Tuesday, August 18, 2020

All 12 Months Name In Hindi And English (pdf) - महीनों के नाम

SHARE
All 12 Months Name In Hindi And English - महीनों के नाम फ्रेंड्स! यहां पर हम आपको monts name के विषय में इंफॉर्मेशन देंगे क्योंकि 12 month name के बारे में जानकारी लेने के लिए बहुत सारे लोग इंटरनेट पर आते हैं जैसे आप हमारी साइट पर आए हैं।
All 12 Months Name In Hindi And English (pdf) - महीनों के नाम
Months Name In Hindi And English (pdf) - महीनों के नाम
तो यहां पर हम आपको months name in hindi और month name in english के साथ साथ gujarati month name भी बताएंगे क्योंकि हम एक गुजराती है तो हमारा फर्ज बनता है कि हिंदी और अंग्रेजी के साथ साथ गुजराती mahino ke naam भी बताए जाए।

12 mahino ke naam की यह पोस्ट खासकर हम उन बच्चों के लिए लिख रहे हैं जो LKG, UKG या 1 से 5 की कक्षा में पढ़ रहे हैं। क्योंकि उन बच्चों को अक्सर months name in hindi and english में लिखने के लिए दिया जाता है।

Months Name In Hindi And English


तो यहां पर हम आपको एक टेबल के जरिए all month name बताने वाले हैं जिसमें आपको 12 months name in hindi और 12 month name in english में पूरे 12 महीनों के नाम की month name list मिल जाएगी जिसके जरिए आप आसानी से सीख सकते हैं और लिख सकते हैं।

Especially for children, this article is very important in Hindi and English. The names of the months are stated in it. The names of the months are stated in Hindi and English. We try to teach you the names of the English months and the names of the Hindi months. So let's know the names of the months

All 12 Months Name List - महीनों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

Serial No. Month Name In English Months Name In Hindi
1st JANUARY जनवरी
2nd FEBRUARY फ़रवरी
3rd MARCH मार्च
4th APRIL अप्रैल
5th MAY मई
6th JUNE जून
7th JULY जुलाई
8th AUGUST अगस्त
9th SEPTEMBER सितम्बर
10th OCTOBER अक्टूबर
11th NOVEMBER नवम्बर
12th DECEMBER दिसम्बर
फ्रेन्ड्स! ऊपर हमने आपको अंग्रेजी कैलेंडर (english calendar) के मुताबिक English to Hindi में महीनों के नाम की लिस्ट बताइ है और यह तो आप जानते ही होंगे कि अंग्रेजी महीने January (जनवरी) से शुरू होते हैं और December (दिसंबर) में पूरे होते हैं लेकिन जो नहीं जानते हैं उसके लिए यहां पर हमने महीनों के अनुसार क्रम संख्या भी लिखी हुई है ताकि वह आसानी से समझ सके कि पहला महीना कौन सा है और आखिरी का कौन सा है।

लेकिन मुझे ऐसा लगता है कि  महीनों के नाम जान लेने से यह महीनों के बारे में पूर्ण जानकारी नहीं बनती है तो मेरे हिसाब से हमें महीनों में कुल दिनों के बारे में खबर होनी चाहिए।

क्योंकि एक साल यानी 12 महीने में टोटल 365 दिन होते यह तो सभी को पता ही होगा लेकिन वर्ष के सभी 12 महीनों में सभी दिन समान नहीं होते हैं मतलब की कुछ महीने पूरे 30 दिन के होते हैं तो कुछ महीने 28 दिन के भी होते हैं और कुछ महीने में 29 या 31 दिन भी होते हैं।

अगर कोई आपसे पूछता है कि फ़रवरी में कितने दिन होते हैं तो शायद आप कहेंगे कि यार मुझे पता नहीं रूक में कैलेंडर में देख कर बताता हूं, तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि यहां पर हम आपको सभी महीनों के दिन के बारे में बताने वाले हैं कि कौन से महीने में कितने दिन होते हैं जिसको दो-तीन बार पढ़ लेने से आपके दिमाग में अच्छे से फिट हो जाएंगे। 

तो चलिए देखते हैं की 1 साल के सभी 12 महीनों के हर 1 महीने में कितने दिन होते हैं? - How many days in each month of all 12 months of 1 year?

Month And Their Days - महीना और उनके दिन

  • JANUARY - जनवरी 31
  • FEBRUARY - फ़रवरी 28-29
  • MARCH - मार्च 31
  • APRIL - अप्रैल 30
  • MAY - मई 31
  • JUNE - जून 30
  • JULY - जुलाई 31
  • AUGUST - अगस्त 31
  • SEPTEMBER - सितम्बर 30
  • OCTOBER - अक्टूबर 31
  • NOVEMBER - नवम्बर 30
  • DECEMBER - दिसम्बर 31
फ्रेंड्स! अब तक हमने अंग्रेजी महीनों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में जाने और साथ ही साथ सभी महीनों में कितने दिन होते हैं इस बारे में भी चर्चा की, अब हम जानेंगे हिंदी या हिंदू कैलेंडर (hindu calendar) के महीनों के नाम hindu month name के बारे में।

हिंदी या हिन्दू कैलेंडर के महीनों के नाम -  Hindu Months Name

अन्य कैलेंडर की तरह हिंदी कैलेंडर में भी 12 महीने होते हैं, जीनका संपूर्ण वर्णन पंचांग में दिया गया है। पुरातन काल से भारत में समय को मापने के लिए कैलेंडर यानी कि तिथि-पत्र का उपयोग किया गया है।

एक हिंदी माह दो पक्षों में विभाजित रहता है। शुक्ल पक्ष तथा कृष्ण पक्ष जो पंद्रह-पंद्रह दिनों के होते हैं। पहले 15 दिनों के लिए कृष्ण पक्ष चलता है और दूसरे पंद्रह दिनों के लिए शुक्ल पक्ष चलता है।

वहीं, हिंदी तिथि-पत्र के अनुसार, वर्ष का प्रथम महीना चैत्र माह होता है, मगर, अंग्रेजी कैलेंडर के तदनुसार, चैत्र माह का महीना मार्च या अप्रैल में पड़ता है। So let's know through a table the names of the Hindi months as well as the names of the Gujarati months.
Serial no. Hindi Month Name In Hindi Gujarati Month Name
पहला चैत्र (चैत) ચૈતર
दूसरा वैशाख (बैसाख) વૈશાખ
तीसरा ज्येठ (जेठ) જેઠ
चौथा आषाढ़ અષાડ
पाँचवा श्रावन (सावन) શ્રાવણ
छठा भाद्रपद (भादो) ભાદરવો
सातवाँ आश्विन આસો
आठवाँ कार्तिक કારતક
नवाँ मार्गशीर्ष માગશર
दसवाँ पौष પોષ
ग्यारहवाँ माघ મહા
बारहवाँ फाल्गुन (फागुन) ફાગણ
ऊपर हमने अंग्रेजी एवं हिंदी महीनों के नाम जाने अब हम जानेंगे कि अंग्रेजी कैलेंडर के साथ हिंदी का कौन सा महीना चल रहा होता है या हिंदी कैलेंडर के महीने के साथ अंग्रेजी कैलेंडर का कौन सा महीना चलता है।

क्योंकि हिंदी और अंग्रेजी (ग्रेगोरियन) कैलेंडर के महीने एक साथ नहीं चलते हैं मतलब की हिंदू कैलेंडर के महीनों की समयावधि अंग्रेजी कैलेंडर के महीनों की समयावधि से बिल्कुल अलग होती है। सामान्यतः एक हिंदी महीना अंग्रेजी के दो क्रमिक महीनों में किसी एक में ज्यादा किसी में कम में बटें होते हैं, जैसे hindu calendar में महीना चैत्र के मास से शुरू होता है और उस समय आपने देखा होगा कि अंग्रेजी कैलेंडर में मार्च-अप्रैल का महीना चल रहा होता है।

तो इस बारे में जानकारी के लिए पूरा विवरण जो नीचे बताया गया है वह कुछ इस प्रकार से है।

हिंदी महीनों की शुरुआत

यहां पर एक टेबल के जरिए बताया गया है कि कब अंग्रेजी कैलेंडर की तुलना में हिंदू महीने शुरू होते हैं।
Serial no. Hindi Month Name In Hindi Month Name In English
पहला चैत्र (चैत) मार्च-अप्रैल
दूसरा वैशाख (बैसाख) अप्रैल- मई
तीसरा ज्येष्ठ (जेठ) मई- जून
चौथा आषाढ़ जून- जुलाई
पाँचवा श्रावन (सावन) जुलाई- अगस्त
छठा भाद्रपद (भादो) अगस्त- सितम्बर
सातवाँ आश्विन सितम्बर- अक्टूबर
आठवाँ कार्तिक अक्टूबर- नवम्बर
नवाँ मार्गशीर्ष नवम्बर- दिसम्बर
दसवाँ पौष दिसम्बर- जनवरी
ग्यारहवाँ माघ जनवरी-फ़रवरी
बारहवाँ फाल्गुन (फागुन) फ़रवरी-मार्च
More Name List ☟

फ्रेंड्स! ऊपर हमने हिंदी एवं अंग्रेजी के सभी महीनों के नाम की लिस्ट देखी अब हम जानते हैं ऋतु के नाम जिसकी सूची भी नीचे दी गई है तो महीनों के नाम के साथ साथ ऋतु के नाम की लिस्ट भी अवश्य पढ़ें।

friends! Above we saw the list of names of all the months in Hindi and English, now we know the names of the seasons whose list is also given below, so definitely read the list of names of the seasons along with the months.

All 6 Seasons Name In Hindi And English - ऋतु के नाम

seasons name - ऋतु के नाम के बारे में अगर हम अंग्रेजी कैलेंडर की बात करें तो अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार तीन मौसम (seasons) होते हैं - Summer, Winter, Rainy Season - गर्मी, सर्दी और बरसात. लेकिन हिंदू कैलेंडर के अनुसार 12 महीनों में कुल 6 मौसम यानी की ऋतु चक्र बदलता है और इसीलिए 12 महीने का मौसम छह अंगों में विभाजित है। और मौसम के इस परिवर्तन को हिंदी में ऋतु चक्र भी कहा जाता है।

पृथ्वी सूर्य के चारों ओर घूमती है यानी सूर्य की परिक्रमा करती है. जिस कारण वस समय के तदनुसार पृथ्वी पर मौसम की स्थिति में बदलाव होता रहता है। जिसके कारण पृथ्वी पर दिन, वर्षा, तापमान की अवधि बदलती रहती है।

हिंदू कैलेंडर या hindi calendar के अनुसार, 1 साल में बारह मास होते हैं। और इन पूरे एक वर्ष में 6 ऋतुएं होती है। और यह हर एक ऋतु 2-2 महीने तक चलती है, मतलब कि किसी विशेष समय पर मौसम समान रहता है। जैसे 2 महीने तक गर्म रहना, फिर सर्दी आती है, फिर न तो बहुत अधिक गर्मी और ना ही ठंड इस तरह से मौसम बदलता रहता है।

तो यहां पर हम आपको name of seasons in hindi में all seasons name के बारे में बताने वाले हैं, साथ ही साथ season name in english में भी बताएंगे. तो चलिए जानते हैं उन hindi ritu ke naam जो कुछ इस प्रकार से है।

ऋतु के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

1 ग्रीष्म ऋतु Summer Season
2 वर्षा ऋतु Rainy Season
3 शरद् ऋतु Autumn Season
4 हेमन्त ऋतु pre-winter Season
5 शिशिर ऋतु Winter Season
6 वसन्त ऋतु Spring Season
फ्रेंड्स! ऊपर हमने ऋतु के नाम तो जान लिए लेकिन हमारे लिए यह भी जानना जरूरी है कि यह ऋतु हिंदी और अंग्रेजी के कौन से महीने में आती है और कितने समय तक रहती है।

इस बारे में ऊपर हमने बताया है उसी हिसाब से यह हर एक ऋतु 2-2 महीने तक चलती है, तो इसके लिए संपूर्ण जानकारी यहां पर हम एक टेबल के जरिए समझते हैं जो कुछ इस प्रकार से है।
# ऋतु के नाम - Season Name महीनों के नाम - Months Name
1 ग्रीष्म ऋतु Summer Season चैत्र से वैशाख मार्च से अप्रैल
2 वर्षा ऋतु Rainy Season ज्येष्ठ से आषाढ मई से जून
3 शरद् ऋतु Autumn Season श्रावन से भाद्रपद जुलाई से सितम्बर
4 हेमन्त ऋतु pre-winter Season आश्विन से कार्तिक अक्टूबर से नवम्बर
5 शिशिर ऋतु Winter Season मार्गशीर्ष से पौष दिसम्बर से जनवरी
6 वसन्त ऋतु Spring Season माघ से फाल्गुन जनवरी से फ़रवरी
यह पोस्ट भी पढ़े
☞ भारत में कितने जिले हैं ? - 2020
☞ भारत में कितने राज्‍य हैं ? - 2020

Conclusion

तो फ्रेंड्स! यहां पर हमने आपको months name के बारे में बताया और इन सभी 12 month name को हमने टेबल के जरिए अच्छी तरह से समझने की कोशिश की है। जिसमें आपको months name in hindi और month name in english में सभी महीनों के नाम बताए गए साथ ही साथ ऋतु के नाम - seasons name के बारे में भी जाना.

वैसे हम सभी को दिन, तारीख और महीनों के नाम अच्छे से स्मरण होते हैं क्योंकि बिना कैलेंडर के हमारा जीवन अधूरा हैं, इसके बग़ैर हम कभी नहीं जान पाएंगे कि आज के दिन कौन सी तारीख है एवं महीना कौन सा चल रहा। तो कहने का तात्पर्य यही है कि दिन, महीने और उनके नाम हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

तो फ्रेंड्स! हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस लेख में हमने पूरी कोशिश की है आपको अच्छे से अच्छा कंटेंट देने की, फिर भी आपको यहां पर कोई कमी नजर आती है तो आप हमें कमेंट के जरिए जरूर सूचित करें। आपके विचार हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। हम पूरी कोशिश करेंगे उस कमी को जल्द से जल्द सुधारने की।

इसके अलावा भी आपको हमारी साइड में और भी तरह-तरह की जानकारी के आर्टिकल मिल जाएंगे उसे भी आप जरूर पढ़ें और वहां पर भी आपको कोई कमी दिखाई दे तो आप हमें जरूर बताएं।

धन्यवाद।

हिंदी की गिनती - Hindi Numbers 1 To 100 In Words PDF

tags: months name महीनों के नाम hindu month name months name in hindi month name in english 12 month name
SHARE

Author: verified_user

0 comments: