All Dry Fruits Name list In Hindi and English with pictures - (pdf)

इस आर्टिकल में dry fruit name बताए गए हैं जिसे एक तालिका के माध्यम से स्पष्ट रूप से समझाया गया है। साथ ही इस all dry fruits name को अंग्रेजी और हिंदी में चित्रों के साथ दिए गए हैं और इस नाम की पीडीएफ (pdf) फाइल भी दी गई है।

All Dry Fruits Name list In Hindi and English with pictures - (pdf)
Dry Fruits Name list In Hindi And English

पिछले आर्टिकल में हमने सीखे थे मसालों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में (pdf)  इसी तरह इस लेख में भी dry fruits name in hindi and english दोनों में सीख सकते हैं  जिससे आपकी हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में पकड़ मजबूत होगी और आपका ज्ञान भी बढ़ेगा। 

{getToc} $title={Table of Contents}

ज्यादातर गृहिणियों को ड्राई फ्रूट्स के नाम अंग्रेजी से हिंदी में नहीं पता होते हैं, इसलिए यहां दी गई dry fruits list से आप सभी dry fruits name hindi और dry fruits name in english दोनों में अच्छे से सीख पाएंगे।

Related Post: ☟
All Fruits Name List (pdf) - फलों के नाम

साथ ही चोटी कक्षाओ में पढ़ रहे बच्चों को भी names of dry fruits in hindi and english दिए जाते हैं। तो ऐसे छात्रों के लिए भी ड्राई फ्रूट्स के नाम हिंदी से अंग्रेजी में यह लेख बहुत उपयोगी होगा। तो चलिए जानते हैं शब्द उच्चार और अर्थ के साथ name of dry fruits in english और हिंदी

20+ Dry Fruits Names List In Hindi And English

No English Diction Hindi
1 Almond आलमंड बादाम
2 Currant करंट किशमिश
3 Raisins रेजिन किशमिश/मुनक्का
4 Cashew nut कैश्यू नट काजू
5 Fig फिग अंजीर
6 Coconut कोकोनट नारियल
7 Pistachios पिस्ताचिओ पिस्ता
8 Saffron सेफ्रोंन केसर
9 Ground nut ग्राउंड नट मूंगफली
10 Peanuts पीनट मूंगफली
$ads={1}
Related Post:
Human Body Parts Name - मानव शरीर के अंगों के नाम

No. In Englisn Name In Hindi
11 Walnut वॉलनट अखरोट
12 Betel-nut बीटल नट सुपारी
13 Apricot एप्रीकॉट खुबानी
14 Date डेट खजूर
15 Dry Dates ड्राई डेट्स सूखा खजूर/खारिक
16 Dry Dates ड्राई डेट्स छुहारा
17 Fennel फेंनेल सौंफ़
18 Anise एनीज सौंफ़
19 Pine nuts पाइन नट्स चिलगोजा
20 Fox nut फोक्‍स नट मखाना
21 Sugar candy ---- मिस्री
22 Cudpahnut कडपानट चिरौंजी


Dry Fruits Names And Emages - ड्राई फ्रूट्स के नाम और चित्र


All Dry Fruits Name list In Hindi and English with pictures - (pdf)

तो यह थे dry fruits with names हिंदी एवं इंग्लिश में और इस healthy dry fruits का सेवन करने से हम स्वस्थ एवं फिट बने रह सकते हैं। इन सूखे मेवे का इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है। चाहे कोई स्वीट डिश बनानी हो, चाहे वह लड्डू हो या कोई अन्य मिठाई ऐसे में खासकर ग्रुहिणी ओं के लिए यह dry fruits name in english and hindi की लिस्ट बहुत ही उपयोगी रहेगी।


आज के टाइम के भागदौड़ भरे जीवन में हर कोई चाहता है कि वह हमेशा निरोग और तंदुरुस्त बने रहे। जिससे हम अपना और अपने परिवार के सदस्यों का सही तरीके से ख्याल रख सके। यह सभी को पता है कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा खाना-पीना अति आवश्यक है।

इसीलिए अगर आप अपने भोजन में सूखे मेवे का समावेश करते हैं तो आप कई प्रकार के रोगों से छुटकारा पा सकते हैं। सभी सूखे मेवे एक साथ खाने की जरूरत नहीं है, पर इनमें से कुछ ड्राई फ्रूट्स को आप अपने आहार में जरूर शामिल करें ताकि आप तंदुरुस्त और युवा बने रहे।

क्योंकि इन सूखे मेवे में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, विटमिन ए, बी, सी, ई, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, मैग्नीशियम इत्यादि जो हमें स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाते हैं।


Dry Fruits Names With Pictures PDF Download

dry fruits names and images pdf Download करने के लिए आप Download pdf के बटन पर क्लिक करके dry fruits name in hindi and english with pictures pdf के पेज पर चले जाइए वहा से यह pdf download हो जाएगी।
$ads={2}


Conclusion

तो फ्रेंड्स! इस पोस्ट में dried fruits names के बारे में बताया और इन सभी dried fruits list को एक टेबल के जरिए अच्छी तरह से समझाने की कोशिश की है। जिसमें names of dry fruits in hindi और names of dry fruits in english में बताए गए है। और हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा होगा, तो इस बारे में आपके विचार हमें कमेंट के जरिए जरूर बताइएगा। आपके विचार हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा अगर आप name of dry fruits in english and hindi के इस लेख के बारे में कोई अतिरिक्त जानकारी चाहते हैं। या आपके मन में इस बारे में कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स में जाकर पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे आपके प्रश्नों का उत्तर जल्द से जल्द देने की। ताकि आपको कोई परेशानी ना हो।

और आने वाले समय में इसी प्रकार के और भी इंटरेस्टिंग और यूजफुल आर्टिकल आपको इस ब्लॉग पर मिलते रहेंगे। तो आने वाले सभी नए आर्टिकल की ताजा जानकारी लेना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को Subscribe करना ना भूले। ताकि इस वेबसाइट पर जब भी कोई नया लेख प्रकाशित किया जाएगा उसी समय तुरंत ही आपको नोटिफिकेशन मिल जाए। धन्यवाद!

Nilesh Naghera

I am a professional blogger from India (gujarat). Here in "Hindi Help Zone" I write everything about online internet information, technology, tips & tricks, make money, education, etc. youtube quora telegram external-link

Post a Comment

Previous Post Next Post