गूगल अकाउंट कैसे बनाएं - Google ID (account) Kaise Banaye (2022)


कइ लोग यह सर्च कर रहे है कि google account kaise banaye क्योंकि इंटरनेट के बढ़ते उपयोग के कारण पिछले कुछ वर्षों से 2022 तक Google ने अपने उत्पादों और सेवाओं में वृद्धि की है। उस स्थिति में, यदि आपका अपना Google खाता है, तो आप Google की सभी सेवाओं तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

अब सवाल ये है कि आखिर यह google account kaise banate hain हालाँकि हम में से बहुत से लोगों को Google Account का ज्ञान है, लेकिन कई ऐसे भी हैं जिन्हें शायद ही इस बात का अंदाजा हो कि Google पर अपना खाता कैसे बनाया जाता है और इसका उपयोग क्या है।

जैसे Google अपनी सेवाओं को दैनिक आधार पर अपडेट कर रहा है, उसे देखते हुए हो सकता है निकट भविष्य में इंटरनेट की दुनिया में Google खाते के बिना शायद कुछ भी काम नहीं होगा, इसलिए प्रत्येक इंटरनेट उपयोगकर्ता के पास एक Google Account होना आवश्यक है।

गूगल अकाउंट कैसे बनाएं - Google ID (account) Kaise Banaye

यहा तक आप यह तो समझ गए होंगे कि आज के डिजिटल युग में Google Account/Gmail का होना बहुत महत्वपूर्ण है। तो अगर आप भी अपने Mobile एवं laptop में google id kaise banaye यह जानना चाहते हैं तो यह लेख आखिर तक पूरा पढ़िएगा यहां से आपको इस बारे मे पूरी जानकारी मिल जाएगी।

{getToc} $title={Table of Contents}
जीस तरह से हमें घर में प्रवेश करने के लिए एक कुंजी/चाबी की आवश्यकता पड़ती है, बस उसी तरह Google उत्पादों और सेवाओं का उपयोग करने के लिए भी एक Google Ki ID बनाने की आवश्यकता पड़ती है। अतः आज के इस लेख में आपको  Google Account या Google ID बनाने का तरीका बताने का फैसला किया है ताकि आप भी उनकी सभी मुफ्त सेवाओं का उपयोग कर सकें। तो चलिए शुरू करते हैं और बिना देर किए जानते हैं कि गूगल अकाउंट कैसे बनाएं

लेकिन उससे पहले कई लोगों के लिए यह जानना भी आवश्यक है कि Google खाता क्या है। क्योंकि नए यूजर्स को इसके बारे में पूरी तरह से ज्ञान नहीं होता है अत: उन लोगों को यह जानने की जरूरत होती है कि google account kya hai तो सबसे पहले हम इस बारे में समझ लेते हैं।

Google Account Kya Hai

Google Account और कुछ नहीं पर आपकी Gmail ID ही आपका गूगल अकाउंट होता है। आप अपनी जीमेल आईडी को अपना गूगल अकाउंट ही बोल सकते हैं तो अगर आपने पहले से ही एक जीमेल आईडी बनाई हुई है तो आपको एक और नया अकाउंट बनाने की आवश्यकता नहीं है। यही आप की गूगल आईडी और Play Store ID भी है।

गूगल अकाउंट और जीमेल एक ही है, लेकिन आज भी ज्यादातर लोग इस बात से अनजान है। क्योकि अधिकांश लोग google account और gmail को अलग अलग समझते हैं। ऐसा इसीलिए कि गूगल की gmail सर्विस प्रख्यात है इसीलिए अधिकांश लोग Google खाते को जीमेल के रूप में ज्यादा जानते हैं। 

तो फ्रेंड्स आप कभी भी गूगल अकाउंट और जीमेल में अंतर की चिंता ना करें, इन एक ही आईडी या अकाउंट को इन दो नामों से जाना जाता है और इनमें कोई अंतर नहीं है। हां, अगर आप Email और Gmail मे अंतर जानना चाहते हैं तो यहां से पढ़ सकते हैं।

Google Ki ID बनाना क्‍यों जरूरी है ?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि आज के दौर में इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है और इसके चलते इंटरनेट में नई-नई चीजें भी खोजी जा रही हैं। जिसमें ज्यादातर google की सेवाएँ उपलब्ध है। और हम मे से ज्यादातर लोग गूगल की ही इन सेवाओं का ही अधिक यूज करते है क्योंकि google हमें सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करता है। और अपने नए नए ऐप्स लांच करता रहेता है।

आज के टाइम में google की 200+ सर्विस internet पर उपलब्ध है। जिसमें से ज्यादातर यूज होने वाली कुछ मुख्य है Google Search, Chrome, You Tube, Gmail, play store, Google Drive, Google Photos, Blogger, Google Adsense, Google Maps, Google Translate, Google Analytics , Search Console, Google News इत्यादि और इन सभी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपको एक गूगल अकाउंट की आवश्यकता पड़ती है।

ऐसा भी नहीं है कि इन में से सभी सर्विसेज का यूज करने के लिए आपके पास गूगल अकाउंट का होना जरूरी है। लेकिन इनमें कुछ ऐसे फीचर्स होते हैं जीनका यूज करने के लिए आपको एक google account कि जरूरत पड़ती है। यानी की आप गूगल की इन सेवाओं का पूरी तरह से लाभ उठाना चाहते हैं तब आपके लिए google id बनाना अनिवार्य हो जाता है।

उदाहरण के तौर पर अगर आप youtube पर नॉर्मली वीडियो देखना पसंद करते हैं तो उस केस में आपको Google id की आवश्यकता नहीं है। पर आप एक कंप्लीट youtube चैनल बनाकर उसमे वीडियो अपलोड करना चाहते हैं तब आपको google account से लॉगइन करना पड़ेगा अन्यथा आप यह काम नहीं कर सकते हैं। तो चलिये अब स्टेप बाय स्टेप जानते है कि gugal id kaise banaye जाती है।

एक New Google Account बनाने से पहले सभी लोगों के मन में बहुत सारे सवाल होते हैं। जैसे Mobile me Google account kaise banaye , जियो फोन में गूगल अकाउंट कैसे बनाएं या laptop में कैसे बनाएँ तो इस बात को लेकर आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आपके पास चाहे कोइ भी Device हो, चाहे मोबाइल है लैपटॉप है या jio phone है। यहां पर हम आपको hindi में जो तरीका बताने जा रहै हैं वस सभी में एक समान ही रहेगा।

Google id (account) Kaise Banaye [Step By step]

New Google Account Create करना बहुत ही आसान है यहां पर बताए गए सभी Step को फॉलो करें। इसमें फोटो भी दिए गए हैं जिससे कि आप को समझने में आसानी रहे। तो चलिए हिंदी में जानते हैं google ki id kaise banaen इसका का आसान tarika क्या है।

  • सबसे पहले Chrome Browser ओपन करें।
  • अब Google में Sign in पर क्लिक करें।
  • Create account पर क्लिक करें।
  • First name और Last name लिखे
  • अपना Birthday सिलेक्ट करें।
  • अपना Gender सिलेक्ट करें।
  • Username बनाएँ
  • एवं एक मज़बूत Password बनाएँ

सबसे पहले आप google के कीसी भी एक प्रोडक्ट को ओपन करे। जैसे Chrome Browser, Gmail App, Google Drive, Google Photos, You Tube इत्यादि कोई भी एक प्रोडक्ट को छूने। यहां पर हम गूगल अकाउंट बनाने का आसान तरीका है वह सीखेंगे जो मोबाइल और लैपटॉप दोनों के लिए है।

Step: 1- सबसे पहले कोई भी एक Browser को ओपन करें।

गूगल अकाउंट कैसे बनाएं - Google ID (account) Kaise Banaye

अच्छा रहेगा अगर आप Chrome Browser का यूज़ करते हैं। क्योंकि यह गूगल का ही प्रोडक्ट है।

Step: 2- Sign in पर क्लिक करें।

गूगल अकाउंट कैसे बनाएं - Google ID (account) Kaise Banaye

ब्राउजर में आप google को ओपन करेंगे तो आपको राइट साइड के उपर कोने में Sign in का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। जैसा कि आप ऊपर फोटो में देख पा रहे हैं।

Step: 3- Create account पर क्लिक करें।

गूगल अकाउंट कैसे बनाएं - Google ID (account) Kaise Banaye

Create account पर क्लिक करने के बाद "For Myself" को सिलेक्ट कर लेना है। यानी यह अकाउंट आप खुद के लिए बना रहे है।

Step: 4- First name, Last name और Username एवं Password लिखें।

गूगल अकाउंट कैसे बनाएं - Google ID (account) Kaise Banaye

यहां पर First name और Last name लिखने के बाद आपको एक यूनीक Username बनाना है जो पहले किसी ने ना यूज किया हो, यहां पर आप अपना नाम भी दे सकते हैं। अगर पहले से किसी ने उसी नाम से Username बनाया हुआ है तो आपको 'that username is taken. Tray another' लिखा हुआ दिखाई देगा. तो यहां पर आप एक ऐसा नाम एड करें जो यूनीक हो।

यहां पर बनाया हुआ Username ही आपकी google id कहलायेगा। उसके बाद आपको एक स्ट्रांग पासवर्ड बना कर के next बटन पर क्लिक कर लेना है। जैसा कि आप ऊपर फोटो में देख पा रहे हैं।

Step: 5- अपना Birthday और Gender सिलेक्ट करें।

गूगल अकाउंट कैसे बनाएं - Google ID (account) Kaise Banaye

इस Basic information में आपको अपना Birthday और Gender के ऑप्शन को कंप्लीट करके Next कर लेना है।

Step: 6- यहां पर आपको "Yes, I'm in" पर क्लिक कर देना है।

गूगल अकाउंट कैसे बनाएं - Google ID (account) Kaise Banaye

यहां आप Yes, I'm in पर क्लिक कर ले या इसे आप Skip भी कर सकते हैं।

Step: 7- Review your account info के पेज से next करले।

गूगल अकाउंट कैसे बनाएं - Google ID (account) Kaise Banaye

यहां पर आपको कूछ नहीं करना है यहां आपको अपनी जीमेल आईडी दिखाई देगी और यही आपकी google id भी  होगी। इस पेज से Next बटन पर क्लिक करें।

Step:  8- यहां google के Privacy and Terms के पेज पर "I agree" पर क्लिक कर ले।

गूगल अकाउंट कैसे बनाएं - Google ID (account) Kaise Banaye

यहां पर आपका google ka account बन चुका है पर आप इस Gmail id को 2 Step Verification से Secure करें ताकि कोई भी हैकर्स आपके इस अकाउंट को हैक ना कर सके, तो अब आप इस google ki id के जरिए गूगल की सभी सेवाओं का पूरी तरह से लाभ उठा सकते हैं।

गूगल अकाउंट के कुछ मुख्य फायदे या लाभ

फ्रेंड्स! वैसे तो google account के बहुत से फायदे हैं उनमें से कुछ मूख्य फायदों के बारे में बात करते हैं।

  • Google Account क्रिएट करने के बाद आप Google की Gmail सर्विस से किसी को भी फ्री में Email भेज सकते हैं।
  • Google drive मे अपनी कीसी भी फाइल को Online save कर के रख सकते हैं।
  • Google photos में भी आप अपनी जरूरी file जैसे photo, video इत्यादि store कर के रख सकते हैं।
  • youtube पर चैनल बनाकर videos को upload कर सकते हैं।
  • blogger पर आप फ्री Website, Blog क्रिएट कर सकते हैं और Online पैसे कमाए की शुरुआत कर सकते हैं।
  • Google id आपकी Play Store Ki id भी होती है तो प्ले स्टोर से किसी भी app को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • Google map पर अपनी Location को जोड़ सकते हैं।

गूगल अकाउंट का सबसे बड़ा फायदा

अगर कभी भी आपको अपने स्मार्टफोन को रिसेट या फॉर्मेट करने की जरूरत पड़ती है या आपका फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है उस स्थिति में अगर आपके पास पहले से एक google account है तो आप अपने सभी डाटा को सुरक्षित वापस पा सकते हैं।

अगर आप गूगल अकाउंट की कूछ permission को Allow करते हैं तो google account/gmail मेथ आपके सभी डाटा जैसे फोटो, विडियो, कांटेक्ट नंबर इत्यादि सभी जरूरी फाइल का बैकअप सेक्युर तरीके से सेव रहेता है। बस आपको आपके गूगल अकाउंट की id और Password याद होने चाहिए वैसे आप google account में अपना मोबाइल नंबर ऐड करते हैं तो password भूल जाने पर उसे वापस भी पा सकते हैं।

Conclusion

तो फ्रेंड्स! यहां पर आपको 2022 में mobile, laptop एवं jio phone में google account kaise banate hain इस बारे में संपूर्ण जानकारी बताइ गई है।

और हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख google account (id) kaise banaye अच्छा लगा होगा तो इस बारे में आप अपने विचार हमें कमेंट के जरिए जरूर बताइएगा, आपके विचार हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। धन्यवाद!

Nilesh Naghera

I am a professional blogger from India (gujarat). Here in "Hindi Help Zone" I write everything about online internet information, technology, tips & tricks, make money, education, etc.

Post a Comment

Previous Post Next Post