Online Internet से घर बैठे पैसे कैसे कमाए ? - जानिए पैसे कमाने के तरीके

ऑनलाइन बहुत सारे पैसे कमाने के तरीके मौजूद है लेकिन Online Internet से घर बैठे पैसे कैसे कमाए यह सभी लोगों को नहीं पता होता है तो वह Internet से पैसे कैसे कमाए जैसे तरीके को ढूंढते रहते हैं क्योंकि सभी लोग चाहते हैं कि वह कुछ काम करें और पैसा कमाए और अपने परिवार को खुश रख सके हालांकि पैसा कमाना ही सब कुछ नहीं होता है फिर भी पैसा कमाना जरूरी है। तो आज हम जानेंगे Online पैसे कैसे कमाए के बारे मे

Online Internet से घर बैठे पैसे कैसे कमाए ? - जानिए पैसे कमाने के तरीके

तो आज मैं आपको घर बैठे पैसे कैसे कमाए के बारे में बताऊंगा क्योंकि कुछ लोगों को नौकरी ना मिलने पर वह निराश हो जाते हैं और कुछ लोग खुद का कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन उसके पास पैसा नहीं है तो ऐसे लोगों को पैसा कमाने का तरीका बताने के लिए मैंने यह आर्टिकल को लिखा है।

जहां से वह अपने टैलेंट के हिसाब से सही रास्ता सुन सकते हैं और घर बैठे काम करके पैसा कमा सकते हैं इस पोस्ट में हम जो पैसा कमाने के तरीके बताएंगे जिनको आप बिना पैसों के भी शुरू कर सकते हैं आपको एक रूपैया भी खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी बस आपके पास उस चीज के बारे में थोड़ा ज्ञान होना चाहिए।

{getToc} $title={Table of Contents}

Online Internet से पैसे कैसे कमाए ?

देखा जाए तो घर बैठे काम करके online internet से पैसे कमाने के तरीके बहुत सारे हैं, पर सब पैसे नहीं देते है पर कुछ ऐसे तरीके हैं जो आप 100% आंखे बंद करके विश्वास कर सकते हैं और आप इन पैसे कमाओ तारीको का यूज करते हैं तो आपके साथ किसी भी प्रकार का धोखा नहीं होगा।

अगर देखा जाए तो आज के टाइम में इंटरनेट के दाम पहले से कई गुना कम हो चुके हैं इस हिसाब से आजकल सभी लोग इंटरनेट का यूज करने लगे है, और आज के इस इंटरनेट के युग में सभी काम भी ऑनलाइन हो चुके हैं जिसके चलते गूगल में आपको इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके अनलिमिटेड मिल जाएंगे इसीलिए सभी लोग Google से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानना चाहेगा।

आज के टाइम में कई ऐसे भी लोग हैं जो इंटरनेट से ऑनलाइन एक दिन में 100$ से भी ज्यादा की कमाई कर लेते हैं। तो अगर आप लोग भी internet से online घर बैठे पैसा कमाने के लिए सीरियस है तो यह पोस्ट को पूरा आखिर तक पढ़ीए आपको hindi help zone में पूरी हेल्प मिल जाएगी। और आप जान पाएंगे online पैसे कैसे कमाए

कई लोगों के मन में यह सवाल भी आ रहा होगा कि हम मोबाइल से पैसे कैसे कमाए तो उन लोगों को मैं बता दूं कि यहां पर बताए गए सभी तरीकों का यूज करके आप मोबाइल से भी पैसे कमा सकते हैं

तो चलिए आज मैं आपको कूछ बेस्ट online earn money करने के ऐसे तरीके बताऊंगा जो आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित होंगे जो कुछ इस प्रकार से है।

Blog से पैसे कैसे कमाए ?

Blog से पैसे कैसे कमाए ?

Blog क्या है यह तो आप सबको पता ही होगा क्योंकि आज के टाइम में इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे अच्छा और बेस्ट तरीका है ब्लॉगिंग और ब्लॉगिंग करने के लिए आप गूगल के प्रोडक्ट ब्लॉगर का यूज कर सकते हैं जिसकी की सहायता से आप एक ब्लॉग बना सकते हैं और उस ब्लॉग की हेल्प से आप पैसा कमा सकते हैं, वह भी फ्री में यहां तक कि Web Hosting भी ब्लॉगर के साथ फ्री में मिलेगी।

एक ब्लॉग उसी तरह ही काम करता है जिस तरह से एक वेबसाइट काम करती है। ब्लॉग पैसा कमाने का एक ऐसा तरीका है जहां से आप 1 दिन में $100 से भी ज्यादा कमा सकते हैं और इसी वजह से आज के टाइम में ब्लॉग बनाने वालों की संख्या हर दिन बढ़ रही है।

ब्लॉग को बनाना बहुत इजी है आप कुछ ही मिनटों में अपना खुद का एक ब्लॉग क्रिएट कर सकते हैं बस आपके पास उस ब्लॉग को चलाने के लिए किसी भी एक नीच (विषय) में एक्सपर्ट होना जरूरी है तभी आप उस को आगे तक ले जा सकेंगे.

ब्लॉग तो कोई भी इंसान बना सकता है लेकिन एक अच्छा ब्लॉग बनाने और एक अच्छा ब्लॉगर बनने के लिए आपको काफी कुछ सीखना पड़ेगा जो आप आगे चल के सब कुछ सीखते जाएंगे, तो चलिए जानते हैं blogging से पैसे कैसे कमाए

Blog से पैसे कमाने के तरीके (Step By Step)

  •  blogger.com पर आप अपना खुद का एक ब्लॉग क्रिएट करें और अपने उस ब्लॉग के लिए कोई एक अच्छा सा Domain Name चुने
  • अपने उस ब्लॉग के लिए कोई अच्छा सा Template चुने और अपने ब्लॉग को अच्छी तरह से डिजाइन करें
  • ब्लॉग की सेटिंग और SEO ठीक से करें ताकि आपका ब्लॉग गूगल में जल्दी से रैंक करें।
  • अपने ब्लॉग में SEO फ्रेंडली और unique कंटेंट लिखे साथ ही साथ अपने ब्लाॅग में images का Use अच्छी तरह से करें और जो भी images यूज करे वह copyright free images download कर के ही यूज करे और उसे पब्लिश कर दे।
  • अपने ब्लॉग का DA - PA बढ़ाने के लिए हाई क्वालिटी backlinks बनाएं।
  • ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया जैसी साइट पर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा विजिटर आपकी साइट पर आए। क्योंकि ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए Blog पर Traffic बढ़ाना बेहद जरूरी है।
  • ब्लॉग को google adsense से जोड़कर अपने ब्लॉग पर एड चलाएं।
  • आप चाहो तो Event Blogging भी कर सकते हो जिससे कम समय में ज्यादा पैसे कमा सको।

अब आपके ब्लॉग पर जो विजिटर आएंगे वह आपका कंटेंट पढ़ने के साथ साथ वह आपकी एड भी देखेंगे और जो भी विजिटर आपकी साइट पर आएंगे उसके द्वारा एड देखने या उस पर क्लिक करने के आपको पैसे मिलेंगे। Blog से पैसे कैसे कमाए तो इस तरह से आप ब्लॉग से पैसे कमाना स्टार्ट कर सकते हैं।

YouTube से पैसे कैसे कमाए ?

YouTube के बारे में ज्यादा कुछ कहने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह एक ऐसी चीज है जिससे शायद ही कोई अनजान होगा, आज के इंटरनेट के युग में यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जहां से आप किसी भी तरह की इंफॉर्मेशन हासिल कर सकते हैं जैसे YouTube से पैसे कैसे कमाए ऐसे बहुत सारे वीडियो आपको मिल जाएंगे और इसका यूज सभी लोग कर सकते हैं और Youtube से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप नहीं जानते तो मैं आपको बता दूं कि यूट्यूब दुनिया की दूसरे तीसरे नंबर की मोस्ट पॉपुलर वेबसाइट है जहां पर हर दिन हम अंदाजा भी नहीं लगा सकते इतने views होते हैं। तो YouTube एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां से आप बहुत ही आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप Blogging के साथ Youtube से भी पैसा earn करना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि आज के टाइम में ब्लॉगिंग से ज्यादा Youtube फेमस हो रहा है क्योंकि किसी चीज के बारे में पढ़ने से अच्छा वीडियो देखकर जल्दी समझ में आ जाता है और आज के जमाने के लोग भी पढ़ने में इतना कंजूस हो चुके हैं कि सामने वाला बोल के समझा दे तो पढ़े कौन।

अगर देखा जाए तो पहले से ज्यादा आज के टाइम में इंटरनेट के दाम कम होने के साथ-साथ इंटरनेट की स्पीड में भी सुधार हुआ है जिसके चलते अब सभी लोग यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद करते हैं और YouTube से Vedio को Downlod करना और उस हिसाब से काम करना जिससे इनकम ज्यादा हो। और यह गूगल के प्रोडक्ट यूट्यूब से कई सारे यूट्यूबर लाखों में पैसा कमाते हैं, जो आप भी कमा सकते हैं तो चलिए जानते हैं YouTube से पैसे कैसे कमाए ? ( पूरी जानकारी )

YouTube से पैसे कमाने के तरीके (step by step)

जिस तरह ब्लॉग में content लिखकर उसे पब्लिश करते हैं बस उसी तरह ही यूट्यूब पर भी वीडियो बनाकर अपलोड करना होता है बस आप को ध्यान इतना रखना है कि आप जो वीडियो अपलोड करें वह यूट्यूब पर पहले से मौजूद ना हो यानी किसी का कहीं से भी कॉपी नहीं होना चाहिए आपका खुद का बनाया हुआ ओरिजिनल वीडियो होना चाहिए अगर आपका कोई वीडियो कॉपी निकलता है तो आपका चैनल बंद भी हो सकता है।

  •  सबसे पहले आप अपना एक Youtube channel बनाकर उस चैनल का अपने केटेगरी के हिसाब से कोई एक अच्छा सा नाम पसंद कर ले और नाम ऐसा पसंद करें जो ज्यादा लंबा ना होकर छोटा और यूनिक हो।
  • अपने यूट्यूब चैनल में आर्ट और लोगों लगाए
  • एक यूनिक और ओरिजिनल जो किसी का भी कॉपी नहीं होना चाहिए ऐसा एक यूट्यूब वीडियो बनाकर उसे अपने चैनल पर अपलोड करें और आप अपने वीडियो में कस्टम थंबनेल का यूज जरूर करें
  • अपने टाइटल, टैग, डिस्क्रिप्शन मैं keyword का यूज जरूर करें।
  • अपने वीडियो को सोशल मीडिया जैसी साइट पर शेयर करें ताकि आपके वीडियो में ज्यादा से ज्यादा व्यूज मिले
  • अपने subscriber को बढ़ाएं
  •  अब अपने यूट्यूब चैनल को google Adsense से approved कराए ।

जैसे ही आपका यूट्यूब चैनल गूगल से मोनेटाइजेशन इनेबल हो जाएगा तो आप के वीडियो पर एडवर्टाइजमेंट दिखने लगेंगे, ऐसे आप youtube से अपनी कमाई स्टार्ट कर पाएंगे।

Google adsense से पैसे कैसे कमाए ?

Google adsense से पैसे कैसे कमाए ?

अगर कोई ब्लॉग या यू ट्यूब से पैसा कमाता है तो वह है google adsense के जरिए, बहुत सारी एड नेटवर्क कंपनियां है मगर गूगल ऐडसेंस अपने ad के लिए जितना पैसा देता है, दूसरी कोई ऐड नेटवर्क कंपनी नहीं देती है

अगर आप गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग या यूट्यूब को गूगल एडसेंस से जोड़ना रहेगा, google adsense से approved कराना रहेगा।

आपने किसी वेबसाइट पर विजिट करके देखा होगा कि वहां पर गूगल ऐडसेंस के एड लगे होते हैं और उस एड को कोई यूजर देखता है या उस पर क्लिक करता है तो उसके लिए आपको पैसे मिलते है,

आपने टीवी चैनल पर देखा होगा कि किसी प्रोग्राम के बीच बीच में ad आते हैं बस उसी प्रकार इंटरनेट में गूगल ऐडसेंस अपने विज्ञापन के एड को दिखाता है और इससे इंटरनेट की दुनिया में बहुत सारे लोग अच्छी कमाई करते हैं तो अब आप समझ गए होंगे कि google adsense से पैसे कैसे कमाए।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए ?

आज के इंटरनेट के युग में एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) बहुत तेजी से पॉपुलर हो रहा है और इस एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छा खासा पैसा भी लोग कमा रहे हैं अगर आप किसी दूसरे की कोई चीज (प्रोडक्ट) को ऑनलाइन Sell कराते हैं तो आपको कमीशन के तौर पर बहुत अच्छी इनकम हो जाती हैं

लेकिन दिक्कत यह होती है कि उस प्रो प्रोडक्ट को Sell कराने के लिए सभी लोगों के घर घर जाकर तो नहीं कह सकते तो इसके लिए आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट का होना जरूरी है जहां पर हर दिन हजारों लोग आएंगे वहां पर आप अपने उस प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हैं उस प्रोडक्ट का लिंक आप वहां पर दे सकते हैं जहां से लोग आपके उस प्रोडक्ट को देखेंगे अगर उसे पसंद आ गया तो वह आपके द्वारा प्रमोट किए गए प्रोडक्ट को खरीद भी सकते हैं जहां से आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं

सभी seller अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन sell कराने में सफल नहीं हो पाता है इस कारण से वह अपने प्रोडक्ट की selling कराने के लिए affiliate marketing का सहारा लेते हैं जहां से वह अपने प्रोडक्ट की selling करते हैं

For Example : अगर आपके पास कोई एक दुकान है, पर आपके दुकान में रखे प्रोडक्ट का अच्छी तरह से sell नहीं हो पा रहा है तो आप क्या करेंगे किसी को कहेंगे भाई आप हमारे इस प्रोडक्ट को sell करवा दो हम आपको कुछ प्रतिशत कमीशन देंगे, तो अब आप समझ गए होंगे कि Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए।

Content Writer बन के पैसे कैसे कमाए ?

क्या आपको लिखना अच्छा लगता है या आपका लेखन कौशल्य (Writing skill) अच्छा है, तो ऑनलाइन किसी भी वेबसाइट के लिए एक यूनिट आर्टिकल लिखकर आप बिना पैसे खर्च किए घर बैठकर काम करके internet से रुपए कमा सकते हैं।

आज के टाइम में ऐसे बहुत से लोग हैं जो फ्रीलांस कंटेंट राइटर का काम करते हैं और महीने भर के अच्छे खासे पैसे Earn कर लेते हैं।

यदि आपके पास blog बनाने और उसे चलाने के बारे में कोई ज्ञान नहीं है तो आप एक ऑनलाइन content writer बन सकते हैं जहां से आप एक काफी अच्छी कमाई कर सकेंगे।

बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जैसे कि ContentMart, Truelancer इत्यादि जहां पर आप content writer का काम कर सकते हैं और यहां पर आप अपनी पसंद के विषय और अपनी पसंद की भाषा में लिख सकते हैं।

अपने आर्टिकल में जितना अधिक आप लिखते हैं यानी कि जितना बड़ा आपका आर्टिकल उतना ही अधिक आप पैसा भी कमा सकते हैं, इसी तरह आप एक कंटेंट राइटर बन कर भी पैसा कमा सकते हैं तो अब आप समझ गए होंगे कि एक Content Writer बन के पैसे कैसे कमाए।

Online internet से पैसा कमाने से related कुछ महत्वपूर्ण सवाल।

Q. क्या हम online internet से पैसे कमा सकते हैं ?
  • Yes, बिल्कुल कमा सकते हैं, आज के टाइम में बहुत सारे लोग इंटरनेट से अच्छी खासी ऑनलाइन अर्निंग कर रहे हैं और उसी पर ही वह dependent है और उस earning से ही वह अपना घर बार चलाते हैं

Q. क्या online पैसे कमाने का काम फ्री में स्टार्ट कर सकते हैं ?

  • Yes, यह काम आप फ्री में भी स्टार्ट कर सकते हैं बहुत सारे ऐसे free तरीके हैं जहां से आप लाखों रुपए तक भी कमा सकते हैं। बस आपके पास एक स्मार्टफोन या कंप्यूटर और एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

Q. हम online internet से कितने पैसे कमा सकते हैं ?
  • यहां पर पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं होती है यह सब डिपेंड रहता है आप और आपके काम के ऊपर अगर आप सही तरीके से मेहनत करेंगे और अपने काम पर टिके रहेंगे तो यहां से आप हजारों, लाखों के ऊपर तक भी कमा सकते हैं और बहुत सारे लोग कमा भी रहे।

Q. क्या कोई भी व्यवसाय के लोग internet से पैसे कमा सकते हैं ?
  • Yes, इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपके पास कोई डिग्री हो या ना हो, चाहे आप कोई भी व्यवसाय से हो पर आप यहां से पैसे कमा सकते हैं बस आप जहां भी काम करना चाहते हो उसके बारे में थोड़ा बहुत नॉलेज होना जरूरी है

Q. क्या internet से कमाया हुआ पैसा हमें मिलता है या नहीं
  • Yes, वह आपकी मेहनत का पैसा है आपको जरूर मिलेगा अगर आप सही जगह और सही तरीके से काम करेंगे अगर आप किसी फेक वेबसाइट के ऊपर काम करेंगे तो आपकी मेहनत का पैसा डूब जाएगा।

तो फ्रेंड मुझे पूरी उम्मीद है कि मेरे द्वारा बताए गए पैसे कमाने के तरीके जो आपको काफी पसंद आए होंगे और ऐसे ही दूसरे पोस्ट पाने के लिए हमें E-mail से Subscribe करिए और साथ ही साथ अपने सुझाव देने के लिए Comment कीजिए और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा share करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इससे मदद मिले 

Nilesh Naghera

I am a professional blogger from India (gujarat). Here in "Hindi Help Zone" I write everything about online internet information, technology, tips & tricks, make money, education, etc. youtube quora telegram external-link

Post a Comment

Previous Post Next Post