(सिर्फ 15 दिन में) Google Adsense Account Approval Trick - (2023)

Google Adsense Account approve Kaise Kare इस समस्या से अगर आप परेशान हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है यहा पर आपको इस बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी क्योकि आज हम जानेंगे adsense approval के बारे में और आज मैं आपको बताने वाला हूं कि आप google adsense account approval कैसे करा सकते हैं।

{getToc} $title={Table of Contents}
दोस्तों कई लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि भाई google adsense approval नहीं मिल रहा तो adsense approval कैसे लें? अगर आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्रूव कर चुके हैं और उसका आपको अप्रूवल नहीं मिल रहा तो उसके लिए फ्रेंड्स मैं यह पोस्ट लिख रहा हूं इसे पढ़कर आपको google adsense approval लेने में पूरी हेल्प मिलेगी।

Google Adsense Account Approved Kaise Kare - 2021 [ best trick ]
Google Adsense Account Approved Kaise Kare

फ्रेंड्स में यह कई दिनों से सोच रहा था कि गूगल ऐडसेंस के ऊपर एक फूल पोस्ट बनाउ जो आप लोगों को adsense account approve कराने में हेल्पफुल हो। क्योंकि फ्रेंड्स जब आप लोग adsense approval के बारे में कोई पोस्ट पढ़ते होंगे या तो यूट्यूब पर वीडियो देखते होंगे तो ज्यादातर उसमे यही बताया जाता है कि आज के टाइम में google adsense approval लेना बहुत ही मुश्किल काम है आपको अप्रूवल नहीं मिलेगा, मिलेगा तो लेट मिलेगा, आप google adsense alternative यूज करें और ज्यादातर पोस्ट या वीडियो में आपको यही लाइन ने सुनने और पढ़ने को मिलेगी।

पर ऐसा नहीं है फ्रेंड आपको Approval जरूर मिलेगा अगर आप हमारा यह पूरा आर्टिकल पढ़ेगे। क्योकि यहा पर हम आपको adsense account approval trick free में देने वाले हैं। जो आप google adsense account approval trick 2023 in hindi मे देने वाले है।

Google AdSense Approval कैसे कराएं?

इस बारे मे यहां पर मैं आपको अपना Experience बताऊंगा कि मैंने अपनी वेबसाइट पर कैसे Approval लिया, सो आप कैसे ले सकते हैं, आपको क्या करना चाहिए जो adsense approval आसानी से मील सके. वैसे अप्रूवल लेना कोई बड़ी बात नहीं है बहुत ही आसानी से आप ले सकते हैं।

यह पोस्ट भी पढ़ें

अगर मैं अपनी बात करु तो अभी मैं 3 वेबसाइट पर काम कर रहा हूं और मैंने इन तीनों वेबसाइट पर अप्रूवल ले रखा है जिनमें से एक hindihelpzone.com है जहां पर आप इस वक्त आर्टिकल पढ़ रहे हैं।

फ्रेंड्स मैं आपको यह सब इसलिए बता रहा हूं ताकि आप निराश ना हो और आपको ब्लॉगिंग में काम करने की प्रेरणा मिले और आप अपने blog पर काम करते रहे आपको Approval 100% मिल जाएगा।

मैं अपनी बात करूं तो मेरी तीनों वेबसाइट में से एक वेबसाइट ऐसी है जिसको मैंने 8 बार अप्लाई किया तब जाके मुझे Approval मिला था जो कि यह मेरी पहली साइट थी, और एक वेबसाइट ऐसी है जिनको अप्लाई करने पर मुझे Sidedown का प्रॉब्लम आ रहा था जिस को ठीक करने पर उस पर भी अप्रूवल मिला हुआ है और मेरी तीसरी वेबसाइट ऐसी है जिस पर मुझे पहली ही बार में Approval मिल गया था।

तो इस अनुभव से मैंने बहुत कुछ जाना बहुत कुछ सीखा है जो मैं आपके साथ शेयर करने जा रहा हूं यानी मैं आपको google adsense approval tips देने वाला हूं जो आपको काफी हेल्प करेगी।

तो आप टेंशन ना लें अगर आप अपने ब्लॉग पर सही तरीके से काम करेंगे तो आपको Approval 100% मिलगा ही मिलेगा इस बात की मैं आपको गारंटी देता हूं।

Google Adsense Approvel Tips for Blog & Website

तो आज के पोस्ट में मैं आपको adsense approval trick बताऊंगा, अगर आपको google adsense approval मिल जाएगा तो ऑटोमेटिक ही आपको एडमॉब का भी अप्रूवल मिल जाएगा आज मैं आपको कुछ ऐसे blogger adsense approval trick बताऊंगा कुछ ऐसे सवाल के जवाब बताऊंगा जिससे आपको गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेने मे हेल्प मीलेगी.

यह पोस्ट भी पढ़े
Blog क्या है ? - what is a blog - [Full Guide]
Event Blogging Kya - Event Blogging कैसे करते है? (पूरी जानकारी)

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इस आर्टिकल में मैं जो भी जानकारी शेयर कर रहा हूं वह अपने Experience अपने अनुभव के हिसाब से बता रहा हूं जो यह जानकारी दूसरों से अलग हो सकती है। अगर आपको अच्छी और सही लगे तो ही ट्राई करे अन्यथा रहने दे।

यहां पर हम कुछ ऐसे क्वेश्चन पर बात करेंगे जो सभी नए ब्लॉगर को Google adsense में apply करने से पहले कंफ्यूज कर देते हैं।

Q.1 - Blogger या WordPress कौन सा platform होना चाहिए।

जब भी कोई नया ब्लॉगर पहली बार ब्लॉग बनाता है तो उसके मन में सबसे पहले यही सवाल आता है कि मैं अपना ब्लॉग Blogger पर बनाऊ या Wordpress पर जिसमें ज्यादातर लोग Blogger पर ही अपना ब्लॉग स्टार्ट करते हैं।

क्योंकि यह platform बिल्कुल फ्री है यहां पर आपको Domain Name और Web Hosting के लिए पैसे देने की जरूरत नहीं होती है। आप अपना blog इस Google के Product ब्लॉगर पर बिल्कुल फ्री में स्टार्ट कर सकते हैं।

अगर हम Wordpress की बात करें तो यह एक Paid Platform है। जो ज्यादातर नए Blogger इस प्लेटफार्म पर blog बनाने के लिए पैसे नहीं दे सकते हैं, तो इस प्रश्न के जवाब में मैं आपको बोलना चाहूंगा कि आपका ब्लॉग चाहे Blogger पर है या Wordpress पर आपको Google adsense approval कहीं पर भी मिलेगा, blogger adsense approval भी 100% मिलेगा।

इस बारे में मैं अपनी बात करूं तो मेरे सभी तीनों ब्लॉग जो की Blogger के Platform पर ही है और सभी मे Google adsense का Approval मिला हुआ है। आप मेरी इस वेबसाइट पर भी देख सकते हैं गूगल ऐडसेंस की ad आपको दिख जाएगी, अगर इस पोस्ट पर ना दिखे तो Home Page पर जाकर देख सकते हैं।

Q.2 - Blog किस भाषा में लिखे।

ब्लॉग आप जिस भाषा में चाहे उस भाषा में लिख सकते हैं आपको अप्रूवल मिल जाएगा क्योकि आज के टाइम में Google Adsense लगभग सभी भाषा को support करने लगा है, ज्यादा जानकारी के लिए google adsense supported languages को पढ़ सकते है। पर मैं आपको यही कहूंगा कि उसमे से आप वह भाषा में ही लिखें जिस भाषा का आपको ज्ञान है और उस भाषा को आप अच्छी तरह से लिख सकते हैं।

Google Adsense हिंदी भाषा को भी support करता है तो आप चाहो तो हिंदी भाषा में भी लिख सकते हो लेकिन इसके लिए न्यू bloggers बहुत उलझन में रहते हैं कि वह अपना ब्लॉग हिंदी में लिखें या फिर Hinglish में।

तो यहां पर मैं आपको बता दूं कि Hinglish का मतलब Hindi + English = Hinglish जो भाषा तो हिंदी ही है लेकिन लिपि English की यानी Hinglish कोई भी मान्यत भाषा नहीं है यह केवल communication को इजी बनाने के लिए एक माध्यम है. 

For Examples अगर हम किसी को हिंदी में message लिखकर भेजेंगे जैसे 'आप कहां हो' अब इसी को हम Hinglish में लिखेंगे तो 'Aap kaha ho' मतलब भाषा तो हिंदी ही है मगर इसमें इसकी लिपि English की हैं।

तो इस प्रश्न के उत्तर में मैं आपको कहना चाहूंगा कि यह पूरी तरह से आप पर डिपेंड है कि आप किस Language को लिखने में comfortable है और अधिक से अधिक content आप कौन सी लैंग्वेज में बहुत ही इजी तरीके से लिख सकते हैं।

अगर हिंदी और Hinglish के बारे में आप मुझसे मेरी निजी राय पूछे तो मैं आपको हिंदी भाषा में लिखने को कहूंगा।

Q.3 -  Domain कौन सा होना चाहिए?

इस प्रश्न के उत्तर में मैं आपको कहना चाहूंगा कि आप किसी भी domain पर काम करें आपको approval मिल जाएगा। यहां तक कि ब्लॉगर का blogspot.com पर भी आप अप्रूवल ले सकते हैं। मैंने खुद अपने एक ब्लॉग पर blogspot adsense approval ले रखा है। इसीलिए मैं आपको इतने विश्वास के साथ यह बात कह रहा हूं।

अगर आपके पास Domain खरीदने के पैसे नहीं है तो अभी आप Blogger पर फ्री Domain के साथ अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं। इससे आपको अप्रूवल लेने में कोई भी प्रॉब्लम नहीं आएगा आप 100% approval ले सकते हैं।

Q.4 - Them (tamplate) कौन सा यूज करें?

इस क्वेश्चन के बारे में अगर मैं अपनी बात करूं तो मैं अपने ब्लॉग में तीन अलग-अलग थीम का यूज कर चुका हूं। जिसमें palki 2, palki altimate और जब Approval लिया तब मेरे ब्लॉग पर News16 थीम लगाया हुआ था और इसी थीम पर google adsense से approval भी मिला, जो अभी भी इस Blog पर वही Theme यूज कर रहा हूं जो यहां पर आप देख सकते हैं।

अगर आप Approval लेने के लिए Theme को लेकर कंफ्यूज है तो मैं आपको यही कहना चाहूंगा कि आप एक light weight वाली Theme पसंद करें जो Responsive और Mobile Friendly हो, साथ ही साथ अपनी साइट के लिए Theme यानी Template को सदैव Neat and Clean रखें मतलब आपकी Theme जितनी स्वच्छ, साफ-सुथरी रहेगी आपके लिए adsense approval लेना उतना ही आसान रहेगा। 

अगर आप भड़काऊ कलर का बैकग्राउंड जिसमें टैक्स नीले, पीले कलर का और घटिया सी Font Size वाली Theme पसंद करेंगे तो आपके लिए Google adsense account approval करना कठिन हो सकता है।

Q.5 - कितनी Post होनी चाहिए?

कई लोगों के मन में यह भी सवाल आता है कि भाई हमने तो 7-8 पोस्ट लिख ली है उसके बाद हमें Approval क्यों नहीं मिल रहा, तो भाई आपको कम से कम 15 से 20 पोस्ट लिखनी है और वह 15 से 20 पोस्ट लिखने के बाद जब आप apply करेंगे Google adsense से तो जितने दिन भी आपको अप्रूवल नहीं मिलता इतने दिन तक आपको पोस्ट डालते रहना है।

ऐसा मत करिए की अपने 15-20 पोस्ट डाल दी और उसके बाद आप इंतजार करते रहे कि जब हमें Google adsense approval मिल जाएगा तब हम आगे पोस्ट डालेंगे। तो आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना है आपको जब तक अप्रूवल ना मिले आपको पोस्ट डालते रहना है।

हां अगर आपको अप्रूवल के टाइम Under construction का msg आता है तो कुछ टाइम के लिए न्यू पोस्ट लिखना बंद कर दे क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता है कि जब हम कोई नई पोस्ट लिखते हैं या पुरानी पोस्ट को अपडेट करते हैं तो गूगल को ऐसा लगता है कि इस ब्लॉग पर अभी काम चल रहा है। इस वजह से वह हमें Under construction का मैसेज भेज देता है। तो ऐसा होने पर adsense की और से reply आ जाने तक पोस्ट लिखना या अपडेट करना भी बंद कर सकते दे।

कितने पोस्ट होने चाहिए इस बारे में अगर मैं अपनी बात करूं तो जब मैंने google adsense के लिए apply किया था तब मेरे ब्लॉग में 18 पोस्ट थी और मुझे Approval मिल गया था, आप चाहो तो 15 पोस्ट लिखने के बाद भी अप्लाई कर सकते हो पर यहां आपको अप्रूवल मिलेगा या नहीं वह मुझे पता नहीं क्योंकि मैंने ऊपर बताया उस तरह यहां पर मैं अपना Experience आपके साथ share कर रहा हूं और जिस तरह से मैंने Approval लिया है वह मैं आपको बता रहा हूं।

Q.6 - Post में Words कितने होने चाहिए?

अगर आपको Google में ब्लॉग जल्दी रैंक करवाना है तो आप कम से कम 1000 से 1500 Words का तो एक आर्टिकल जरूर लिखें.

पर अगर आपको अभी Starting में सिर्फ Approval लेना है तो आप 500 Words के आर्टिकल लिखकर भी अप्रूवल ले सकते हैं उसमें भी आपको बहुत जल्दी Approval मिल जाएगा पर अगर आप जितने ज्यादा Words का Article लिखेंगे उतने कम पोस्ट लिखने पड़ेंगे अप्रूवल लेने के लिए, For example अगर आप 1000 से 1500 Words का आर्टिकल लिखते हैं तो आप 15-20 पोस्ट के अंदर apply कर सकते हैं और अगर आप 500 वर्ड का एक Article लिखते हैं तो उस हिसाब से आपको नंबर बढ़ाने पड़ेंगे पोस्ट के अप्रूवल लेने के लिए.

 तो ऐसे 1000 से 1500 Words के कम से कम आप को 15-20 पोस्ट तो लिखने ही लिखने हैं और जब आपको अप्रूवल मिल जाएगा तो उसके बाद जो भी आप पोस्ट डालें तो कोशिश यह करें कि ज्यादा से ज्यादा बड़ी पोस्ट डालें, कम से कम 1000, 1500 या 2000 वर्ड की तो पोस्ट जरूर डालें जिससे आपकी पोस्ट गूगल में जल्दी रैंक हो सके.

Q.7 - Traffic कितना होना चाहिए?

Adsense approval कराते टाइम ब्लॉगर के मन में यह क्वेश्चन सबसे ज्यादा रहता है कि traffic कितना होना चाहिए, अगर मैं आपको एक क्लियर तरीके से कहूं तो न्यू ब्लॉग में इतनी जल्दी ट्राफिक नहीं आता और अगर आपके blog में कोइ ट्रैफिक नहीं आ रहा तो गूगल ऐडसेंस को इससे कोई भी प्रॉब्लम नहीं है आपको अप्रूवल तब भी मिल जाएगा।

पर अगर आपने काफी अच्छी पोस्ट लिखी है और वह जल्दी रैंक कर गई हैं और ट्रैफिक कुछ आने भी लगा है तो उससे आपको कुछ बेनिफिट जरूर मिलता है क्योंकि गूगल ऐडसेंस का जब अप्रूवल मिलता है उधर मैनुअली आपकी वेबसाइट को चेक किया जाता है और देखा जाता है कि आपकी वेबसाइट में Traffic कितना आ रहा है उससे अप्रूवल मिलने के Chances थोड़ा जल्दी हो जाता हैं।

अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आ रहा है तो बस आपको ध्यान ये रखना है कि आपके ब्लॉग पर traffic कहां से आ रहा है, किसी illegal source से traffic ना ले वरना आपको Approval लेने में प्रॉब्लम आएगी. आप ज्यादा से ज्यादा Organic traffic बिढ़ाए के बारे में सोचें और social media से भी ले सकते हैं।

Adsense का Approval पाने के लिए किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट पर traffic का होना या नहीं होना कोई फर्क नहीं पड़ता Google adsense पर Approval लेने के लिए, adsense पर ऐसी कोई Guideline नहीं बताई गई कि यहां से अप्रूवल लेने के लिए आपके blog पर कितना ट्रैफिक होनी चाहिए।

अगर मैं अपनी बात करूं तो मैंने जब अपनी साइट को Google adsense पर apply किया था तब मेरी साइट पर मात्र 10 से लेकर 15 तक का Page view आता था वह भी social media के द्वारा तो अगर आपके Blog पर traffic नहीं आ रहा तो टेंशन ना ले बिना ट्रैफिक के आपको अप्रूवल तो मिल ही जाएगा, लेकिन Earning नहीं हो पाएगे मतलब बिना ट्रैफिक के आप adsense से पैसे नहीं कमा सकते हैं जो कुछ महीने तक में भी अपने ब्लॉग के लिए गूगल ऐडसेंस होते हुए भी यहां से Earning नहीं कर पाया था। मतलब यहां से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लाॅग में ट्राफिक बढ़ाना बेहद जरूरी है। तो इस बारे में जानकारी के लिए अधिक पढ़ें...

यह पोस्ट भी पढ़े
Youtube से पैसे कैसे कमाए ? - जानिए पैसे कमाने के तरीके
☞ Online Internet से घर बैठे पैसे कैसे कमाए ? - जानिए पैसे कमाने के तरीके

अगर कहूं तो मुझे Approval लेने में जितनी मेहनत नहीं करनी पड़ी उनसे कई गुना मेहनत मुझे ट्राफिक को बढ़ाने के लिए करनी पड़ी यानी कि पूरा एक साल लग गया मुझे अपने  Blog पर traffic बढ़ाने के लिए इसीलिए मैंने सोचा कि इस विषय के बारे में भी एक पोस्ट लिखी जाए जो न्यू Website पर 15+ तारीको से traffic कैसे बढ़ाएं के बारे में सही जानकारी मिल सके तो इसे पढ़ना ना भूले क्योंकि आप सही तरीके से काम करेंगे तो Approval तो आपको मिल ही जाएगा पर पर Traffic बढ़ाना बहुत ही मुश्किल काम है।

तो मैं आपको यही कहूंगा कि जब आप Blog बनाए तो पहले ट्रैफिक बढ़ाने के बारे में सोचें, रही बात Google adsense approval की तो यहां पर बताई गई adsense approval trick और टिप्स को सही तरीके से फॉलो करें आप यह आसानी से ले सकते हैं।

Q.8 - SEO (Search Engine Optimization) करना जरूरी है या नहीं?

इस क्वेश्चन को लेकर भी ज्यादातर ब्लॉगर कंफ्यूज रहते हैं कि हमें Google adsense से Approval लेने के लिए क्या Blog का SEO करना जरूरी है तो इस प्वाइंट को में क्लियर कर देता हूं कि SEO का यूज हम करते हैं हम अपनी Website को Google में प्रमोट करने के लिए, गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेते टाइम SEO की जरूरत बिल्कुल भी नहीं होती अगर आपने कोई SEO नहीं करा तो भी फ्रेंड आप Google adsense approval आराम से ले सकते हैं।

Google Adsense Account Approved Kaise Kare - 2021 [ best trick ]
google adsense approval कैसे करें।

Google Adsense Account Approve Kaise Kare - 2023 - (Step By Step)

ऊपर हमने कुछ ऐसे क्वेश्चन के बारे में बात की जो सभी नए ब्लॉगर के मन में आते हैं जब वह Google adsense से Approval लेना चाहते हैं।

लेकिन सही में आप Google Adsense Ka Approval लेना चाहते हैं तो आपको कुछ बिंदुओं को ध्यान में रखना होगा जो हमने नीचे बताए हैं यानी आपको अपने ब्लॉग को google adsense की guideline के हिसाब से तैयार करना होगा और उसी हिसाब से अपने ब्लॉग पर काम करना होगा तभी आप अपने blog को google adsense account approval करा सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने Blog को Design करें।
  • Quality Content लिखें
  • Copyright free images का यूज करें।
  • Important Pages Create करें।
  • Sitemap Submit करें।
  • Blog favicon & logo लगाए।
  • Extra Link Remove करें।
  • Other Ad networks को Remove करें।
  • और Illegal content ना लिखें।

तो चलिए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप इन सभी बिंदुओं के ऊपर कि आप google adsense approval लेने के लिए क्या करें जो आपको आसानी से अप्रूवल मिल जाए मिल सके।


Google AdSense Approval लेने के लिए क्या करें?

उपर बताइए हुई सभी चीजों को यहां पर हम विस्तार पूर्वक जानेंगे और अगर आप इन सभी चीजों पर सही तरीके से काम करते हैं तो आपको अप्रूवल लेने में ज्यादा कुछ परेशानी नहीं होगी। 

1 - Blog Design करें।

शायद आपको पता नहीं होगा कि गूगल ऐडसेंस User friendly website को शीघ्र ही Approval कर देता है। इसीलिए आप Adsense में apply करने से पहले अपने ब्लॉग को अच्छी तरह से Design करें क्योंकि आपके Blog, Website का Design अगर यूजर फ्रेंडली नहीं होगा तो आपको अप्रूवल लेने में प्रॉब्लम हो सकता है।

यहां पर Design का मतलब यह नहीं है कि आप अपने Blog को दुल्हन की तरह पूरा सजा दे क्योंकि ज्यादा सजावट के चक्कर में हम फालतू की चीजें ऐड करने लग जाते हैं, जो Blog का Design खराब कर देता है। डिजाइन जो की Simple तथा clear रखना है मतलब की आपके ब्लॉग की डिजाइन जिसे यूजर आराम से समझ सके. Example के तौर पर यहां पर आप हमारा ब्लॉग देखें जहां पर आपको किसी भी Category तथा page पर जाने के लिए एक Menu मिल जाएगा जिसके जरिए आप बहुत ही आसानी से किसी भी page पर जा सकते हैं।

2 - Extra Link Remove करें।

हम जो Free Template का यूज़ करते हैं उसके साथ में कुछ Extra link भी होते हैं और यह आपकी site पर Negative effects डाल सकते हैं, तो आप इस तरह के एक्स्ट्रा लिंक को हटाने के पश्चात ही Adsense के लिए apply करें।

3 - Copyright free images यूज करें।

जब हम अपनी site के लिए कोई नई Post लिखते हैं तो हम उस Post मे Image का भी यूज करते हैं और वह Image हम Google image search से उठाते हैं और अपनी Post में सीधे ही यूज कर देते हैं। लेकिन यह Copyright image भी हो सकती है और ऐसा करने से आपको Adsense से Approval लेने में दिक्कत हो सकती है तो आप कभी भी अपनी पोस्ट में Copyright image का उपयोग ना करें।

आप अपने Article में Google से Copyright Free Image Download करें और उसे Modify करें और उसी का ही यूज़ करें जो एक Original image होगी इसके लिए आप pixabay.com, pexels.com जैसी site से Royalty free image download करें और उसे अपने तरीके से PixelLab, canva.com जैसी Best Photo Editor App के जरिए Edit करके अपने Blog, Website पर उस Image का यूज़ अच्छे तरीके से करें। इस बारे में जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़े ☞ Blog Me Images kaise Use Kare - [ best 4 tarike ]

4 - Important Pages Create करें।

एक चीज का और ध्यान रखिए फ्रेंड्स के आप जब भी अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं तो उसके अंदर आपको About Us, Contacts Us, Disclaimer, Privacy policy और उसके बाद Terms and Conditions यह 5 Pages बनाने जरूरी है। इसमें से आप अगर Terms and Conditions का पेज नहीं बनाएंगे तो चलेगा लेकिन इसके अलावा जो यह 4 pages है वह बनाना कंपलसरी है। अगर आप यह 4 पेज नहीं बनाएंगे और आप सारी कंडीशन पूरी करेंगे तो फ्रेंड आपको Google adsense approval नहीं मिलने वाला तो आप यह 4 pages जरूर बनाएं।

5 - Blog favicon & logo लगाए।

Favicon तथा logo आपके blog को Professional look देता है। आपके Blog की पहचान बनाता है और Google भी प्रोफेशनल साइट का adsense account approval जल्दी करता है तो आप भी अपने ब्लॉग में Favicon और logo जरूर लगाए।

6 - Quality Content लिखें

अगर आप आसानी से Approval लेना चाहते हैं तो आप कोशिश यस करें कि जितना हो सके Unique और Quality content लिखे, Quality content मतलब जिस information के लिए visitor आपके Page पर आ रहे हैं उसे वही इंफॉर्मेशन अच्छी तरह से और पॉइंट टू पॉइंट बिल्कुल सटीक मिले, कहीं ऐसा ना हो कि आप जिस Topic पर जानकारी दे रहे हैं उस टॉपिक से भटक कर Unique content लिखने के चक्कर में कुछ भी लिख दे।

visitor को वही information दे जिस इंफॉर्मेशन के लिए वह आपके पृष्ठ तक आया है। और वह आपके द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट होकर जाए और वापस आपके दूसरे पोस्ट पढ़ने के लिए आए, इस तरह के Content को ही Quality content कहते हैं।

7 - Sitemap Submit करें।

आप अपने ब्लॉग, वेबसाइट का एक xml-sitemap बनाएं और इसे "Google, Bing, Yahoo" पर सबमिट करें ताकि आपकी साइड के सभी पेज और पोस्ट Index हो जाए और Adsense आपकी साइट को बेहतर तरीके से समझ सके।

8 - Other Ad networks को Remove करें।

कई ब्लाॅगर ऐसे होते हैं कि Google adsense से Approval ना मिले तब तक किसी दूसरे Ad network से अप्रूवल ले लेते हैं और उस एड नेटवर्क की Ad अपनी साइट में यूज करते हैं क्योंकि दूसरे Ad network से Approval लेना थोड़ा बहुत इजी रहता है। हम अपनी साइट में कोई भी ऐड नेटवर्क की ऐड यूज कर सकते हैं।

लेकिन यहां पर बात आती है google adsense से approval लेने की तो आपको दूसरे Ad network की Ad को अपने Blog से हटाना पड़ेगा क्योंकि गूगल ऐडसेंस अपनी Ad के साथ कुछ Ad programs की ad को दिखाने की इजाजत देता है और कुछ Ad network को समर्थन नहीं करता है।

तो अगर आप ने भी अपने ब्लॉग में दूसरे एक नेटवर्क की एड को लगाया है तो पहले उन Ad को हटाइए फिर Adsense के लिए apply करें और wait करें जब तक आप को ऐडसेंस की ओर से कोई जवाब नहीं मिल जाता. कई Bloggers ऐसे होते हैं जो दूसरे Ad network के Ad को remove करें बिना ही Google adsense मे अप्रूवल के लिए जाते हैं जो उन्हें Approval नहीं मिलने वाला तो आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है।

9 - Illegal content ना लिखें।

यदि आपका ब्लॉग या वेबसाइट Adult content, जुआ, हैकिंग, कैसीनो या मादक पदार्थों के सेवन से संबंधित है, तो आपको Adsense के बारे में भूल जाना चाहिए। क्योंकि Google इन सभी सामग्रियों को पसंद नहीं करता है। यदि आपके ब्लॉग में इन सब से संबंधित सामग्री है तो आप उन्हें हटा सकते हैं और फिर apply के लिए जा सकते हैं।

Google adsense में कब aplay करें?

सारी Condition पूरी करने के बाद नए Blogger के मन में यही सवाल आता है कि हमें अपनी साइट को Google adsense में कब अप्लाई करना चाहिए यानी कि हमारे Blog का Domain कितना पुराना होना चाहिए जब हम apply करें गूगल ऐडसेंस के लिए..

तो यहां पर मैं अपनी बात करूं तो मैंने जब adsense के लिए apply किया था तब मेरी साइट के Domain की age जो कि 8 महीना पुराना हो चुका था, वैसे मैं apply के लिए इतना टाइम नहीं लेना चाहता था पर क्या करें अप्लाई करने से पहले 15-20 पोस्ट लिखनी जरूरी थी सो इसके लिए मैं समय नहीं दे पा रहा था जो मुझे 8 महीने लग गये इतनी पोस्ट लिखने में।

वैसे google मे कहीं पर भी ऐसा नहीं लिखा है कि इतने पोस्ट होने चाहिए Approval लेने के लिए पर मैं जो सुनता था पढ़ता था उसमें यही बताया जाता था कि 15-20 पोस्ट होनी जरूरी है adsense मे apply करने से पहले सो wait किया क्योंकि मैं रिस्क नहीं लेना चाहता था पता नहीं क्या reply आएगा adsense की तरफ से, अंदर से डर भी लगता था क्योंकि तब ज्यादा कुछ पता नहीं था ऐडसेंस के बारे में जो सुनता था पढ़ता था बस वही ट्राई करता था। लेकिन आज इतना Experience कर चुका हूं मैं अपने Blogging career में की किसी भी ब्लॉग, वेबसाइट के लिए अप्रूवल ले ना चाहूं तो बहुत ही आराम से एक ही बार में ले सकता हूं।

तो यहां पर मैं अपने Blogging experience से बताउ तो आपका Domail चाहे कोइ भी हो लेकिन जितना पुराना होगा आपको अप्रूवल मिलने के Chances उतने ही बढ़ जाएंगे। लेकिन ज्यादातर Blogger और Youtuber यही कहते हैं कि अगर आपका .com, .in, .info, .net, जैसे Top level domain है और आपने सारी Condition पूरी कर रखी है तो आप एक दो महीने के बाद अप्रूवल के लिए जा सकते हैं। अगर आपका blogspot.com डोमेन है तो आपको अप्रूवल तो 100% मिलेंगा पर Top level domain से 1-2 महीना ज्यादा Wait करना रहेगा।



Google Adsense account approved नहीं होने के कारण।

जब आपका Google adsense account approve नहीं होता है तो कुछ कारण Google द्वारा दिए जाते हैं, जिसके कारण आपका Adsense खाता स्वीकृत नहीं होता है। इसीलिए आपको उनके बारे में पता होना जरूरी है।

  • आपका Blog Content विज्ञापन के अनुकूल नहीं होना
  • आपका एक से ज्यादा google adsense account होना
  • Blog पर अपर्याप्त सामग्री का होना
  • ज्यादा Copyrighted सामग्री का यूज होना
  • Black hat SEO का यूज करना
  • अपने ब्लोग पर Fake Traffic को लाना
  • आपके ब्लॉग पर Important Pages का नहीं होना
  • Blog का “under construction” में होना
  • Hacking, Adult और malware का उपयोग करना
  • adsense code का सही तरीके से यूज नहीं होना
  • स्पष्ट navigation system नहीं होना

तो बहुत सारे ऐसे reason होते हैं इनमें से आपके ब्लॉग को किस कारण से approvel नहीं मिल रहा है, तो Google आपको E-Mail के जरिए उस कारण को बताएगा जिस वजह से आपका ब्लॉग disapproved हुआ है, तो आप उस रिजन को ठीक करके फिर से apply कर सकते हैं।

Google Adsense FAQ's

1. गूगल एडसेंस क्या है?

Google AdSense एक ऐसा प्रोग्राम है जो वेबसाइट के मालिकों को उनकी वेबसाइटों पर विज्ञापन प्रदर्शित करके पैसे कमाने की अनुमति देता है। जब कोई उपयोगकर्ता किसी विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो वेबसाइट के मालिक को कुछ पैसे मिलते हैं।

2. Google AdSense का approval कैसे ले?

Google Adsense Ka Approval लेना चाहते हैं तो आपको कुछ बिंदुओं को ध्यान में रखना होगा यानी आपको अपने ब्लॉग को google adsense की guideline के हिसाब से तैयार करना होगा जैसे Blog Design, Quality Content, Important Pages, Sitemap, Illegal content ना लिखें इत्यादि।

3. गूगल एडसेंस कितने दिन में मिलता है?

अगर ब्लॉग को google adsense के guideline के हिसाब से तैयार किया गया है तो एक से दो दिन में Adsense Approval मिल जाता है।

4. गूगल ऐडसेंस पिन कब आता है?

Google Adsense पिन लगभग एक महीने के भीतर प्राप्त हो जाता है लेकिन यह आपके स्थान और आपकी डाक सेवा पर निर्भर करता है।


Conclusion

प्रत्येक ब्लॉगर के पास एक Adsense account approved होना बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि यहा से हम पैसे कमा सकते है और हमें काम करने की प्रेरणा मिलती है। लेकीन google adsense से हर बार account disapproved का E-Mail मीलना हमारे पर थोडा नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सो Adsense approval के लिए आवेदन करने से पहले आप अपने Blog को अच्छे से तैयार कर लें ताकि आप आराम से अप्रूवल ले सके।

सो यहा पर हमने अपने Experience के हिसाब से आपको Google adsense account approvel tips बताइ है जीसे आप Follow करते है तो आपको 100% अप्रूवल मील जाएगा। अगर नही मीलता है तो उसमे कोइ रिजन हो सकता है तो उसे ठिक करे और फीरसे अप्लाय करदे।

Nilesh Naghera

I am a professional blogger from India (gujarat). Here in "Hindi Help Zone" I write everything about online internet information, technology, tips & tricks, make money, education, etc. youtube quora telegram external-link

1 Comments

  1. Wow your article is very nice and your Google Adsense Approve Kaise Kare information is very helpful i hope the information given in this post will give a lot of information to the users like me will get help. Thank You So Much
    Contact our platform ns article to know about blogging and how to earn money.
    NS Article

    ReplyDelete
Previous Post Next Post