Monday, September 20, 2021

All Planets Name List in Hindi and English - ग्रहों के नाम

SHARE
ग्रहों के नाम (planets name) के इस लेख में all planets name सभी groho name बताए गये हैं जिसे planets name in hindi and english में बताए गए हैं। तो फ्रेंड! अगर आप इन सभी grahon ke naam जानना चाहते हैं तो बने रहिए इस लेख में और जानिए ग्रहों के बारे में पूरी जानकारी।

तो फ्रेन्ड्स, जैसा कि हम सब जानते हैं कि हम सभी सौरमंडल के एक पृथ्वी नाम के ग्रह के निवासी है और सभी लोग पृथ्वी का नाम (earth name) तो जानते ही होंगे और हम में से ज्यादातर लोग यह भी जानते होंगे कि सौरमंडल में पृथ्वी के अतिरिक्त और भी बहुत सारे ग्रह होते हैं। और पूरे सौरमंडल (Solar System) में उन सभी ग्रहों का अपनी जगह पर विशेष महत्व होता है।

तो उन सभी solar system planets name आपको सीखने चाहिए, तो यहां से आप planet name in hindi and english में आसानी से सीख सकते हैं।
All Planets Name List in Hindi and English - ग्रहों के नाम
Planets Name - ग्रहों के नाम

इससे पहले के लेख में हमने सीखे थे दिशाओं के नाम और ऋतुओं के नाम और आज इस लेख के माध्यम से हम सौर मंडल से संबंधित कई सारी चीजों के बारे में जानेंगे क्योंकि यह अंतरिक्ष की दुनिया बहुत ही बड़ी है और यह ब्रह्मांड, सौर मंडल एवं ग्रहों इत्यादि इतने बड़े और विशाल है कि यहां पर हम एक कण के समान भी नहीं है। 

ब्रह्मांड के बारे में जानना और सभी graho ke naam (name of planets in hindi and english) के साथ साथ कुछ जरूरी बातें जो विद्यार्थियों के लिए सीखना बहुत ही जरूरी है।

वैसे तो solar system name in hindi और इंग्लिश में हमें बचपन में स्कूल में सिखाया जाता है। पर आजकल की प्रतियोगी परीक्षा में सौरमण्डल से रिलेटेड ऐसे टेढ़े-टेढ़े प्रश्न पूछे जाते हैं जिन्हें सॉल्व करने में हम कंफ्यूज हो जाते हैं। तो आपको solar system names और सौर मण्डल के बारे में विस्तृत जानकारी रखनी चाहिए।

कई विद्यार्थियों को planet name in hindi और planets name in english में लिखने में दिक्कत होती है। और कई छात्रों को इस बारे में जानकारी ना होने की वजह से hindi name of planets को इंटरनेट पर खोजते रहते हैं जो आपकी खोज इस वेबसाइट पर पूर्ण होती है क्योंकि यहां पर आपको सभी ग्रहों के बारे में विस्तृत पूर्वक बताया गया है और साथ में all planets name in hindi और अंग्रेजी में भी दिए गए हैं।

तो आज का यह टॉपिक अति दिलचस्प होने वाला है और मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आएगा, तो चलिए स्टार्ट करते हैं आज का टॉपिक और जानते हैं ग्रहों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में (name of planets in hindi and english)

Planets Name List in Hindi and English

हमारे सौरमंडल (Solar System) में वर्तमान में टोटल ग्रहों की संख्या 8 है। पर हम में से कई लोगों को यह बात पता ना होने की वजह से वह 9 planets name बताने को बोलते हैं और वह लोग सही भी है क्योंकि पहले कुल ग्रहों की संख्या 9 हुआ करती थी और उनमें से एक ग्रह प्लूटो (Pluto) को ग्रह की केटेगरी से स्थान बदलकर बौना ग्रह (dwarf planets) की कैटेगरी में रखा गया है।

और सूर्य कोई ग्रह नहीं है बल्कि हमारे सौरमंडल के केंद्र में स्थित एक तारा है, हमारे सौरमंडल का केंद्र है और ग्रह उसे कहते हैं जो सूर्य के चारों और अपनी धुरी पर घूमते रहते हैं यानी सूर्य की परिक्रमा करते हैं और उनमें से पृथ्वी ही एक ऐसा ग्रह है जहां पर जीवन है। तो यहां पर कुल 8 planets name के साथ-साथ बौने ग्रह (Dwarf Planets) और कुछ उपग्रहों के नाम भी बताए गए हैं।

No English Diction Hindi
1 Mercury मर्करी बुध
2 Venus वीनस शुक्र
3 Earth अर्थ पृथ्‍वी
4 Mars मार्स मंगल
5 Jupiter जुपिटर बृहस्पति
6 Saturn सैटर्न शनि
7 Uranus यूरेनस अरूण
8 Neptune नेप्‍च्‍यून वरूण

Related Post

चित्र के साथ ग्रह का नाम (planet name with picture)

solar system pictures with names यहां पर आपको सभी 8 planets name in english और हिंदी में फोटो के साथ दिए गए हैं ताकि आपको सभी ग्रहों को पहचानने में आसानी रहे।

All Planets Name List in Hindi and English - ग्रहों के नाम

Related Post

बौने ग्रहों के नाम (Dwarf Planet Name)

dwarf planet name - बौना ग्रह उन ग्रहों को कहा जाता है जो दूसरे ग्रहों की तुलना में आकार में बहुत ही छोटे होते हैं, इतने छोटे कि दूसरे ग्रहों के उपग्रह भी इनसे बड़े होते हैं। हालांकि यह दूसरे ग्रहों के भांति सूर्य की परिक्रमा करते रहते हैं पर यह आकार में बहुत ही छोटे दिखते हैं और हमारे सौरमंडल में अभी तक इस तरह के 5 बौने ग्रह ज्ञात हुए हैं। जिनके नाम नीचे बताए गए हैं।

No. English Name Hindi Name
1 Pluto प्लूटो
2 Ceres सेरेस/सीरीस
3 Eris ऍरिस
4 Haumea हौमिया/हउमेया
5 Makemake माकेमाके/मेक्मेक

Related Post

सौरमंडल के कुछ प्रमुख उपग्रहों के नाम

जैसा कि सूर्य के चारों और अपनी धुरी पर घूमने वाले आकाशीय पिंडों को ग्रह कहते हैं बस इसी तरह ही ग्रहों के चारों ओर घूमने वाले पिंड को उपग्रह कहते हैं। तो जैसा कि आपने ऊपर जाना उसी प्रकार हमारे सौर मंडल में कुल 8 ग्रह है और उन ग्रहों के 172 ज्ञात उपग्रह है जो कुछ मुख्य उपग्रहों के नाम नीचे बताए गए हैं।
No English Name Hindi Name
1 Moon चन्द्रमा
2 Ganymede गैनिमीड
3 Titan टाइटन
4 Europa यूरोपा
5 Oberon ओबेरॉन
6 Rhea रिया
7 Titania टाइटेनिआ
8 Io आयो
9 कलिस्टो Callisto

Related Post

Conclusion

तो फ्रेंड्स! यह थे ग्रहों के नाम (planets name), बौना ग्रह के नाम (dwarf planet name) और कुछ मुख्य एवं बड़े उपग्रहों के नाम।

वैसे चांद तारों की बातें सबको अच्छी लगती है और इंसान निरंतर इस तलाश में लगा रहा है कि हमारी पृथ्वी के बाहर की दुनिया कैसी होगी। पर हमारा सौरमण्डल इतना बड़ा है कि इसके बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल करने में न जाने कितना समय लगे फिर भी हम ग्रह (planete) के विषय में अत्यधिक जानकारी हासिल कर चुके हैं।

ऐसी ही कुछ जानकारी ग्रहों के नाम (grahon ke naam) यहां पर देने की कोशिश की है और यह all planets name की list जो कि planet name in hindi और planets name in english में दी गई है। तो आपको हमारा यह लेख planets name in hindi and english में कैसा लगा आप हमें कमेंट के जरिए जरूर बताइएगा, आपके विचार हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

और इस पूरे सौर मण्डल की जानकारी एक ही लेख में देना असंभव है इसीलिए सौरमंडल की अधिक जानकारी अलग-अलग लेख के द्वारा प्रस्तुत की जाएगी। जहां पर आप जान पाएंगे कि सौरमंडल क्या होता है, पूरे सौर मंडल में कितने ग्रह है, ग्रहों का वैज्ञानिक महत्व क्या है एवं ज्योतिष विज्ञान में ग्रहों का महत्व क्या होता है इत्यादि बहुत कुछ जानकारी प्रस्तुत की जाएगी। तो बने रहिए हमारे साथ ऐसे ही कुछ ज्ञान विज्ञान की रोचक जानकारी के लेख पढ़ने के लिए। धन्यवाद!

यह पोस्ट भी पढ़ें
SHARE

Author: verified_user

I Am The Founder And Owner Of This Blog And I Write Articles In Hindi On Oll Topics In This Blog. So That People Who Read Hindi Can Be Helped.

0 comments: