Google News में Website कैसे Submit करें - (2023) - Approval लेने का सही तरीका

इस लेख में आप जान पाएंगे कि Google News में Website को Submit कैसे करते हैं और किन किन बातों का ध्यान रखें जिससे कि आपके Blog या Website को आसानी से अप्रूवल मिल सके। 

तो अगर आप भी google news approval लेने की सोच रहे हैं तो इस लेख को पूरा आखिर तक पढ़े। यहां से आपको google news me website kaise add kare इस बारे में पूरी हेल्प मिल जाएगी। 

और अगर आपको यहां से अप्रूवल मिल जाता है तो आप यहां से अपने ब्लॉग, वेबसाइट पर अधिक organic traffic increase कर सकते हैं। क्योंकि google news से न्यूज़ वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक मिलता है।

तो आप यहां पर बताए गए सभी स्टेप को फॉलो करके। अपनी साइट को सबमिट करते हैं साथ में गूगल न्यूज़ की सभी guidelines को follow करते हैं तो आपके ब्लॉग को google news approval आसानी से मिल जाएगा।

Google News में Website कैसे Submit करें - Approval लेने का सही तरीका

Google News जिसे हिंदी में गूगल समाचार कहा जाता है। यहां पर आपको सभी केटेगरी के न्यूज़ पढ़ने को मिल जाती है। जैसे local news से लेकर India News, World News के साथ-साथ Sports, Entertainment, Technology, Science, Health इत्यादि सभी प्रकार की श्रेणी के न्यूज़ पढ़ सकते है।

Google समाचार में वेबसाइट कैसे सबमिट करें और Approval कैसे प्राप्त करें ? यह इन दिनों सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक है। क्योंकि बहुत से लोगों को Website को Submit करने और अप्रूवल लेने का तरीका ही पता नहीं है। और बहुत कोशिशों के बाद भी उनकी साइट को Approval से इंकार कर दिया जाता है।

अतः आप अपनी Website को Google News में Submit कैसे करें यह जानना चाहते है और आपको नहीं पता कि किस तरह से सबमिट किया जाता है और आप इस बात से भी चिंतित है कि आपको अप्रूवल मिलेगा कि नहीं... 

{getToc} $title={Table of Contents}

तो अब आपको इस बात को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है क्योकि आप हमारा यह लेख पूरा अंत तक पढ़े तो आपको 2022 में Google Nwes Se Approval लेने का सही तरीका समझ में आ जाएगा और आपकी यह समस्या का समाधान हमारे इस लेख के द्वारा हो जाएगा।

Google News क्या है ?

Google News गूगल की ही एक सर्विस है जहां पर गूगल न्यूज़ के दिशा निर्देशों के अनुसार सभी प्रकार के न्यूज़ को पब्लिश किया जाता है और आज के टाइम मे अधिकतर लोग google samachar पर ही ज्यादा न्यूज़ पढते है।

Google news पढ़ना आसान है क्योंकि जब भी आप Google मे कोइ चीज Search करते हैं तो आपके सामने Image, Videos, Maps, Shopping जैसे ऑप्शन दिखाई देते हैं कि आपने Search की हुइ चीज को कौन सी कैटेगरी में देखना चाहते हैं और उस ऑप्शन के साथ आपको Google News का ऑप्शन भी दिखाई देता है जहां से आप  सभी प्रकार के न्यूज़ को पढ़ सकते हैं।

अगर आप अपने जिले के समाचार पढ़ना चाहते हैं तो अब आपको समाचार पत्र खरीदने की जरूरत नहीं रहेगी क्योंकि Google News में आपको अपने जिले के समाचार पढ़ने का ऑप्शन भी दिया है। जहां से आप अपने जिले की न्यूज़ भी पढ़ सकते हैं।

Google publisher center क्या है और यह कैसे काम करता है ?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया Google publisher center गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जहां पर किसी भी न्यूज़ को दिखाने से पहले किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को सबमिट करके अप्रूवल लेना पड़ता है।

आपको पता होगा कोई भी न्यूज़ कुछ ही दिन चर्चा में रहता है उसके बाद वह पुरानी होती जाती है और उसे पढ़ने वाले लोग कम होते जाते हैं। ऐसे में जाहिर है आपकी पोस्ट पहले ही दिन index होकर रैंक होनी चाहिए। और आपका यह काम google publisher center में आसान हो जाता है। यहां पर पुरी प्रोसेस feeds के जरिए होती है।

जब भी आप Google News Publisher में कोई वेबसाइट सबमिट करते हैं, तो आपको वेबसाइट का फ़ीड URL भी जोड़ना होता है। जिस वजह, जब भी आप अपनी वेबसाइट पर कोई लेख प्रकाशित करते हैं तो यह Google समाचार पर उसी समय दिखाई देने लगता है क्योंकि गूगल न्यूज़ आपके ब्लॉग या वेबसाइट से फ़ीड के माध्यम से लेख प्राप्त करता है।

आपका आर्टिकल Google news पर आने से गूगल सर्च में भी फास्ट index होता है साथ ही गूगल न्यूज़ पर आपका लेख पढ़ने वाले लोग आपके उस न्यूज़ पर क्लिक करते ही सीधा आपकी वेबसाइट पर redirect होंगे। जिससे आपको traffic के साथ-साथ ranking में भी फायदा देखने को मिलेगा।

Google News Publisher में Website Submit करते समय किन बातों का ध्यान रखें

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता चाहे आपकी साइट Blogger पर है या किसी अन्य दूसरे CMS प्लेटफार्म पर लेकिन जब भी आप अपने ब्लॉग को Google News पर सबमिट करते हैं, तो आपके लिए मुख्य बिंदुओं को ध्यान में रखना जरूरी है। यानी Google News Guidelines फॉलो करना है जिसकी मदद से आप आसानी से Google News का अप्रूवल प्राप्त कर सकते हैं।

और यदि आप अपने ब्लॉग को Google News Publisher में  सबमिट करते समय इस बातों पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आपका गूगल न्यूज़ account अस्वीकार भी हो सकता है।

Google News Guidelines :

  • सबसे पहले तो अगर आपकी साइट blogger पर है तो कोई दिक्कत नहीं है अन्यथा आपके पास एक अच्छी Web Hosting होनी चाहिए।
  • एक उचित Domain Name होना चाहिए।
  • आपकी साइट कम से कम 3 महीने पुरानी होनी चाहिए।
  • आपकी साइट अच्छे से डिजाइन की होनी चाहिए।
  • अपनी साइट पर एक अच्छी Theme का यूज़ करें जो Responsive और mobile friendly भी होनी चाहिए।
  • साथ ही Theme को ज्यादा बढकाउ नहीं रखकर सिंपल और Light White Theme का यूज करे।
  • आपके ब्लॉग के हर एक पोस्ट में जो भी कंटेंट है वह 600 से लेकर 1,000 वर्ड में लिखे होने चाहिए।
  • आपकी वेबसाइट पर कहीं से भी कॉपी नहीं किया हुआ एक Unique Content होना चाहिए।
  • आपकी साइट पर सभी जरूरी pages जैसे About Us, Contact Us, Disclaimer, Privacy Policy, होने चाहिए।
  • आपकी साइट पर Spam और Adult जैसा कंटेंट नहीं होना चाहिए।
  • अपने Blog या Website मे image का use अच्छी तरह से करें। साथ ही copyright free image का यूज करें।
  • Google search console में आपकी साइट एवं आपकी website का sitemap सबमिट होना चाहिए।
  • आपकी साइट पर कम से कम 15 से 20 पोस्ट होने चाहिए।
  • आपकी वेबसाइट पर SSL Certificate जो install और active होना चाहिए।

आपको अपनी साइट पर इन सभी नियमों का पालन करना होगा जिससे आपको गूगल समाचार पर अप्रूवल लेने में कोई परेशानी ना हो। अगर आपको फिर भी परेशानी आ रही है तो एक बार यहां से google news guidelines को पढ़ें.. हो सकता है कि google news ने अपनी guidelines में कोई चेंज किया हो।

आप में से कई लोगों का यह भी सवाल रहता है कि क्या हिंदी ब्लॉग को google news publisher में Approval मिलता है या नहीं, तो इस बारे में मैं आपको बताना चाहूंगा कि हां जरूर मिलता है। अगर आपकी साइड Google News Publisher Policy और guidelines का पालन करती है तो आपको अपनी हिंदी साइट के लिए अप्रूवल लेने में कोई परेशानी नहीं होगी क्योंकि Google news हिंदी और अंग्रेजी के साथ-साथ 140+ भाषाओं में उपलब्ध है।

Google News में अपनी वेबसाइट को सबमिट कैसे करें - (Step By Step)

आपकी वेबसाइट को गूगल न्यूज़ पर अप्रूवल मिलना बहुत आसान है बस आपको सभी गाइडलाइन को फॉलो करते हुए सबमिट करना होता है। ताकि आपको अपनी वेबसाइट को गूगल न्यूज़ पब्लिशर से अप्रूवल मिल सके।

  • सबसे पहले Chrome Browser ओपन करें।
  • google news publisher center पर विजिट करें।
  • अपनी Gmail id से लॉगिन करें।
  • Add publication पर क्लिक करें।
  • General Settings के सभी ऑप्शन को फिल करें।
  • Visual styles के सभी ऑप्शन को फिल करे।
  • General के सभी ऑप्शन को भरे।
  • Contant settings करें।
  • और Review and Publish करें।

सबसे पहले तो आप Google Chrome को ओपन करें और जाहिर सी बात है आपके पास क ब्लॉग हैं तो आप यहां पर गूगल में अपनी Gmail id से लॉगिन होंगे। फिर भी अगर आप google में पहले से login नहीं है तो आपके लिए आसान रहेगा अगर आप गूगल में उस जीमेल आईडी से लॉगिन करें जीस Gmai पर आपका Blog और google search console है।

इसके बाद आपको गूगल पब्लिशर लिखकर सर्च कर लेना है या फिर आप सीधा इस लिंक publishercenter.google.com/ के द्वारा google news publisher center पर जा सकते हैं।

यहां पर अगर आप पहली बार विजिट कर रहे हैं तो आपके सामने एक पॉप अप ओपन होगा जहां पर आपको welcome to the new Publisher Center! पर got it कर लेना है।

Step : 1 - Add publication पर क्लिक करें।

Google News में Website कैसे Submit करें - Approval लेने का सही तरीका

Add publication पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया pop up आ जाएगा और यहां पर आप के सामने 3 ऑप्शन आएंगे।

  • Publication Name
  • Primary Website Property
  • Location

Publication Name : यहां पर आप अपनी वेबसाइट का नाम लिखें, उदाहरण के तौर पर जैसे हमारी साइट का नाम HindiHelpZone आप कुछ इस तरह से अपनी साइट का नाम लिख सकते हैं।

Primary Website Property : इस बॉक्स में आप अपनी वेबसाइट के होम पेज का url ऐड करें।

Location : यहां पर आप आपना लोकेशन सिलेक्ट करें कि आप कौन सी Country से है।

यह तीनों बॉक्स कंप्लीट हो जाने के बाद चेक बॉक्स पर ✔ करके Add Publication पर क्लिक कर देना है।

अगले पेज में आप देख पाएंगे कि आपकी वेबसाइट Google News Publisher में ऐड हो चुकी है, लेकिन... लेकिन यहां पर आपकी साइट सिर्फ गूगल समाचार में ऐड हुई है। अप्रूवल के लिए अभी भी आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना पड़ेगा।

तो यहां से अप्रूवल में भेजने के लिए आपको अगले पेज पर दिख रहे आपकी साइट का नाम और यूआरएल के राइट साइड में दिख रहे publication setting पर क्लिक करके अगले पेज पर चले जाना है।

Step : 2 - General Settings के सभी ऑप्शन को फिल करें।

यहां पर भी आपको नीचे बताए हुए सभी ऑप्शन को कंप्लीट करना होगा।

  • Basic information
  • Location
  • Primary website property URL
  • Additional website property url
  • Contacts

Google News में Website कैसे Submit करें - Approval लेने का सही तरीका

Basic information : अब इस ऑप्शन के अंदर आपको दो Option और मिलेंगे जिसे आप कंप्लीट करें।

  1. Publication name
  2. Primary language
Publication name : यहां पर आपको फिर से अपनी साइट का नाम ऐड करना होगा।

Primary language : यहां पर आप अपनी वेबसाइट की language को सिलेक्ट करें कि आप की साइट कौन सी भाषा में है।

Location : लोकेशन को आफ स्टेप 1 में सिलेक्ट कर चुके हैं तो ऑटोमेटिक ही यहां पर ऐड हो जाएगा।

Primary website property URL : यूआरएल को आप सटेप 1 में ऐड कर चुके हैं तो ऑटोमेटिक ही यहां पर आ जाएगा। लेकिन आपने इस बॉक्स के राइट साइड में दिख रहे verifie in search console पर क्लिक कर देना है जिससे कि आपकी साइट search console से verify हो जाए।

Google News में Website कैसे Submit करें - Approval लेने का सही तरीका

यहां पर आपका गूगल न्यूज़ और search console एक ही जीमेल आईडी पर है तो आप को वेरीफाई करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

Additional website property url : इस ऑप्शन में फिलहाल आपको कुछ नहीं करना है। यह उस समय यूज होता है जब आप कोई अतिरिक्त वेबसाइट प्रॉपर्टी का यूआरएल देते हैं यानी कोई subdomain या category.

Google News में Website कैसे Submit करें - Approval लेने का सही तरीका

Contacts : यहां पर आपको अपना वैलिड ईमेल आईडी देना है। और Technical issues एवं Product updates पर ✔ करके add कर देना है और अपने email को verify कर लेना है।

इतना करने के बाद आप इस पेज को save करें, याद रहे आपको सभी पेज को सेव करते जाना है। उसके बाद next बटन पर क्लिक करें।

Step : 3 - Visual styles के सभी ऑप्शन को फिल करे।

यहा पर आपको 3 options मिलेंगे।

  • Square Logo
  • Rectangular Logo
  • Uploaded onts

Google News में Website कैसे Submit करें - Approval लेने का सही तरीका

Square Logo : आपको अपनी साइट का एक Square logo यहां पर जोड़ना होगा जो यहां पर PNG और JPGE फाइल फॉर्मेट को सपोर्ट करेगा। जिसका dimension size 512 × 512 पिक्सल से 1000 × 1000 px तक का होना चाहिए।

Rectangular Logo : इस option को अभी आप छोड़ भी सकते हैं क्योकि यह optional है। अप्रुवल लेने में Rectangular logo की जरूरत नहीं पडेगी, अप्रूवल मिल जाने के बाद भी आप चाहे तो इसे कभी भी ऐड कर सकते है।

Uploaded Fonts : इस ऑप्शन में आपको कुछ नहीं करना है इसे अभी ऐसे का ऐसे छोड़ दे।

इसके बाद इस पेज को save करके back बटन पर क्लिक कर दें, यहां से आप google news के होम पेज पर आ जाएंगे। यहां से आपको Edit के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step : 4 - अब आपको फिर से General के ऑप्शन में कुछ सेटिंग करनी है।

यहां पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे।

  • Basic Information
  • Distribution

Google News में Website कैसे Submit करें - Approval लेने का सही तरीका

Basic nformation : इस ऑप्शन के अंदर आपको दो options और मीलेंगे।

  1. Publication Description
  2. Publication Category
Publication Description : यहां पर आप अपनी वेबसाइट का description लिखे।

Publication Category : यहां पर आप अपनी वेबसाइट की category को सिलेक्ट करें।

Distribution : अब इस options के अंदर आपको दो ऑप्शन और मिलेंगे।

  1. Countries
  2. Google Properties
Countries : यहां पर अगर आप अपनी साइट को कीसी particular country को टारगेट करके दिखाना चाहते हैं तो उस country को सिलेक्ट करें नही तो by default यहां पर Worldwide सिलेक्ट रहेगा उसे रहने दे।

Google Properties : यहां पर Allow all properties सिलेक्ट करें।

इसके बाद आप इस पेज को save कर ले और next बटन पर क्लिक करें।

Step : 5 - Contant settings करे।

यहां पर आपको Section के ऑप्शन मे new Section पर क्लिक करके feed को सिलेक्ट कर लेना है। जहां पर आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे।

  • Section Title
  • RSS or Atom feed url
  • View Access

Google News में Website कैसे Submit करें - Approval लेने का सही तरीका

Section Title : यहां पर आप अपनी साइट का नाम लिखें।

RSS or Atom feed url : यहां पर आपको अपनी वेबसाइट का feed url देना है। आपका feed url कुछ इस प्रकार से होगा ☞ websiteurl/feed

उदाहरण के तौर पर https://www.hindihelpzone.com/feeds

अगर आपकी साइट Blogger पर है तो कुछ इस प्रकार से होगा https://www.hindihelpzone.com/feeds/posts/default/

View Access : यहां पर Anyone को सेलेक्ट करें।

उसके बाद add बटन पर क्लिक करके next करें।

Step : 6 - Review and Publish

Google News में Website कैसे Submit करें - Approval लेने का सही तरीका

यहां पर आपको google news app publishing status दिखाई देगा, जहां पर आपसे कोय step छूट गया है या किसी step में कोइ मिस्टेक हुई है तो यहां से आप Review के बटन पर क्लिक करके उस स्टेप को कंप्लीट करें और उसके बाद आप अपनी साइट को यहां से publish कर सकेंगे हैं।

Google News से कितने दिनों में Approval मिलता है ?

जब आप अपनी साइट को Google News पर Submit करते हो उसके दो-तीन दिन के अंदर आपको अप्रूवल मिल जाता है।

और जब भी आपकी साइट गूगल न्यूज़ में अप्रूव हो जाती है तो आपको email के द्वारा जानकारी दी जाती है। फिर भी अगर आपको ईमेल नहीं मिलता है तो आप गूगल न्यूज़ पब्लिशर अकाउंट में जाकर Application Status देख कर यह पता कर सकते हैं कि आपकी साइट Live हुई है या अभी भी Pending में है।

Google News में Website कैसे Submit करें - Approval लेने का सही तरीका

अगर Status में आपकी साइट Live दिखा रही है यानी आपको Google News से Approved मिल चुका है। यह जानकारी आप गूगल सर्च कंसोल में Google News के विकल्प में जाकर भी देख सकते हैं।

Conclusion

तो फ्रेंड्स! इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि आप 2023 में Google News में Website को Submit कैसे कर सकते हैं और Google News Publisher में Website का अप्रूवल कैसे लेते हैं, साथ ही यह भी बताया कि Google News Publisher Approval लेते वक्त किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए जो आपको जल्दी अप्रूवल मिल सके।

और इस लेख में हमने पूरा प्रयास किया है आपको सही और उचित जानकारी देने का फिर भी कोई त्रुटि हो जाती है तो हम क्षमा चाहते हैं। आप इस लेख के बारे में अपने विचार कमेंट बॉक्स या ईमेल के माध्यम से दे सकते हैं, आपके विचार हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। धन्यवाद!

Nilesh Naghera

I am a professional blogger from India (gujarat). Here in "Hindi Help Zone" I write everything about online internet information, technology, tips & tricks, make money, education, etc. youtube quora telegram external-link

Post a Comment

Previous Post Next Post