Saturday, September 11, 2021

Play Store ki ID kaise Banaen - प्ले स्टोर की आईडी create (2021)

SHARE
आज के इस लेख में आप जानेंगे की play store ki id kaise banate hain क्योंकि बहुत से लोगों को प्ले स्टोर की आईडी बनाना नहीं आता है और वह लोग इंटरनेट पर इधर-उधर खोजते रहते हैं कि आखिर यह play store ki id kaise banegi तो इस लेख में play store ki id बनाने का बहुत ही आसान tarika बताया गया है।

क्योंकि अगर आप एक Android यूजर्स है तो आपको प्ले स्टोर की आईडी की जरूरत पड़ेगी इसीलिए आपको play store ki id kaise banti hai यह पता होना चाहिए और आपके पास एक play store ki id होनी चाहिए। इसके बिना आप Play Store पर उपलब्ध किसी भी Application को Download नहीं कर पाएंगे।

Play Store ki ID kaise Banaen - प्ले स्टोर की आईडी create
play store id kaise banaye

आज के टाइम में एंड्रॉयड स्मार्टफोन लोक-प्रिय होने का कारण यही है कि यहां पर आपको असंख्य ऐप मिल जाते हैं। जिससे हमारा काम एकदम इजी हो जाता है खास बात यह है कि यह सभी ऐप हमें एक ही स्थान पर अर्थात google play store par उपलब्ध हो जाते हैं। लेकिन इनका यूज करने के लिए आपको play store ki id kaise banaen इस बारे में जानकारी होनी चाहिए और एक play store me account बना लेना चाहिए।

अगर आप अपने एंड्रॉयड फोन में पहली बार Google Play Store का यूज कर रहे हैं और आपको play store id kaise banaye जाती है यह नहीं पता और आप बिना play store account के गूगल प्ले स्टोर का यूज नहीं कर पा रहे हैं तो यहां पर बताई गई प्रोसेस को फॉलो करें और जानें कि play store ki id kaise banai jaati hai

Play Store ID - क्यों बनाते हैं

Google Play Store एक एंड्रॉयड ऐप्स स्टोर हैं जो एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए google के द्वारा उपलब्ध कराया गया है। जहां पर आपको अपनी जरूरत के हिसाब से बहुत सारे free और paid दोनों ही तरह के apps मिल जाते हैं। जिसमें Entertainment के साथ-साथ games, Music, Movies, Books, Editing apps इत्यादि सभी प्रकार के ऐप्स मिल जाते हैं जिसे आसानी से Download और Install किया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त यहां से Download किए गए एप्स बिलकुल सेफ और सुरक्षित होते हैं, यहां से एप्स के साथ आपके मोबाइल में आने वाले वायरस का खतरा बिल्कुल भी नहीं रहता है। साथ ही यहां पर उपलब्ध सभी apps में हो रहे Update का नोटिफिकेशन भी आपको मिलता रहता है जिससे किसी भी एप में हुए बदलाव के New Feature को आप तुरंत ही उस एप्लीकेशन के साथ जोड़ सकते हैं।

इसीलिए प्ले स्टोर आपके android स्मार्टफोन के लिए अत्यंत जरूरी होता है पर इसका यूज करने के लिए पहले आपको play store ki id बनानी पड़ेगी और अगर आपको नहीं पता की प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाएं या play store kaise banaye इस बारे में यहां पर सब कुछ बताया गया है, लेकिन उससे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि आखिर हमारे एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए play store par account bnana इतना जरूरी क्यों है?

Play Store Ki ID - बनाना क्‍यों जरूरी है ?

क्योंकि Play Store से एप डाउनलोड करना सेफ और सुरक्षित होता है। प्ले स्टोर के अतिरिक्त और भी कई सारे प्लेटफार्म इंटरनेट पर अवेलेबल है जहां से आपको किसी भी ऐप की apk फाइल डाउनलोड करने को मिल जाएगी। लेकिन ऐसा करना आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि यहां से Download किए गए app के साथ आपके फोन में वायरस आने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि यहां पर हमारे फोन के हिसाब से सही Applications नहीं मिल पाते है।

इसीलिए जहां तक हो सके कोई भी apps, games जो भी डाउनलोड करना है उसके लिए एंड्रॉयड यूजर्स सिर्फ प्ले स्टोर का ही यूज़ करें ताकि आपका Data सेफ और सुरक्षित रहें क्योंकि यहां पर आपके मोबाइल के Version के अनुसार सभी ऐप्स उपलब्ध रहती है, जिसे डाउनलोड और इंस्टॉल करके यूज़ करने पर वायरस का खतरा बहुत ही कम रहता है।

क्योंकि Google अपने इस प्लेटफार्म पर उपलब्ध सभी एप्स को समय-समय पर चेक करता रहता है और उसे कोई ऐसी एप नजर आती है जो उपयोगकर्ता के लिए खतरा बन सकती है उसे तुरंत ही अपने प्लेटफार्म से हटा देता है। साथ ही आपके फोन में इंस्टॉल की हुई सभी एप्स को play protect के जरिए scan की जाती है और कोई भी वायरस का खतरा नजर आता है तो आपको तुरंत ही आगाह किया जाता है।

फिर भी अगर आप Play Store के अलावा किसी दूसरे प्लेटफार्म से एप डाउनलोड करते हैं और उसमें security से संबंधित कोई प्रॉब्लम आता है तो उसके जिम्मेदार आप खुद होंगे क्योंकि google ले अपनी पॉलिसी में स्पष्ट रूप से बताया हुआ है कि प्ले स्टोर के अलावा किसी दूसरे प्लेटफार्म से Download किए गए एप्स में अगर आपको सुरक्षा संबंधित कोई प्रॉब्लम आता है तो इसके लिए गूगल किसी भी तरह से उत्तरदाई नहीं है। इसके जिम्मेदार आप खुद होंगे।

प्ले स्टोर की आईडी - क्या होतीं है ?

Play Store Ki ID यानी हमारी Gmail ID ही होती है पर बहुत से लोग प्ले स्टोर की आईडी और जीमेल आईडी को अलग अलग समझते हैं, पर ऐसा नहीं है आपका Gmail ही आपकी play store email id होती है तो अगर आपके पास पहले से कोई जीमेल आईडी है तो फिर से आपको play store ki id banane ka tarika ढूंढने की जरूरत नहीं है। बस आप अपनी उस जीमेल आईडी से Play Store पर डायरेक्ट ही लॉगिन कर सकते।

शायद आप सब जानते ही होंगे कि google की कई सारी सर्विस उपलब्ध है। जैसे blogger, youtube, google photos,  google drive, Play Store इत्यादि और इन सभी का अच्छी तरह से यूज करने के लिए आपको बस एक Gmail ID की जरूरत पड़ती है। और अगर आपको जीमेल पर Email बनाना नहीं आता तो यह पोस्ट पढ़ सकते हैं gmail id kaise banate hai फिर चाहे आप यहां पर बनाएँ या वहां पर प्रोसेस सेम ही रहेगी।

तो चलिए अब जानते हैं फोटो के साथ google play store par account (ID) kaise banaye मोबाइल और laptop मे आसान trika

यह पोस्ट भी पढ़ें
☞ Gmail Account को 2 Step Verification से Secure कैसे करे
☞ Two Step Verification क्या है यह क्यों जरूरी होता है

Play Store Ki ID Kaise Banate Hain - (Step By Step)

play store id create करना बहुत ही आसान है यहां पर सभी Step में फोटो भी दिए गए है जिससे कि आप को समझने में आसानी रहे तो चलिए जानते हैं play store email id बनाने का tarika

  • सबसे पहले Play Store ओपन करें।
  • Sign in पर क्लिक करें।
  • Create account पर क्लिक करें।
  • First name और Last name एंटर करें।
  • अपना Gender चुने
  • अपनी Date of birth एंटर करें।
  • username क्रिएट करें।
  • और एक स्ट्रांग Password बनाएँ

Step : 1 - सबसे पहले अपने स्मार्टफोन से Play Store ओपन करें।
Play Store ki ID kaise Banaen - प्ले स्टोर की आईडी create

Step : 2 - प्ले स्टोर open करने के बाद "Sign in" पर क्लिक करें।
Play Store ki ID kaise Banaen - प्ले स्टोर की आईडी create

Step : 3 - यहां पर "Create account" पर क्लिक करके "For Myself" को सिलेक्ट करें यानी यह अकाउंट आप खुद के लिए बना रहे है।
Play Store ki ID kaise Banaen - प्ले स्टोर की आईडी create
यहां पर अगर आपने पहले से कोई जीमेल आईडी बनाई हुई है तो अपना ईमेल एड्रेस डालकर log in कर सकते हैं। आपको नई प्लेस्टोर आईडी बनाने की जरूरत नहीं है।

Step : 4 - यहां पर आप अपना "First name" और "Last name" लिखें और Next करें।
Play Store ki ID kaise Banaen - प्ले स्टोर की आईडी create

Step : 5 - यहां पर आप अपना "Birthday" और "Gender" सिलेक्ट करके Next पर क्लिक करें।
Play Store ki ID kaise Banaen - प्ले स्टोर की आईडी create

Step : 6 - यहां पर आप अपना यूनिक Gmail addresses बनाए और Next पर क्लिक करें।
Play Store ki ID kaise Banaen - प्ले स्टोर की आईडी create
याद रहे यहां पर आप जो भी gmail address बना रहे हैं, वह यूनिक होना चाहिए मतलब जो एड्रेस पहले से किसी ने बना लिया है वह address यहां देने की ट्राई करेंगे तो 'that username is taken. Tray another' लिखा हुआ दिखाई देगा और उसके नीचे आपको जो भी एड्रेस उपलब्ध होंगे वह दिखाई देंगे और अगर आप चाहो तो उस एड्रेस में से किसी एक को पसंद कर सकते हैं या तो आप अपने लिए अलग एड्रेस भी बना सकते हैं। देखें (Step 6 - Image 2)

Step : 7 - यहां पर आपको अपने जीमेल अकाउंट का  Password create करना है और Next कर देना है।
Play Store ki ID kaise Banaen - प्ले स्टोर की आईडी create
यहां पर बनाए हुए Password को आप कहीं पर सेव करके रखें क्योंकि आगे आपको इसकी जरूरत पड़ सकती है। वैसे इस जीमेल अकाउंट के साथ आप एक मोबाइल नंबर जोड देते हैं तो पासवर्ड भूल जाने पर भी आप उसे फिर से रिकवर कर सकते हैं।

Step : 8 - यहां पर आपको "Yes, I'm in" पर क्लिक कर देना है।
Play Store ki ID kaise Banaen - प्ले स्टोर की आईडी create

Step : 9 - यहां पर आपको आपका नाम और जो भी एड्रेस बनाया है वह दिखाई देगा और अगली बार लॉगिन करते वक्त आपको यही एड्रेस का यूज करना होगा, यहां पर आप Next पर क्लिक करेंगे।
Play Store ki ID kaise Banaen - प्ले स्टोर की आईडी create

Step : 10 - यहां आपको google के Privacy and Terms के पेज पर "I agree" पर क्लिक कर देना है।
Play Store ki ID kaise Banaen - प्ले स्टोर की आईडी create
यहां पर आप की play store imail id बन चुकी है अब आप प्ले स्टोर से किसी भी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

Play Store Email ID के लाभ

  • Google Play Store दूसरे तृतीय पक्ष स्टोर यानी APK साइट की तुलना में अधिक सुरक्षित और भरोसेमंद है।
  • Google Play Store किसी भी ऐप्स को टेस्टिंग के बाद ही अपने प्लेटफार्म पर ऐड करता है। इसीलिए धोखाधड़ी की संभावना कम होती है।
  • फिर भी Google को अपने प्लेटफार्म Play Store पर कोई भी ऐसी app नजर आती है जो data चोरी या जासूसी करती हो उसे तुरंत ही हटा देता है।
  • अगर आपने कोई app बनाई हुई है और उसे लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो Play Store email id के जरिए आप अपनी उस एप को Play Store पर ऐड कर सकते हो। हालांकि इसकी प्रोसेस आपको समझ नी पड़ेगी।

Conclusion

एक नया स्मार्टफोन लेने के बाद लगभग सभी यूज़र Google Play Store से ही एप download करते हैं और उसके लिए  play store id की जरूरत पड़ती है लेकिन सभी लोगों को यह नहीं पता होता है कि play store id kaise banaye जाती है।

तो फ्रेन्ड्स play store ki id kaise banaen ईस बारे में यहां पर आपको विस्तार पुर्वक जानकारी दी गई है और यहां से आपको play store id banane ka tarika समझ में आ गया होगा और हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख play store ki id kaise banate hain अच्छा लगा होगा तो इस बारे में आप अपने विचार हमें कमेंट के जरिए जरूर बताइएगा, आपके विचार हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। धन्यवाद!


SHARE

Author: verified_user

I Am The Founder And Owner Of This Blog And I Write Articles In Hindi On Oll Topics In This Blog. So That People Who Read Hindi Can Be Helped.

0 comments: