Saturday, February 15, 2020

Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं (15+ तरीके)

SHARE
Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं - how to increase blog traffic यह समस्या सभी न्यू ब्लॉगर की होती है क्योंकि हर कोई Blog तो बना लेता है लेकिन ब्लॉग में organic traffic बढ़ाने में सभी लोग सफल नहीं हो पाते क्योंकि blog traffic increase करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और ब्लॉग पर Visitors नहीं आना मतलब वह ब्लॉग कोई काम का नहीं। क्योंकि सभी लोग ब्लॉगिंग इसीलिए करते हैं ताकि उस ब्लॉग से पैसे कमा सकें और इसके लिए ब्लॉग में विजिटर्स की संख्या बढ़ाना बेहद अनिवार्य है।

बहुत से न्यू ब्लॉगर ऐसे हैं जो कुछ समय के लिए ब्लॉगिंग करके फिर उसे छोड़ देते क्योंकि वह अपने blog पर traffic बढ़ाने में नाकामयाब रहते हैं। ब्लॉग बनाना बहुत आसान है लेकिन उस पर ट्रैफिक लाना बहुत ही मुश्किल काम है। और बिना traffic का ब्लॉक बिना आत्मा के शरीर जैसा होता है इसीलिए आपको न्यू ब्लॉग में ट्रैफिक बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना होता है जो सभी नए ब्लॉगर्स को अपने blog पर करना बेहद जरूरी होता है। और यह करने के बाद आपको कहीं भी how to increase organic traffic on website के बारे में जानने की जरूरत नहीं रहेगी।
Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं
Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं
अगर देखा जाए तो पूरे वर्ल्ड में लगभग हर 1 सेकेंड के अंदर 7 से 8 हजार न्यू ब्लॉग, वेबसाइट बनाई जाती है। पर यह बात जानकर आपको आश्चर्य होगा कि उनमें से दो या तीन फ़ीसदी Blogger ही लंबे टाइम तक बने रह पाते हैं। 2-3 ब्लॉगर ही ऐसे होते हैं जो अपना खुद का ब्रांड बना लेते हैं उसका मेन रीजन होता है अपने blog में traffic नहीं आना और ज्यादातर लोग ब्लॉगिंग को छोड़ देते हैं।

तो चलिए आज मैं आपको blog में traffic कैसे बढ़ाएं के बारे मे सभी ट्रिक्स बताऊंगा जो 100% सही है। और यह करना भी जरूरी है मैं खुद अपने Blog में traffic को बढ़ाने के लिए इसका यूज करता हूं।

Blog पर Traffic बढ़ाने के 18 तरीके

फ्रेंड्स वैसे तो बहुत सारे ऐसे ways हैं जिनके जरिए आप Visitors की संख्या बढ़ा सकते हैं। पर मैं यहां पर आपको कुछ ऐसे पॉइंट्स बताने वाला हूं। जिनका यूज़ आपको traffic बढ़ाने के लिए अपने ब्लॉग, वेबसाइट में करना बेहद जरूरी है।

मैं आपको कहना चाहता हूं की अगर आपके मन में यह सवाल आता है कि how to increase blog traffic fast तो उसे निकाल दीजिए क्योंकि ब्लॉग वेबसाइट की ट्रैफिक को बढ़ाने का कोई शॉर्टकट रास्ता नहीं है आप ब्लॉग में रातों-रात ट्रैफिक नहीं बढ़ा सकते इसके लिए आपको पूरे तरीके से मेहनत करनी पड़ेगी।

आप बड़े-बड़े ब्लॉगर से पूछ कर देख लो उन्होंने भी traffic बढ़ाने के लिए दिन रात मेहनत की होगी यूं ही एकाएक ट्रैफिक नहीं बढ़ा होगा। तभी आज वह टॉप पर पहुंच सकें है। तो आप भी जानना चाहते होगे की blog website में traffic कैसे लाएं

Website traffic के ऐसे 5 sources हैं जहां से आपको अच्छी खासी traffic मील सकती है।

 Organic traffic
 Social traffic
 Direct traffic
 Other traffic
 Referral traffic

इन सभी sources के द्वारा किसी भी ब्लॉग या वेब पेज पर Visitors आते हैं। इनमे से अगर आपको Organic traffic मिलता है तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद रहता है। लेकिन आज के टाइम में ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिलना इतना आसान नहीं है। क्योंकि ब्लॉगिंग में कंपटीशन बहुत बढ़ गया है। इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी

तो यहां पर हम जानेंगे इन सभी माध्यमों के द्वारा आप अपनी website में traffic कैसे बढ़ा सकते हैं? - how to increase a website's traffic

1)  Professional Blog Design करें

ब्लॉग में ट्रैफिक को लाने के लिए पहले आपको एक अच्छा सा Theme पसंद करके अपने ब्लॉग को एक प्रोफेशनल लुक से डिजाइन करना होगा। क्योंकि घटिया तरीके की डिजाइन पर कोई एक बार तो आ जाता है लेकिन दूसरी बार वह नहीं आएगा

कई ब्लॉग ऐसे होते हैं जिनका बैकग्राउंड और Text नीले, पीले कलर का और घटीया सी Font Size अब ऐसी साइट पर कौन ज्यादा देर तक रुकेगा और ऐसा होने से उस साइड का Bounce Rate भी बढ़ेगा जिससे वह ब्लॉग गूगल की नजर में परोसा पात्र नहीं रहेगा और वह blog रैंक नहीं होगा और rank नहीं होगा तो ट्रैफिक भी नहीं आएगा।

तो आप एक अच्छी light weight वाली Theme पसंद करें। जो Responsive और Mobile Friendly होनी चाहिए। ताकि आपके यूज़र ब्लॉग के कंटेंट को आसानी से रिड कर सके।

Theme पसंद करने से पहले निम्न चीजों को जरूर देखें।

  • proffessional और light weight दिखने वाली Theme पसंद करें।
  • आपकी थीम Responsive और Mobile Friendly होनी चाहिए। 
  • आप जो भी Theme पसंद करें याद रहे उसमें Sidebar, featured images जैसे option शामिल हो। 

2) SEO (Search Engine Optimization) करें

SEO यानी कि Search Engine Optimization अगर यह काम आप अपने ब्लॉग पर नहीं करते हैं तो आपके ब्लॉग पर Traffic आना बहुत ही कठिन है। यह Point आपके blog pr traffic को बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी होता है। क्योंकि SEO करने से Search engine से हमारी साइट पर एक दिन में लाखों में ट्रैफिक आ सकती है। इसीलिए आपको अपने ब्लॉग को Search Engine के अनुकूल बनाना चाहिए।

चाहे आप कोई भी तरीका आजमालो लेकिन आप अपने ब्लॉग को search engines के अनुकूल नहीं बनाओगे तो आप organic traffic आने के ख्वाब छोड़ दीजिए।

Search Engine Optimization में बहुत सारे algorithms काम करते हैं और आपको अपने ब्लॉग में इन सभी Points पर सावधानी से काम करना है। अगर देखा जाए तो SEO पर कोइ 100% स्पष्टता नहीं कर सकता क्योंकि गूगल के एल्गोरिदम बदलता रहता है। लेकिन कुछ पुराने और पॉपुलर ब्लॉगर्स के अनुभव की गणना से इसके लिए काम कर सकते हैं।

अगर आप हर दिन दो से तिन घंटा SEO सीखोगें तो आप कुछ हफ्ते या महीने के अंदर SEO सीख जाएंगे। इसके बाद आप अपने ब्लॉग में बहुत ही आसानी से SEO का काम कर सकते हैं।

SEO के मुख्य दो हिस्से होते हैं।

 On-page SEO
 Off-page SEO

On-page SEO उसे कहा जाता है जो काम ब्लॉग के अंदर किया जाता हो जैसे ब्लॉग की Design करना Title और Meta Description देना Keywords का यूज करना Tags लगाना Pages बनाना internal Links, External links, etc. यह सब on page seo के Under होता है। और यह सब काम हमें ब्लॉक पर organic Traffic बढ़ाने के लिए ऑप्टिमाइज करना रहता है और यह सब काम हमें ब्लॉक के अंदर ही करना होता है जो हम बेहद इजी तरीके से कर सकते हैं।

अगर आपकी साइट WordPress पर है तो आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि वर्डप्रेस पर ऐसे बहुत सारे Plugins मिल जाते हैं जो यह काम अपने आप ही कर देते हैं।

Offpage SEO उसे कहा जाता है जो काम हम अपने ब्लॉग के बाहर रहकर करते हैं। जैसे बैकलिंक बनाना, सोशल मीडिया पर काम करना और वहां से अपनी साइट पर ट्रैफिक लाना इसी तरह Forums, Guest Post, इत्यादि यानी कि जो काम ब्लॉग से बाहर रहकर किया जाता है उसे Offpage SEO कहते हैं।

वैसे देखा जाए तो On page SEO से Off page SEO करने में टाइम ज्यादा व्यथित होता है। क्योंकि यहां पर हमें अपने ब्लॉग के बाहर दूसरी साइट पर डिपेंड रहेना पड़ता है। फिर भी अगर आप off page seo के लिए हर दिन 2 घंटे का समय निकाल के उस पर काम करते हो तो यह आपकी साइट के लिए बेहद फायदेमंद सिद्ध होता है।

3) Unique और High quality content लिखे

आप अपने Blog Website Traffic को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको यूनिक कंटेंट लिखना होगा। यानी कि दूसरों से अनोखा किसी भी साइट से मिलता जुलता नहीं होना चाहिए। आपको किसी का कहीं से भी कॉपी नहीं करना है। अगर आप वही सब लिखेंगे जो इंटरनेट में पहले से मौजूद है तो कोई भी यूजर आपकी पोस्ट नहीं पढ़ेगा। क्योंकि वही सब तो वह पहले पढ़ चुका है तो आप कोशिश यह करें कि अपनी पोस्ट में कुछ नया लिख सकें।

हालांकि आज के टाइम में Unique content लिखना मुश्किल काम जरूर है। फिर भी आपको प्रयास यही करना है कि दूसरों से हटके लिखें आपका आर्टिकल अन्य से पृथक होना चाहिए तभी यूजर आपकी साइट पर आएंगे क्योंकि सभी को कुछ न कुछ नया चाहिए होता है। इसीलिए आप कॉपी करेंगे तो आपकी मेहनत बेकार है।

कॉपी किया हुआ कंटेंट कभी रैंक नहीं करता है। फिर चाहे वह Text हो या Image सभी को यूनिक ही रखना है। अगर आपके द्वारा कॉपी की हुई सामग्री सामने वाले को पता चलने पर वह DCMA कंप्लेंट कर सकता है ऐसे में आपकी साइट सर्च इंजिन से हटा दी जा सकती है। तो आप अपने तरीके से बनाया हुआ यूनिक कंटेंट लिखें ताकि आपके blog की traffic Increase हो।

High quality content लिखने के लिए इन बातों का ध्यान रखिए।

  • आप अपनी हर एक पोस्ट में ऐसे Keywords इस्तेमाल करें जो अधिक मात्रा में सर्च होते हो।
  • कहीं से भी कॉपी नहीं किया हुआ अपना खुद का Unique content ही लिखें
  • ज्यादा से ज्यादा शब्दों के साथ लंबे पोस्ट लिखें 1000 या उनसे ऊपर आप 1500+ भी जा सकते हैं।
  • पोस्ट में Heading और Sub heading का यूज जरूर करें h1, h2 .... और हो सके तो हेडिंग में Keywords जरूर दें।
  • आप जिस भाषा में भी लिखें ध्यान रहे कि आपके आर्टिकल मे कोई स्पेलिंग मिस्टेक ना हो।
  • लंबी Post लिखें:

आप अपनी पोस्ट को जितना हो सके उतना लंबा लिखने की कोशिश कीजिए कम से कम 1500 या 2000 Word की जरूर लिखें और इतनी बड़ी पोस्ट लिखना बेशक थोड़ा कठिन काम है लेकिन नामुमकिन नहीं है जब आपके पास अपने विषय के बारे में पूरी जानकारी होगी।

मैं अपनी किसी भी पोस्ट को कितना भी छोटा लिखूं वह 2000+ शब्दों में हो ही जाती है। अगर आपको ब्लॉगिंग का शौक है और आपको ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी है तो आपके लिए किसी पोस्ट को 2000+ शब्दों में लिखना ज्यादा मुश्किल नहीं होगा।

मैं भी अपनी हर एक पोस्ट को 1500+ Word में लिखने की कोशिश करता हूं और बहुत सारी पोस्ट ऐसी भी है जो 2000+ शब्दों में भी लिखी हुई है। बड़ी पोस्ट लिखना मतलब यह नहीं है कि आप अपने टॉपिक से भटक जाए और कुछ भी लिख दें ऐसा करने से फायदा नहीं बल्कि नुकसान ही होगा आपको अपनी पोस्ट में Quality content लिखना होगा तो आप पोस्ट लंबी जरूर लिखें लेकिन उसके साथ क्वालिटी कंटेंट पर भी ध्यान दें।

आप लंबी पोस्ट लिखेंगे मतलब Google को यह लगेगा कि आपने इस विषय के बारे में सब कुछ विस्तार से बताने का प्रयास किया है और गूगल ऐसी पोस्ट को सर्च रिजल्ट में पहले दिखाता है जिस पोस्ट में विस्तार से बताया गया हो अगर आप लंबी पोस्ट लिखते हैं तो यह धीरे-धीरे Search result में ऊपर आती जाएगी और आपके विजिटर्स की संख्या भी बढ़ती जाएगी।

लंबी पोस्ट लिखने का एक फायदा यह भी होता है कि कोई भी आपका कंटेंट पढ़ेगा तो वह आपकी साइट पर ज्यादा टाइम तक रहेगा। क्योंकि छोटी पोस्ट के बजाय लंबी पोस्ट को पढ़ने में ज्यादा समय लगता है इससे गूगल की नजर में आपका वह कंटेंट क्वालिटी कंटेंट लगेगा क्योंकि सभी यूज़र आपके उस पोस्ट में ज्यादा समय बिता रहे हैं इससे आपकी पोस्ट धीरे-धीरे रैंक होने लगेगी और आपके Blog में Traffic बढ़ता जाएगा।

यह पोस्ट भी पढ़े
Event Blogging Kya Hai - कैसे करते है?
Google Adsense Account Approved Kaise Kare - 2020 [ best trick ]

5) keywords research करें

जब भी आप कोई नई पोस्ट लिखें उससे पहले keywords research जरूर करें। क्योंकि बगैर कीवर्ड रिसर्च के आर्टिकल लिखना मतलब जानबूझकर किसी कुऐ में कूदना जैसा होगा और बिना कीवर्ड रिसर्च के पोस्ट को रैंक करना बहुत ही कठिन काम होगा।

आप अपनी पोस्ट में ऐसे कीवर्ड का यूज करें जिनका सर्च ज्यादा और कॉन्पिटिशन लो हो साथ ही साथ cpc ज्यादा हो। आप पोस्ट की लेंथ के हिसाब से keywords का यूज कर सकते हैं। आप अपने Primary Keyword को आर्टिकल के फर्स्ट पैराग्राफ में जरूर यूज़ करें साथ ही साथ टाइटल और URL में देना बेहद जरूरी है। अगर हो सके तो Heading और Sub-Heading में भी दे। आप अपनी पोस्ट में जितनी भी इमेज यूज करें वह सभी में Alt Tag में उस Keywords का यूज करना ना भूले जिससे आपकी इमेज भी सर्च रिजल्ट में दिखे और वहां से भी आपको अपने ब्लाॅग में ट्राफिक मिले।

किसी भी पोस्ट को रैंक कराने में Keywords का अहम रोल होता है। इसीलिए आपको अपनी हर एक पोस्ट में ऐसे कीवर्ड का यूज करना चाहिए। जीसका Search ज्यादा किया जाता हो।

keywords research कैसे करें

तो यहां पर मैं आपको। 4 keywords research tools बता रहा हूं जहां से आप अपना keywords फाइंड कर सकते हैं।

Semrush (paid) tool
 keywords everywhere (paid) tool
 google keywords planner (free) tool
 ubersuggest (free) tool

6) अपनी Site की Loading Speed को ठीक करें।

आपको अपने blog को समय-समय पर किसी टूल्स पर चेक करता रहना चाहिए कि आपका ब्लॉग पूरी तरह से लोड होता है तो कितना टाइम लेता है, इसके लिए आप गूगल के PageSpeed Insights Tool का यूज कर सकते हैं क्योंकि ऐसे ब्लॉग पर कोई नहीं जाएगा जीस ब्लॉग की स्पीड बहुत स्लो होती है और Google भी ऐसी साइट को सर्च रिजल्ट में नीचे रखेगा क्योंकि गूगल नहीं चाहता कि ऐसी साइट Search result में रैंक करें जीस साइट पर कोई नहीं जाता।

अगर आप किसी अन्य ब्लॉग पर विजिट करने जाते हैं और वह ओपन होने में कुछ ज्यादा ही टाइम लेता है तो क्या आप ऐसे blog पर जाना पसंद करेंगे, बिल्कुल नहीं। आप इसको छोड़ कर किसी दूसरे ब्लॉग पर चले जाएंगे जो ज्यादा फास्ट ओपन होता है क्योंकि आज के टाइम में किसी के पास टाइम ही कहां है सभी को सब कुछ फास्ट ही चाहिए होता है।

तो आप ऐसी Theme का चुनाव करें जो ज्यादा टाइम ना लेती हो अन्यथा आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने भी लगी है तो वह भी धीरे-धीरे कम होती जाएगी और आपको इसमें नुकसान ही होगा। अगर आपका ब्लॉग पूरी तरह से लोड होने में 3 सेकंड से ज्यादा समय लेता है तो आपको अपने ब्लॉग की लोडिंग स्पीड को Optimize करने के बारे में जरूर सोचना चाहिए। इसके लिए आपको नीचे बताइए गई कुछ चीजों को ऑप्टिमाइज करना होगा।

Blog के Loading time को कम करने के लिए नीचे बताई गई चीजों को Optimize करें। 

  • आप अपने ब्लॉग में यूज होने वाली सभी इमेज को Optimize जरूर करें।
  • Java scripts और css को जीतना हो सके कम करें।
  • Blog के server response time को कम करें
  • Redirection का यूज़ ज्यादा ना करें
  • Light weight टेंपलेट यूज़ करें। इत्यादि

7) अच्छी Web Hosting खरीदें।

अगर आपकी साइट WordPress पर है तो आपको एक अच्छी वेब होस्टिंग की आवश्यकता रहेगी क्योंकि गलत Web Hosting आपकी वेबसाइट के लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है। इससे आपकी वेबसाइट ज्यादातर डाउन में ही रहेगी। कोई भी यूजर आपकी साइट पर आएगा और वह लोड होने में ज्यादा टाइम लेगी जिससे वह यूजर आपकी साइट पर विजिट ही नहीं करेगा जिससे आपका ट्रैफिक कम होता जाएगा। तो इसके लिए आप यह आर्टिकल पढ़े Web Hosting क्या है? कितने प्रकार की होती है?

8) Image को Optimize करें।

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट में यूज होने वाली Image को Optimize करना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि optimize की गई Image, ब्लॉग वेबसाइट के प्रदर्शन को सुधारता हैं, गूगल इमेज सर्च की रैंकिंग में भी फायदा होता है और साइट का SEO score भी बेहतर होता है।

ज्यादातर न्यू ब्लॉगर इमेज को optimized नहीं करने की भूल करते हैं और करते भी है तो सही तरीके से नहीं करते हैं इसीलिए उस ब्लॉग वेबसाइट की इमेज सर्च रिजल्ट में ऊपर नहीं आ पाती है जिसकी वजह से उनके ब्लॉग में Organic traffic नहीं मिल पाता है।

Image optimize हम इसीलिए करते हैं ताकि User experience अच्छा रहे। इमेज ऑप्टिमाइजेशन में किसी भी इमेज की साइज को कम किया जाता है जिससे वेब पेज की स्पीड अच्छी मिलती है और SEO score भी सुधरता है। इसके साथ-साथ आप इमेज को Rename करते हैं और Alt tag लगाते हैं तो आपकी पोस्ट ज्यादा SEO friendly हो जाती है।

यह पोस्ट भी पढ़े
☞ Blog Me Images kaise Use Kare - [ best 4 tarike ]
google से copyright free images कैसे download करे ?

अगर कहे तो यह एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसका सही तरीके से यूज करने से ब्लॉग वेबसाइट में यूज होने वाली इमेज को search engine friendly बनाई जाती है जिससे कि हमारे ब्लॉग में ट्राफिक बढ़ने के चांस बढ़ जाते हैं।

नीचे कुछ पॉइंटस बताइए हैं जिनका यूज Image optimization के लिए करें।

  • अपने विषय के संबंधी और copy right free Image ही डाउनलोड करें।
  • Image का पुराना नाम रिमूव करके नया नाम बदले ( Rename) करें।
  • Image की size को कम करें (Resize) करें।
  • Image को Compress करें यानी की Image का weight कम करें।
  • ब्लॉक पोस्ट के सभी इमेज में Alt tag का उपयोग जरूर करें।

9) अपनी साइट को Mobile Friendly बनाए।

अगर देखा जाए तो आज के टाइम में ज्यादातर लोग यानी कि 70% लोग इंटरनेट का यूज मोबाइल से ही करते हैं और हर दिन मोबाइल का यूज करने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। तो ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट को mobile friendly बनाना बेहद जरूरी है ताकि मोबाइल के जरिए आपके ब्लॉग पर आने वाले लोग कंटेंट को अच्छी तरह से पढ़ सकें।

अगर आप अपने ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली नहीं बनाते हैं तो गूगल मोबाइल सर्च रिजल्ट में आपके ब्लॉग की रैंकिंग डाउन हो सकती है जिससे आपकी साइट में आने वाला ट्रैफिक भी कम हो सकता है।

अगर आप अपनी साइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाते हैं तो गूगल भी आपकी साइट को अग्रता देगा इसीलिए गूगल ने ब्लॉग्स को ऑप्टिमाइज करने के लिए Mobile friendly test tool बनाया है जिसकी सहायता से आप अपनी साइट को यहां पर जांच के साइड की रैंकिंग को बढ़ा सकते हैं।

10) SSL https का यूज करें।

गूगल ने http वाली साइट को Search Engine में दिखाना कम कर दिया है। अब Google Chrome में ऐसी वेबसाइट डाउन दिखेगी जो http में चल रही है। बिना https वाली साइट को गूगल क्रोम ब्राउजर में ओपन करने पर No Secure का मैसेज दिखाई देगा जिससे यूजर ऐसी साइट को विजिट नहीं करेंगे और उस साइड में ट्राफिक कम होता जाएगा।

अगर आपकी वेबसाइट भी HTTP में चल रही है तो आप फौरन ही उसे https पर सेट कर दें क्योंकि गूगल अभी भी ज्यादा सुरक्षित वेब चाहता है और https को एक रैंकिंग फैक्टर के नजरिए से यूज कर रहा है। इसीलिए https वाली साइट को गूगल सर्च रिजल्ट में अच्छी रैंकिग मिल रही है।

11) Trends Topics पर article लिखें।

आपके ब्लॉग या वेबसाइट के विषय से रिलेटेड trends topics पर आर्टिकल लिखिए इससे आप अपने blog में ज्यादा traffic ला सकते हैं। क्योंकि ट्रेंड्स टॉपिक पर आर्टिकल लिखने से वह जल्दी रैंक कर करके फर्स्ट पेज पर आ सकता हैं और फर्स्ट पेज में आने पर आपके उस एक ही आर्टिकल पर हजारों लाखों में विजिटर आ सकते हैं। जिससे आपकी पूरी साइट रैंक करने लग जाएगी

Trends topics के बारे में जानने के लिए आप google trends का इस्तेमाल कर सकते हैं और यहां से आप नवीनतम Keyword के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं जो आज के टाइम में सबसे अधिक सर्च किया जाता हो। इस पर पोस्ट लिखने से आपकी साइट में ऑर्गेनिक ट्रैफिक आएगा आप normal trends पर भी पोस्ट लिख सकते हो जैसे new year, holi, diwali आदि।

12) High-Quality Backlinks बनाएं।

Backlinks गूगल के बहुत पुराने रैंकिंग कारण है जिनका का उपयोग गूगल पहले पृष्ठ पर एक सामग्री को रैंक करने के लिए करता है। यह आपकी साइट के डोमेन प्राधिकरण, वेबसाइट ट्रेफिक और वेबसाइट रैंकिंग को increase करने में सहायता करता है।

लेकिन खराब, एक कम गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स आपके ब्लॉग की रैंकिंग को loss कर सकता है जीससे आपके ब्लॉग को खोज परिणामों में अच्छी रैंकिंग नहीं मिलेगी कहने का तात्पर्य यह है कि आप की सामग्री खोज परिणाम के सातवें या आठवें पृष्ठ में दिखाई देगी या खोज परिणाम में दिखाई भी नहीं देगी जिसका आपको कोई फायदा नहीं होगा। क्योंकि उतने पेज पर कोई जाएगा ही नहीं तो ट्राफिक आएगा ही नहीं।

इसीलिए आपको high-quality backlinks ही बनाने चाहिए। जब आप 1000 low-quality backlinks बनाने में अपना टाइम वेस्ट करते हैं उससे अच्छा है आप 100 quality backlinks बनाए जो आपकी साइट को 1000 low-quality backlinks से कई गुना फायदा करेगा। इसीलिए आप हाई क्वालिटी बैकलिंक्स जरूर बनाए यह आपकी blog traffic increase तो जरूर होंगी साथ ही साथ साइट का DA और PA भी बढ़ेगा।

13) Quora का यूज करें।

अगर मैं अपनी बात करूं तो जब मैंने नया ब्लॉग स्टार्ट किया था तब 80% ट्रैफिक मेरे ब्लॉग में Quora से ही आता था। अगर Quora का आप सही तरीके से यूज करते हैं तो यहा से आपको हजारों नहीं पर लाखों में ट्रैफिक मिल सकता है यह मेरा खुद का एक्सपीरियंस है जो मैं आपको यहा बता रहा हूं आप इसे जरूर ट्राई करें।

अक्सर, न्यू ब्लॉगर को traffic जल्दी नहीं मिलता है उनके लिए Quora बेस्ट विकल्प है जहां से कम समय में ट्रैफिक को बढ़ाया जा सकता है। अगर आप एक ब्लॉगर है तो Quora के बारे में आप भली-भांति जानते ही होंगे फिर भी मैं आपको बता देता हूं कि Quora एक क्वेश्चन एंड आंसर वेबसाइट। यहां पर आप कोई भी सवाल पूछ सकते हैं और किसी भी सवाल का जवाब भी दे सकते हैं।

यहां से ट्रैफिक लेने के लिए आपको Quora में अपना अकाउंट बनाना होगा फिर आप यहां पर सवाल जवाब कर सकते हैं। यहां पर आप ऐसे सवाल ढूंढे जिस पर आपने आर्टिकल लिखा है। और ऐसे सवाल ढूंढ के उनका अच्छे से जवाब दें और उन जवाब में कहीं भी आप अपने पोस्ट की लिंक दे सकते हैं। आपको पूरा जवाब नहीं देना है आधा जवाब लिखकर वहां पर अपने आर्टिकल की लिंक दे देनी है जिससे कि पूरा जवाब पढ़ने के लिए इस लिंक के जरिए लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे इसी तरह से जितने ज्यादा सवाल के जवाब आप लिखेंगे उतना ही आपको ज्यादा फायदा होगा।

मैं आपको गारंटी के साथ कहता हूं यहां पर आप हर दिन के कम से कम 10 सवाल के जवाब भी देंगे तो आपके पेज व्यू जो 10 या 15 होते थे वह 200 से 300 तक हो जाएंगे और अगर आप Quora में लगातार काम करते रहे तो आपका traffic लगातार बढ़ता ही जाएगा। याद रहे आपको सभी सवाल के जवाब में अपना लिंक नहीं देना है समझो अगर आप 10 सवाल के जवाब देते हैं तो 3 या 4 ऐसे सवाल होने चाहिए जीन पर आपको लिंक नहीं देना है। अन्यथा आपका अकाउंट स्पैमिंग में आ जाएगा और बंद हो जाएगा।

14) Guest post करें।

Guest post एक ऐसा जरिया है जहां से आप अच्छी खासी ट्रैफिक ला सकते हैं। आप अपने ब्लॉग के नीच से रिलेटेड किसी दूसरे ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट कर सकते हैं जहां से आपको Do-follow backlink भी मिलेगा जो आपके ब्लॉग का DA, PA और Ranking को सुधरेगा लेकिन आप ऐसे ब्लॉग पर ही Guest post करें जो ज्यादा लोकप्रिय ब्लॉग है जिसका DA और PA ज्यादा है।

इस तरीके से आप अपनी साइट को ग्रो कर सकते हैं वह भी बहुत ही कम टाइम में और mostly न्यू ब्लॉगर इसी तरीके का यूज करके अपने ब्लॉग का traffic बढ़ाते हैं और मैं भी ऐसी पॉपुलर साइट पर गेस्ट पोस्ट कर चुका हूं जिसका फायदा मुझे मिला है। गेस्ट पोस्ट से ट्रैफिक तो जरूर बढ़ता है लेकिन साथ ही साथ दूसरे ब्लॉगर से परिचय भी होता है।

नोट: किसी भी साइट पर आपका Content तभी accept किया जाएगा जब आपका Content Unique होगा इस बात का जरूर ध्यान रखें।

15) Post को Update करें।

नई इनफार्मेशन के साथ अपने पुराने आर्टिकल को अपडेट करें। इससे आपका पुराना आर्टिकल नया हो जाएगा और लोग भी पुराने आर्टिकल से ज्यादा फ्रेश आर्टिकल पढ़ते हैं। और सर्च इंजन भी ऐसे ब्लॉग को ज्यादा पसंद करता है जो नई जानकारी के साथ अपने पोस्ट को Update करते रहते हैं और ऐसे ब्लॉग सर्च इंजन में बहुत जल्दी ही रैंक होते हैं। और रैंक होगा तो ट्राफिक तो आएगा ही तो अगर आप अपने Blogging करियर में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो आप अपने ब्लॉग को नियमित अपडेट करते रहें।

पोस्ट को अपडेट करने से Google को ऐसा लगेगा कि आपने अपनी पोस्ट में कुछ नई जानकारी जोड़ी है या कुछ पुरानी जानकारी को रिमूव करा है। और जैसे-जैसे समय बदलता है वैसे-वैसे सभी चीज भी बदलती रहती है तो गूगल का भी यही है पुरानी जानकारी को ताजा करो और अपनी पोस्ट की रैंकिग सुधारो, अगर आप अपनी पोस्ट में कोई नई जानकारी नहीं जोड़ सकते फिर भी पोस्ट को अपडेट जरूर करें।

16) Social Media का यूज करें।

आज के टाइम में लगभग सभी यूजर्स सोशल मीडिया के साथ जुड़े हुए हैं। शायद ही कोई होगा जो इसका यूज ना करता हो। सोशल साइट का फायदा यह होता है कि यहां पर traffic बहुत ज्यादा होता है और यहां से आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर भी ट्रैफिक ला सकते हैं। बस आपको सभी सोशल साइट पर अकाउंट बना लेना है जैसे फेसबुक, टि्वटर Linkedin, Pinterest, etc. और अपने blog की सभी पोस्ट की लिंक को इस सोशल मीडिया साइट पर शेयर कर देना है। यहां से आपके ब्लॉग पर बहुत अधिक संख्या में ट्राफिक आ सकता है।

ब्लॉगिंग करने वाले लोगों के लिए यह social media एक ऐसा प्लेटफार्म होता है जहां से बहुत ही आसानी से ट्रैफिक को बढ़ाया जा सकता है। कई सारे लोग ऐसे हैं जिनका मुख्य स्त्रोत सोशल मीडिया ही होता है जहां से वह अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक खिचते हैं। पर ध्यान रहे दिन भर में एक या दो बार ही सोशल साइट पर पोस्ट शेयर करें। अन्यथा आपका पोस्ट लिंक शेयर ब्लॉक हो जाएगा और बाद में आप शेयर नहीं कर पाएंगे।

17) Youtube Channel बनाएं।

आज के टाइम में यूट्यूब में कितना traffic आता है वह तो आपको पता ही होगा जहां से आप अपने ब्लॉग वेबसाइट में ढेर सारा ट्राफिक ला सकते हैं। अगर आप अपने ब्लॉग में यूट्यूब से ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो आप अपने ब्लॉग के विषय से related एक यूट्यूब चैनल बनाएं और आपके ब्लॉग पर जितने भी आर्टिकल हैं उन सभी आर्टिकल के ऊपर अलग-अलग वीडियो बना करके अपने Youtube channel पर अपलोड करें और डिस्क्रिप्शन बॉक्स में उस पोस्ट का लिंक दे ताकि उस लिंक के द्वारा आपके ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफिक आ सके।

यह पोस्ट भी पढ़े
Youtube Se Video Kaise Download Kare (Step by Step जानकारी)
Online Internet से घर बैठे पैसे कैसे कमाए ? - जानिए पैसे कमाने के तरीके

यूट्यूब से आपको अपने ब्लॉग पर Traffic तो मिलेगा ही साथ ही साथ आप यहां से पैसे भी कमा सकते हैं। इसके लिए आप यह आर्टिकल पढ़े यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?

इसके अलावा अगर आप उस वीडियो को अपने आर्टिकल में लगाते हैं तो search engine में भी आपकी पोस्ट जल्दी रैंक होगी। आपके विजिटर पोस्ट पढ़ने के बाद वीडियो भी देखेंगे जिससे आपके ब्लॉग का बाउंस रेट तो कम होगा साथ ही साथ आपके वीडियो में भी views बढ़ेंगे। और सर्च इंजन भी दृश्य सामग्री को ज्यादा महत्व देता है।

18) दूसरे blog पर Comment करें।

Blog traffic बढ़ाने के लिए यह तरीका भी कुछ हद तक काम आता है। साथ ही साथ यह से आपको No Follow Backlinks भी मिलता है। comments आपको ऐसे ब्लॉक पर ही करना है जो पॉपुलर हो और आपके ब्लॉग के नीच पर हो। कॉमेंट्स करने के लिए आपको उस Website के कमेंट बॉक्स में जाकर वहां पर यूनिक कॉमेंट्स करना है और अपने ब्लॉग या अपने किसी भी ब्लॉग पोस्ट का लिंक शेयर कर देना है। जहां से आपको एक no follow backlinks भी मिलेगा और ट्रैफिक भी मिलेगा।

यहां से जो आपको No follow backlinks मिलता है उससे आपके साइट की अथॉरिटी में भी सुधार होगा और यहां से आपको traffic भी मिलेगा बस आपको यह ध्यान में रखना है कि जिस साइड में आप Comment करें वह साइट हाई क्वालिटी वेबसाइट होनी चाहिए और आपको 1 दिन में 6 या 7 कमेंट ही करना चाहिए।

Conclusion

तो फ्रेंड्स i hope की हमारे द्वारा बताई गई blog pr traffic kaise badhaye की जानकारी आपको समझ में आ गई होगी यहां पर हमने आपको how to increase a website's traffic के बारे में समझाने की कोशिश की है आशा करते हैं यह माहिती आपके लिए यूज़फुल रहेगी। यदि आप ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं तो शुरुआत में आपको धैर्य रखना जरूरी हैं, क्योंकि न्यू ब्लॉग में इतनी जल्दी ट्रैफिक नहीं आएगा फिरभी आपको अपने ब्लॉग पर निरंतर काम करते रहना होगा धीरे-धीरे आपके ब्लॉग पर Organic traffic आने लगेगा और आप बहुत सारा पैसा कमा लेंगे जैसे जैसे आपका ब्लॉग पुराना होता जाएगा आपके ब्लॉग में ट्रैफिक बढ़ता जाएगा। बस आपको इस आर्टिकल में बताए गए सभी Points पर सही तरीके से काम करना है आप ब्लॉगिंग में जरूर सक्सेस होंगे।

और मैं यहां पर ऐसे ही नए-नए टॉपिक से जुड़े Information के आर्टिकल शेयर करता रहता हूं तो इसे तूरंत पढ़ने के लिए हमें E-mail से Subscribe करिए और साथ ही साथ अपने सुझाव देने के लिए Comment कीजिए और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा share करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसकि सही जानकारी मिल सके।

धन्यवाद:


यह पोस्ट भी पढ़े
Blog क्या है ? | what is a blog - [Full Guide]
Domain Name Kya hai ? - Domain कितने प्रकार के होते है ? (पूरी जानकारी)
SHARE

Author: verified_user

0 comments: