Wednesday, August 4, 2021

Gmail Kya Hai और Gmail Ka Use Kaise Karte Hai

SHARE
इस लेख में gmail kya hai और gmail ka use kaise karte hai इस बारे में पूरी जानकारी दी जा रही है क्योंकि अधिकतर लोग what is gmail in hindi जैसे सवाल के जवाब ढूंढते रहते हैं तो इस बारे में आपको जानकारी है तो अच्छी बात है वरना आप इस लेख को पूरा पढ़ियेगा जिससे आपको gmail kya hota hai और gmail se kya hota hai के बारे में पूरा ज्ञान हो जाए।

आज के डिजिटल युग में जीमेल के बारे में अधिकतर लोग जानते हैं लेकिन gmail se kya hota hai और gmail ka use kaise karte hai इस बारे में आज भी कुछ लोग अनजान हैं तो अगर आप भी gmail kya hai के बारे में सही जानकारी ढूंढ रहे हैं तो आप तो बिल्कुल सही जगह पर आएं हैं।

Gmail Kya Hai और Gmail Ka Use Kaise Karte Hai
Gmail Kya Hai - Gmail Ka Use Kaise Karte Hai

आजकल जहां देखो वहां जीमेल, जीमेल, जीमेल इसके बिना हमारा कोई काम नहीं होता है। जॉब से लेकर सोशल मीडिया यहां तक कि हमारा मोबाइल भी बिना gmail के कोई काम का नहीं रहता, अगर आप इंटरनेट का यूज करना चाहते हैं और यहां पर आप किसी भी सर्विस का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास एक Gmail id का होना बहुत ही जरूरी हो जाता है।

अगर आप एक एंड्राइड मोबाइल यूज करते हैं तो आप जीमेल से अवगत होंगे ही क्योंकि आज कोई भी नये मोबाइल को ओपन करते ही जीमेल आईडी की जरूरत पड़ती है। बिना gmail के आप Play Store से कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं कर सकते, यहां तक कि youtube, google photos, google drive जैसी ऐप का यूज भी gmail id के बिना नहीं किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं जीमेल क्या है - gmail kya hota hai और gmail ka use kaise karte hai

Gmail Kya Hai - Gmail Kya Hota Hai

gmail गूगल के द्वारा उपलब्ध एक इलेक्ट्रॉनिक मेल सर्विस है जो हमें फ्री में email id बनाने की सुविधा देती है।

google कि यह सेवा गूगल के द्वारा मुफ्त में दी जाती है। गूगल एक बहुत बड़ी कंपनी है और इनकी अलग-अलग कई Services उपलब्ध है। उनमें से एक सेवा Gmail की है तो google को हम ईमेल सर्विस प्रोवाइडर कंपनी भी कह सकते हैं। यहां पर ऑनलाइन प्रोसेस के जरिए आप अपना ईमेल आईडी फ्री में बना सकते हैं।

Google एक बहुत बड़ा सर्च इंजन है। इस बात से शायद ही कोई अनजान होगा और गूगल कंपनी की कई सारी सेवाएं भी उपलब्ध है जैसे यूट्यूब, ब्लॉगर, गूगल फोटोज, गूगल ड्राइव, गूगल हैंगआउट इत्यादि सर्विस और प्रोडक्ट को एक Gmail से एक्सेस किया जा सकता है।

यहां पर हम आपको जीमेल का पूरा नाम (gmail full form) भी बताएंगे बस आप इस लेख में बने रहिए पर Gmail के बारे में आगे पढ़ने से पहले अगर आप Gmail और Email में क्या अंतर होता है? इस बात को लेकर कंफ्यूज है तो, मैं आपको बताना चाहूंगा कि gmail एक email ही होता है, तो पहले आप Email के बारे में पढ़े ताकि आपको Email Ka Matlab समझ में आ जाए और आपको Gmail के बारे में समझने में और भी आसानी रहे, तो इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारा वह लेख ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें।

Gmail Ka Matlab Kya Hota Hai

gmail full form और Gmail का मतलब Google Mail होता है जिसे संक्षिप्त में "G-Mail" कहा जाता है।

अभी के टाइम में जीमेल का उपयोग बहुत ही ज्यादा होने लगा है और आने वाले टाइम में इसका उपयोग और अधिक बढ़ने वाला है।Wikipedia के अनुसार 2019 तक दुनिया भर में इसके 1.5 बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता थे। और यहां पर हर रोज यूजर की तादाद बढ़ती ही जा रही है। अगर हम इसकी Android app की बात करें तो google ने इसे 2014 में एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए लांच किया था और gmail कि यह एंड्रॉइड ऐप अब तक 5 billion से भी ज्यादा बार Download की जा चुकी है।

दिन-ब-दिन इसके उपयोगकर्ता बढ़ने की मुख्य वजह कि यह विश्व भर की 100+ भाषाओं का समर्थन करता है। यहां पर gmail hindi के साथ साथ इन सभी भाषाओं में लिखा जा सकता है।

Gmail Se Kya Hota Hai

Gmail से इंटरनेट के जरिए कोई भी mail या msg को भेजा और प्राप्त किया जा सकता है।

पहले के जमाने में हम अपना संदेश किसी को देने के लिए खत या चिट्ठी लिखा करते थे। बस वही काम आज ईमेल के द्वारा भी किया जा सकता है। हालांकि मैसेज भेजने के लिए सोशल मीडिया भी विकल्प है। मगर आप किसी व्यापार (Business) से जुड़े हुए हैं और लेनदेन से संबंधित कार्य करते हैं तो जीमेल आपके लिए एक बेस्ट विकल्प है। gmail के द्वारा आप सभी प्रकार की फाइल, डॉक्यूमेंट, विडीयो, ऑडियो इत्यादि सेफ और सिक्योर तरीके से भेज सकते हैं। आप अपने gmail account को 2 step verification से secure कैसे कर सकते हैं, वह यहां से पढ़ सकते हैं।

Gmail History - जीमेल का इतिहास

Google की Gmail सेवा 1 अप्रैल 2004 में शुरू हुई थी और वह ऐसा समय था जब बहुत सारी ईमेल प्रोवाइडर कंपनी एक दूसरे से कंपटीशन कर रही थी। लेकिन बढ़िया फीचर्स और सर्विस के चलते gmail पहले नंबर पर आ गया, शुरुआत में इस सेवा का लाभ सिर्फ गूगल के कर्मचारी ही ले सकते थे लेकिन साल 2007 में इस सर्विस को सार्वजनिक आम लोगों के लिए देना शुरू कर दिया गया। उसके कुछ साल बाद Gmail app भी लांच हुई जिससे Gmail Service को यूज करना और भी आसान हो गया।

पहले gmail की स्टोरेज क्षमता 1GB हुआ करती थी लेकिन आज के टाइम में इसे बढ़ाकर 15GB तक कर दिया गया है। और यह स्टोरेज आपको फ्री में मिलती है तो पहले के मुकाबले अब आप इसमें ज्यादा डाटा सेव कर सकते हैं।

Gmail Ka Use Kaise Karte Hai

gmail ka use करने के लिए आपके पास अपना gmail id होना चाहिए और internet कनेक्शन फिर आप Gmail का यूज़ बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

Gmail की Email सेवा के जरिए msg भेजना सरल हो गया है। तुरंत मैसेज भेजने में जीमेल बेस्ट सर्विस है, पर gmail ka use करने के लिए पहले तो आपके पास gmail id का होना जरूरी है तभी आप जीमेल का यूज़ कर पाएंगे तो यहां पर आप यह जरूर जानना चाहेंगे कि आखिर यह gmail id kya hoti hai और gmail id kaise banta hai इस बारे में जीमेल का यूज करने के लिए सभी जरूरी जानकारी यहां पर स्टेप बाय स्टेप दी जाएगी।

Gmail Id Kya Hota Hai

Gmail - email id इंटरनेट पर हमारा पता यानी पहचान होती है जिसके जरिए हम अपना संदेश किसी दूसरे व्यक्ति के ईमेल एड्रेस पर भेज सकते हैं और वह अपना कोई संदेश हमें हमारे ईमेल पते पर भेज सकता है।

जिस तरह text msg भेजने के लिए एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है वैसे ही email भेजने के लिए email id की, प्रत्येक व्यक्ति का एक दूसरे से बिल्कुल भिन्न एक यूनिक ईमेल आईडी होता है और अगर आपको किसी व्यक्ति को ईमेल भेजना है तो आपके पास उस व्यक्ति का ईमेल एड्रेस होना चाहिए तो ही आप उसे ईमेल कर पाएंगे।

आज के इंटरनेट के जमाने में gmail - email id हमारी पहचान बन चुकी है तो Gmail ID kya hai यह आपको पता होना चाहिए और जिस व्यक्ति के पास अपना एक ईमेल आईडी नहीं है वह आज के इस इंटरनेट के डिजिटल युग में एक कदम पीछे है। क्योंकि आज इंटरनेट ने हमारे कई कामों को बहुत ही आसान बना दिया है। किसी भी प्रकार की इनफार्मेशन लेनी हो, कोई सामान खरीदना हो या किसी से संपर्क करना हो जैसे काम कुछ ही सेकंड या मिनट में हो जाते हैं। और ऐसे ऑनलाइन कार्यों के लिए हमें अक्सर Email की जरूरत पड़ती है तो चलिए जानते हैं G-Mail पर email id banane ke liye kya karna padega

G-mail का यूज करने के लिए जरूरी चीजें

G-Mail ID बनाने के बारे में जाने उससे पहले यह जान लेते हैं कि जीमेल का यूज करने के लिए हमें क्या चाहिए और किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी ?

जैसा कि हमने इस लेख में बार बार बताया है कि gmail Service फ्री है G-Mail भेजने एवं प्राप्त करने में कोई चार्ज नहीं लगता, बस हमें कुछ जरूरी Email Tools की इंफॉर्मेशन पता होनी चाहिए।

  • Gmail का यूज़ करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन या कंप्यूटर दोनों में से कोई एक होना चाहिए।
  • जिस व्यक्ति को आप gmail से email भेजना चाहते हैं, उस व्यक्ति की gmail id आपके पास होनी चाहिए तभी आप उस व्यक्ति को ईमेल भेज सकते हैं।
  • सभी की तरह G-Mail की E-Mail सेवा भी ऑनलाइन इंटरनेट के जरिए काम करती है तो g-mail का यूज करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। अगर आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट डाटा पैक उपलब्ध है तो आपको अलग से कोई भी इंटरनेट कनेक्शन लेने की आवश्यकता नहीं रहेगी उसी से ही आपका काम हो जाएगा।

Gmail Id Kaise Banega

गूगल की जीमेल सर्विस का लाभ लेने के लिए जीमेल अकाउंट बनाना आवश्यक है। और यह काम आप फ्री में और बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। यहां पर मैं आपको शॉर्ट में बताऊंगा कि gmail account kaise banta hai क्योंकि इस बारे में स्टेप बाय स्टेप विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए पहले ही हम एक पोस्ट लिख चुके हैं कि Gmail ID kaise banate hai और वहां पर इस बारे में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

  • Gmail ID बनाने के लिए सबसे पहले किसी ब्राउज़र के द्वारा mail.google.com वेब पेज पर जाना है और Create An Account के Option पर क्लिक करके For myself को सिलेक्ट कर लेना है। उसके बाद आपके सामने एक Form ओपन हो जाएगा।
  • उस Form पर आपको First Name, Last Name, Username, Password, और Confirm Password देना है और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करके अगले पेज पर चले जाना है।
  • नेक्स्ट पेज में Phone Number डालने के बाद Recovery email address आप देना चाहते हैं तो देख सकते हैं, उसके बाद Your Birthday और Gender का चयन करके अगले पेज पर चले जाए।
  • यहां पर Yes, I’m in पर Click करने के बाद Privacy and Terms पर agree बटन पर क्लिक करते ही आपकी Gmail Id बन जाएगी।

Gmail Kaise Bhejte Hain

आज की मॉडर्न दुनिया में जहां टेक्नोलॉजी दिन-ब-दिन आगे बढ़ती जा रही है, ऐसे में अगर आप इनसे तालमेल बिठाना चाहते हैं तो आपको इनका इस्तेमाल आरंभ कर देना चाहिए। इनका बेसिक ज्ञान आपको अवश्य होना चाहिए। जैसे gmail kaise bheje क्योंकि अब एक पत्र के बजाय ईमेल का उपयोग लगभग हर जगह पर किया जा रहा है क्योंकि ईमेल फौरन पते पर पहुंच जाएगा जबकि एक पत्र को उस पत्ते तक पहुंचने में एक सप्ताह से एक महीने तक का समय भी लग सकता है।

लेकिन आजकल कोई भी जानकारी केवल कुछ ही सेकंड में किसी भी जगह भेजी जा सकती है। पर यह काम वही लोग कर सकते हैं जिसे यह पता हो कि ईमेल कैसे भेजे, लेकिन आपके लिए यह काम थोड़ा कठिन हो सकता है जब तक आपके पास इसकी समझ ना हो। तो चलिए समझते हैं की gmail kaise bhejte hain

  • अगर आप एक android mobile Users है तो सबसे पहले  अपने मोबाइल में दिए हुए Gmail app को खोलें।
  • यहां पर आप ईमेल create करने के लिए नीचे दिए हुए Pen के आइकन (Compose) पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके सामने From, To, Subject और Compose Email का ऑप्शन खुलकर आ जाएगे।

  1. From : यहां पर भेजने वाले का यानी कि आपका email id देना है।
  2. To: यहां पर प्राप्त करने वाले का यानी कि आप जिस व्यक्ति को ईमेल भेजना चाहते हैं उस व्यक्ति का email id देना है।
  3. Subject: इस बॉक्स में ईमेल किस विषय के बारे में है यह शॉर्ट में बताना है ताकि प्राप्त करने वाला पूरा mail पढ़ने से पहले यह समझ सके कि ईमेल में क्या है और क्यों भेजा गया है।
  4. Compose Email : इस बॉक्स में आपको अपना मैसेज लिखना है यानी अपनी पूरी बात विस्तार पूर्वक आप यहां पर लिख सकते हैं।
अगर इस mail के साथ आप कोई भी फाइल या डॉक्यूमेंट जोड़ना चाहते हैं तो app में ऊपर दिख रहे pin के आइकन पर क्लिक करके Attach File या Insert from drive जहां भी आप की File, Photo, Video इत्यादि जो भी है उसे ऐड कर सकते हैं।

पूरा mail कंप्लीट हो जाने के बाद Sent के बटन पर क्लिक कर देना है। यहां पर आपके ईमेल भेजने की प्रक्रिया पूर्ण होती है।

G-Mail के लाभ – Benefits of Gmail in Hindi

जीमेल से सभी प्रकार के लोगों को लाभ होता है, लेकिन आप इसका उपयोग कैसे करते हैं, यह आप पर निर्भर है, इसलिए यहां कुछ सामान्य लाभ बताए गए हैं, जो हर एक व्यक्ति को मिलते हैं।

  • अगर आप एक Gmail Account बनाते हैं तो उसके द्वारा आप जीमेल की सभी सर्विस का लाभ ले सकते हैं।
  • जीमेल की अपनी gmail App भी है जिनके द्वारा ईमेल भेजना बहुत ही इजी है। यह सेवा सबसे लोकप्रिय होने की वजह से विश्व के अधिकतर यूजर यहां पर ही अपना अकाउंट क्रिएट करते हैं।
  • Gmail सेवा अलग-अलग 105 भाषाओं में अवेलेबल है। जहां पर आप अपनी भाषा में जो लिखना चाहे वह लिख सकते हैं।
  • Google की G-Mail Service बेहद सुरक्षित है इसे आप OTP वेरीफाई - Two Step Verification से Secure भी कर सकते हैं।
  • गूगल G-mail में आपको 15 जीबी तक का फ्री स्टोरेज मिलता है जो ईमेल स्टोरेज क्षमता को बढ़ाता है। साथ ही इस फ्री स्टोरेज से आप Google Drive, Goggle Photos के जरिए अपनी जरूरी फाइल, डाक्यूमेंट्स, फोटो, वीडियो को सेव करके रख सकते हैं।

Note: यह लेख अति सावधानीपूर्वक लिखा गया है फिर भी किसी भी तरह की त्रुटि की संभावना को नकारा नहीं जा सकता. इस बारे में आपके विचार हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Conclusion

gmail kya hai - what is gmail in hindi के इस लेख में हमने आपको जीमेल की पूरी जानकारी जैसे gmail kya hota hai - gmail se kya hota hai और gmail ka use kaise karte hai के बारे में पूरा विस्तार पूर्वक बताने की कोशिश की है।

और हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख जीमेल क्या होता है अच्छा लगा होगा तो इस बारे में आप अपने विचार हमें कमेंट के जरिए जरूर बताइएगा, आपके विचार हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। धन्यवाद!
SHARE

Author: verified_user

I Am The Founder And Owner Of This Blog And I Write Articles In Hindi On Oll Topics In This Blog. So That People Who Read Hindi Can Be Helped.

0 comments: