जानिए DP Ka Full Form और DP Ka Matlab Kya Hota Hai

dp ka full form - dp ka matlab kya hota hai अक्सर यह DP वर्ड हमें सोशल मीडिया साइट जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, इत्यादि पर सुनने को मिलता है। खासकर Whatsapp पर इस डीपी शब्द का ज्यादा यूज होता है और आप भी इस dp ki full form के बारे में जानना चाहते होंगे। 

क्योंकि बार-बार सभी फ्रेंड्स Nice DP, Awesome DP इस तरह के मैसेज एक दूसरे को सेंड करते रहते हैं। पर कुछ लोग इस DP शब्द से अनजान होते हैं। उन्हें dp ka matlab नहीं पता होता है। तो अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

जानिए DP Ka Full Form और DP Ka Matlab Kya Hota Hai
dp ka full form - dp ka matlab

कोई इंसान शायद दूसरे सभी सोशल मीडिया का उपयोग ना करता हो। लेकिन वह Whatsapp का उपयोग तो जरूर करता होगा क्योंकि यह एप्प ज्यादातर लोगों का फेवरेट एप्प जो है। और इस Dp शब्द की इंफॉर्मेशन लेने के लिए आप यहां पर आए हैं तो मैं आपको बता दूं कि यह सोशल मीडिया में यूज होने वाला शब्द है। जिसे हम इस लेख के द्वारा विस्तार से समझते हैं।

{getToc} $title={Table of Contents}
कुछ दिन पहले जब मैं कीवर्ड रिसर्च कर रहा था तो मेरे सामने कुछ ऐसे कीवर्ड आये जिनका सर्च वॉल्यूम देखकर मैं हैरान रह गया कि क्या गूगल में लोग यह भी सर्च कर रहे हैं और मैंने सोचा कि dp meaning in hindi में भी एक पोस्ट लिखनी चाहिए जिससे लोगों को इसकी सही जानकारी मिल सके।

DP Ka Matlab Kya Hota Hai

अगर देखा जाए तो DP के विभिन्न विषयों के अनुसार कई नाम है जैसे कंप्यूटर विज्ञान के छात्र के लिए dp ka matlab होता है Data Processing इसी तरह ही गणित के छात्रों के लिए dp ka matlab होता है Dirichlet Process तो इस तरह से डीपी के बहुत से मतलब होते हैं जो सभी लोगों को इसके बारे में समझने की जरूरत भी नहीं है।

लेकिन यहां पर हम जिस dp full form की बात कर रहे हैं। शायद उसे सभी लोगों के लिए जानना बेहद जरूरी है क्योंकि यहां पर हम बात कर रहे हैं Social Media पर यूज होने वाले DP शब्द की जो आजकल सभी लोग सोशल मीडिया यूज करते हैं। फिर चाहे वह एक छात्र हो, व्यवसायी, या कोई कर्मचारी और इन सभी के लिए इस dp ka matlab एक ही होता है। जो इस लेख के द्वारा आगे हम विस्तारपूर्वक जानेंगे

DP Ka Full Form क्या होता हैं?

आमतौर पर dp ka full form kya hai पूछने पर जवाब मिलता है Desktop Picture लेकिन हम जिस विषय के बारे में बात कर रहे हैं उस हिसाब से यह रॉन्ग dp full form होता है।

जबकि DP का सही Full Form होता है “Display Picture” जो सोशल मीडिया पर उपयोग होने वाले फोटो को डीपी के नाम से जाना जाता है। तो यहां पर dp ka full form होता है “Display Picture” और इसका dp full form in hindi में मतलब होता हैं "प्रदर्शित चित्र"

यह पोस्ट भी पढे

सोशल मीडिया में आजकल सभी लोग एक दूसरे से बात करते वक्त लंबे शब्दों को छोटा करके लिख देते हैं। जैसे okay को ok या k, वैसे Good Morning को GM, Good Night को GN, Please को Plz, Profile Picture को PP और इस तरह से Display Picture को "DP" लिख देते हैं। इस तरह से लंबे शब्दों को छोटा करके लिख देते हैं। क्योंकि इस तरह से लिखने से हमारा कुछ समय भी बचता है और सामने वाला समझ भी जाता है।

Display Picture का मतलब इसके नाम से ही पता चलता है। Display अर्थात दिखाना यानी कि आपने जिस फोटो को DP में रखा है वह दूसरे लोगों को दिखाई देगी।

DP Kya Hota Hai

Whats App, Facebook, insta., Twitter जैसी सोशल मीडिया साइट पर आप जानते ही होंगे कि Email या फ़ोन नंबर से Account बनाने के बाद आपको फोटो लगाने के लिए कहा जाता है बस यही फोटो जिसे DP कहा जाता है। और उन सभी जगह उपयोग होने वाले profile picture को ही डीपी के नाम से जाना जाता है। लेकिन उनमें से कुछ विख्यात सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के चलते ही आज प्रोफाइल पिक्चर को हम Dp कहने लगे हैं। तो अब dp kya hota hai यह आप समझ गए होंगे।

और DP हम इसीलिए लगाते हैं ताकि सामने वाला हमें पहचान सके और डीपी देख कर पहचानने में जीतनी आसानी होती है इतनी नाम, यूजरनेम ओर E-mail से पहचानना थोड़ा बहुत कठिन हो सकता है।

DP की शुरुआत :

अब हम जानते हैं कि आखिर ये dp शब्द सोशल मीडिया में कैसे आया तो मैं आपको बता दूं कि यह शब्द सोशियल मीडिया यूज करने वाले लोगों के द्वारा ही बनाया गया है। ना कि यह किसी की किताब में लिखा हुआ है और ना ही यह किसी का आविष्कार है।

जब DP शब्द नहीं था तब सोशल मीडिया साइट के किसी यूज़र के प्रोफाइल में लगी फोटो को Profile Picture के नाम से जानते थे। लेकिन समय के साथ-साथ सब कुछ बदलता है और कुछ नया भी आता है। इसी तरह सोशल मीडिया में एक और नाम जुड़ गया जिसका नाम था Whatsapp यहां पर भी लोग अपनी प्रोफाइल पिक रखने लगे और जल्दी-जल्दी बदलने भी लगे।

और लोग उस प्रोफाइल पिक्चर के बारे में अपने फ्रेंड का विचार जानने के लिए एक दूसरे को मैसेज करने लगे और धीरे-धीरे लोग प्रोफाइल पिक्चर को शॉर्टकट में DP (Display picture) बोलने लगे। और आज लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के प्रोफाइल पिक्चर को DP के नाम से ही जाना जाता है। हालांकि व्हाट्सएप से पहले फेसबुक में भी डीपी शब्द का यूज होता था लेकिन बहुत कम.

DP के प्रकार - Type Of DP

DP मतलब profile में लगाया हुआ यूजर का फोटो फिर चाहे वह कोई भी सोशल मीडिया में लगाया हो। लेकिन अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में dp ka matlab यानी डीपी नाम अलग होता है क्योंकि अलग नाम होगा तभी हमें पता चलेगा कि कौन से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के DP की बात हो रही है।

अगर हम whatsapp dp full form की बात करें तो whatsapp profile में लगाया हुआ प्रोफाइल फोटो को whatsapp DP (Display Picture ) कहा जाता है, वैसे ही facebook के लिए facebook DP, intagram के लिए instagram DP या insta DP, twitter के लिए twitter DP ऐसे ही अलग प्लेटफार्म के लिए DP का मतलब भी अलग होता है।

क्योंकि DP के साथ उस सोशल मीडिया का नाम आ जाने से हमें यह आसानी से समझ में आ जाता है कि कौन से सोशल मीडिया प्लेटफार्म की बात हो रही है। क्योंकि अगर कोई आपसे कहेगा यार तेरी DP क्या मस्त है और आप कंफ्यूज हो जाएंगे कि यह कौन सी वाली डीपी की बात कर रहे हैं क्योंकि आप तो whatsapp, facebook, twitter, instagram सभी सोशल मीडिया का यूज कर रहे हैं।

जबकि कोई आपसे कहेगा कि यार तेरी whatsapp DP क्या मस्त है तो आप को समझने में आसानी रहेगी कि यह कौन सी डीपी की बात कर रहा है।

DP कैसे बनाते हैं ?

सोशल मीडिया पर DP में ज्यादातर लोग अपनी खुद की फोटो ही लगाते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी फोटो के बजाय कोई और दूसरी फोटो को भी लगाते हैं क्योंकि सबकी अपनी अपनी पसंद

वही कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो एडिटिंग करना जानते हैं। वह अपने फोटो को एडिट करके एक बढ़िया लुक की DP तैयार करके लगाते हैं ताकि वह अपने फोटो में पहले से खूबसूरत लगे।

DP बनाने के लिए आपको ऐसे बहुत सारे best photo editor app for android के लिए मिल जाएंगे जिसकी सहायता से आप अपनी फोटो को एक बढ़िया लुक दे सकते हैं। साथ ही साथ अलग-अलग तरह के फिल्टर का यूज करके एक सुंदर डीपी तैयार कर सकते हैं। तो फ्रेंड्स अब आपको dp meaning की पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी तो अब हम DP के कुछ फायदे जान लेते हैं। 

DP के फायदे :

dp full form in hindi के बारे में हमने आपको बताया अब हम डीपी लगाने के कुछ फायदे जानेंगे जो नीचे बताए गए points के द्वारा आप बहुत ही इजी तरीके से जान सकेंगे।

  1. DP के जरिए आप किसी को भी देखकर पहचान सकते हैं।
  2. DP उपयोग करके आप अपनी तस्वीर को अधिक से अधिक लोगों के पास फैला सकते हैं।
  3. DP रखने से एक और फायदा यह होता है कि सोशल मीडिया पर आपका कोई दोस्त आपको आसानी से ढूंढ सकता है
  4. सोशल मीडिया साइटों पर नाम से किसी को पहचानना मुश्किल है। क्योंकि एक ही नाम के बहुत सारे लोग होते हैं इसीलिए उसके प्रोफाइल में अगर डीपी लगा हो तो उसे पहचानना आसान होता है।

DP कैसे change करें ? (How To Change DP)

हमने आपको dp full form in whatsapp के बारे में तो बता दिया। लेकिन आप यहां पर कुछ सीखने आए हैं तो यह मेरा कर्तव्य बनता है कि मैं आपको कुछ अतिरेक सिखाऊँ। तो अब मैं आपको यहां पर whatsapp dp kaise change kare इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा। हालाँकि यह ज्यादातर लोगों को पता ही होगा लेकिन अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको यह नहीं पता।

यह पोस्ट भी पढे

अगर बात करें DP change करने की तो यह सभी विभिन्न सोशल मीडिया पर डीपी बदलने का तरीका भी अलग रहता है। लेकिन आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है यहां पर मैं आपको whatsapp DP change करने की शैली बताऊंगा उस हिसाब से आप उन सभी सोशल मीडिया का DP बहुत इजी तरीके से चेंज कर सकते हैं। क्योंकि सभी का तरीका लगभग एक समान ही रहता है। तो चलिए जानते हैं whatsapp dp in hindi में पूरी जानकारी।

WhatsApp DP कैसे change करें ?

सबसे पहले आपको अपना WhatApp ओपन कर लेना है।

WhatApp ओपन करने पर आपको ऊपर की तरफ राइट साइड में three dot दिखाई देंगे आपको उसी पर क्लिक कर लेना है। क्लिक करते ही आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे पर आपको लास्ट वाले Settings के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

यहां पर आपको सबसे पहले यानी ऊपर की तरफ जिस नाम से आईडी बनाया है वह नाम और डीपी लगाने का आइकॉन दिखाई देगा।

यहां पर आप नाम या व्हाट्सएप डीपी के आइकॉन दोनों में से कहीं पर भी क्लिक कर ले। क्लिक करने पर आपका profile ओपन हो जाएगा।

यहां पर आपको Name, About, Phone और सबसे ऊपर DP का आईकॉन दिखाई देगा। तो आपको ऊपर के डीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है या तो व्हाट्सएप डीपी आइकॉन के साथ में छोटा सा कैमरे का आइकॉन दिखेगा उस पर क्लिक कर ले

अब ऊपर पे pen के आइकॉन पर क्लिक करके अपने फाइल से वह फोटो सिलेक्ट करें जिसे DP बनाना चाहते हैं और फिर ok करें।

यहां से आपको उस फाइल में जाने का ऑप्शन मिलेगा जहां पर आपने उस फोटो को रखा है अपनी डीपी बनाने के लिए। तो उस फोटो को सिलेक्ट कर ले और ok पर क्लिक कर दे और क्रॉप करके पुष्टि करें आपका डीपी बदल जाएगा।

Conclusion

तो फ्रेंड्स i hope कि अब आपको जानकारी मिल गई होंगी कि dp ka full form और dp ka matlab kya hota hai यहां पर हमने आपको dp ki full form और dp meaning in hindi और अंग्रेजी में मतलब समझाने की कोशिश की है। आशा है यह माहिती आपके लिए यूज़फुल रहेगी। 

और मैं यहां पर ऐसे ही नए-नए टॉपिक से जुड़े Information के आर्टिकल शेयर करता रहता हूं तो अगर आप ऐसे ही दूसरे पोस्ट पाना चाहते है तो हमें E-mail से Subscribe करिए और साथ ही साथ अपने सुझाव देने के लिए Comment कीजिए और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा share करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसकि सही जानकारी मिल सके। धन्यवाद:

Nilesh Naghera

I am a professional blogger from India (gujarat). Here in "Hindi Help Zone" I write everything about online internet information, technology, tips & tricks, make money, education, etc. youtube quora telegram external-link

2 Comments

Previous Post Next Post