के लिए है जो Youtube Videos Download करके उस Videos में से कुछ सीखना चाहते हैं, लेकिन वह लोग ऐसे वीडियोस को यूट्यूब से डायरेक्ट डाउनलोड नहीं कर पाते हैं और सोचते हैं कि youtube ke video kaise download karen लेकिन इस लेख के द्वारा आपकी यह समस्या दूर हो चुकी होगी।

Conclusion

तो फ्रेंड्स i hop कि आपको समझ में आ गया होगा कि youtube se video kaise download karen आजकल यानी 2023 में अधिकतर लोग इसी प्रोसेस को ही फॉलो करके youtube se video download karen हैं। क्योंकि यह एक आसान प्रोसेस है इसमें आपको किसी सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं रहती है। आप उस वीडियो के यूआरएल में सिर्फ एक वर्ड को जोडकर यानी उस URL में बदलाव करके आप यह काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। जहां पर एक न्यू वेबसाइट ओपन होगी वहां से आप अपनी पसंद की लो या हाई क्वालिटी वीडियो बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Nilesh Naghera

I am a professional blogger from India (gujarat). Here in "Hindi Help Zone" I write everything about online internet information, technology, tips & tricks, make money, education, etc. youtube quora telegram external-link

2 Comments

Previous Post Next Post