Thursday, September 2, 2021

Gmail ID kya hai और Gmail ID kaise banaye - (Step By Step)

SHARE
आज का यह लेख gmail id kya hai और gmail id kaise banaye इस बारे में लिखा गया है। क्योंकि बहुत से लोगों को gmail address kya hota hai और gmail id kaise banate hai यह नहीं पता होता है और वह लोग इस बारे में इंफॉर्मेशन खोजते रहते हैं। पर यह लेख पढ़ने के बाद आपको इस बारे में जानकारी लेने के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं रहेगी।

जो लोग पहले से internet का यूज करते हैं वह सभी gmail के बारे में बखूबी जानते हैं लेकिन जो लोग इंटरनेट पर नए होते हैं वह gmail kaise banta hai के बारे में Google पर ढूंढते रहते हैं पर उन लोगों को इस बारे में उचित तरीका मिल नहीं पाता है।

ऐसे में अगर आपको new gmail id banana hai तो यहां पर इस बारे में आपको पूरी प्रोसेस बताई जाएगी, बस आपको इस लेख को पूरा एंड तक पढ़ना रहेगा।

Gmail ID kya hai और Gmail ID kaise banaye - (Step By Step)
Gmail ID kya hai - Gmail ID kaise banate hai

दिन-ब-दिन सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है। मतलब कि आज के टाइम में सभी कार्य ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से होने लगे हैं और यहां पर कोई भी काम करने के लिए एक ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ेगी। क्योंकि ऑनलाइन और आजकल तो ऑफलाइन भी लगभग सभी फॉर्म को फिल करते वक्त उसमें Email का ऑप्शन भरना कंपलसरी रहता है।

ऐसे में आपको gmail के बारे में ज्ञान होना आवश्यक हो जाता है की gmail account kya hai और gmail account kaise banate hain

और बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो Email और Gmail को लेकर भी कंफ्यूज रहते हैं कि यह दोनों एक ही है या अलग-अलग तो इस पर हम अपना एक ब्लॉग पहले ही लिख चुके हैं, "Email और Gmail में क्या अंतर होता है" तो इसे पढ़कर आप अपनी यह कंफ्यूजन को दूर कर सकते हैं।

तो चलिए अब आरंभ करते हैं आज का विषय gmail id kya hoti hai और gmail new account kaise banaye जाता है।

Gmail Id Kya Hai - Gmail Account Kya Hota Hai

Gmail id हमारा पता बोले तो एक पहचान होती है जीनको online internet पर digital id के रूप में यूज़ किया जाता है।

Gmail id एक प्रकार से हमारी email id ही होती है। जीमेल को google ने बनाया है इसीलिए इसे G-Mail कहा जाता है। gmail ka full form होता है Google Mail जीसे संक्षिप्त में G-Mail कहा जाता है।

अगर आप जीमेल के बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो आपको हमारा यह लेख "Gmail Kya Hai और Gmail Ka Use Kaise Karte Hai" को अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए ताकि आपको Gmail id के बारे में समझने में और भी आसानी रहे।

जिस प्रकार से WhatsApp का यूज करने के लिए WhatsApp account बनाने की आवश्यकता पड़ती है, Facebook का उपयोग करने के लिए Facebook Id की जरूरत पड़ती है बस उसी तरह ही Gmail का इस्तेमाल करने के लिए Gmail id की आवश्यकता पड़ती है।

और सभी ईमेल उपयोगकर्ता के पास अपना अलग-अलग ईमेल एड्रेस होता है जिसके द्वारा किसी को भी mail या msg को send और receive किया जा सकता है।

Gmail Address Kya Hota Hai

जैसे एक सामान्य खत में खत प्राप्त करने वाले व्यक्ति का नाम, पता लिखा जाता है। साथ में खत भेजने वाले व्यक्ति का नाम भी लिखा रहता है। बस इसी तरह ही डिजिटल युग में भेजे जाने वाले mail में भी Receiver और Sender का Email ID देना होता है जिसे digital address के रूप में Gmail Address भी कहा जाता है।

एक Email ID में उपयोगकर्ता नाम (Username) और Domain Name होते हैं। जो की दो भागों में विभाजित होते हैं और इन दोनों को जोड़ कर एक email address बनता है। जैसे xyz123@gmail.com जिसमें पहला भाग xyz123 है और दूसरा भाग gmail.com, दूसरे भाग में उस कंपनी का नाम रहेता है जहां पर आप ईमेल आईडी बनाते हैं और @ चिन्ह का यूज़ अनिवार्य रूप से किया जाता है।

तो अगर आप भी इस डिजिटल युग में अपनी एक डिजिटल पहचान बनाना चाहते हैं मतलब की ईमेल आईडी बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको gmail पर अकाउंट बनाना होगा। gmail पर बनाई हुई आईडी को इमेल आईडी ही कहा जाता है तो पहलेे आपको Email Kya Hai और Email Ka Matlab पता होना चाहिए।

वैसे तो बहुत सारी ईमेल सर्विस प्रोवाइडर कंपनी मौजूद है जहां पर आप फ्री में अकाउंट बना सकते हैं मगर यहां पर हम जीमेल पर gmail id banana बनाना सीखेंगे.

तो चलिए जानते gmail id kaise banta hai या gmail account kaise banta hai

Gmail ID kaise banaye - Gmail Account kaise banate hain

आपको gmail id banani hai तो इसके लिए आपके पास कुछ चीजों का होना बहुत जरूरी है जैसे एक mobile या computer, internet connection और 'mobile nombre जीमेल आईडी बनाने के लिए'

तो इन चीजों के साथ आप अपना gmail id banana शुरू कर सकते हैं।

यह पोस्ट भी पढ़ें ☞ Play Store Ki ID Kaise Banaye

Gmail की mailing सर्विस का लाभ आप browser और android app दोनों के जरिए ले सकते हैं और दोनों में से आप कहीं पर भी जीमेल अकाउंट बना सकते हैं। दोनों प्रोसेस एक जैसी ही रहेगी चाहे आप ब्राउज़र से करें या ऐप से, मोबाइल से करें या डेक्सटॉप से फिर भी जीमेल आईडी बनाने का जो आसान तरीका है वह आज हम सीखेंगे।

यानी कि जीमेल की gmail app के जरिए जीमेल अकाउंट बनाना सीखेंगे क्योंकि कई लोग यह भी जानना चाहते हैं कि मोबाइल में ईमेल ID कैसे बनाएं और दूसरी ईमेल आईडी कैसे बनाएं , तो चलिए जानते हैं gmil app के जरिए gmail kaise banate hai

मोबाइल में जीमेल ID कैसे बनाएं (step by step)

Step : 1 - सबसे पहले आप अपने फोन से gmail app को ओपन करें।
Gmail ID kya hai और Gmail ID kaise banaye - (Step By Step)
अगर आप एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन का यूज करते हैं तो उस फोन में Gmail app पहले से ही उपलब्ध रहती है, फिर भी अगर नहीं है तो play store से download कर सकते हैं।

Step : 2 - अगर आप पहली बार ईमेल ID बना रहे हैं तो आपके सामने image 2 का interface दिखाई देगा और अगर आप दूसरी बार ईमेल आईडी बना रहे हैं तो आपको image 1 का interface दिखाई देगा।
Gmail ID kya hai और Gmail ID kaise banaye - (Step By Step)
तो पहली बार ईमेल ID बनाने के लिए आपके सामने Step 1, 2, 3, 4, 5 का ऑप्शन नहीं आइएगा, आपकी प्रोसेस डायरेक्ट Step 6 से स्टार्ट होगी, अगर दूसरी ईमेल आईडी बना रहे हैं तो step 1 से फॉलो करें।

Step : 3 - यहां पर अगर आप अपनी पहली id से login है तो ऊपर मैं दाईं ओर आपको उस आईडी का logo दिखाई देगा तो आप वहां पर क्लिक करें।
Gmail ID kya hai और Gmail ID kaise banaye - (Step By Step)

Step: 4 - यहां पर आपकी वह सभी email id की लिस्ट दिखाई देगी जो पहले आपने बनाई हुई है, यहां पर नई id बनाने के लिए नीचे दिख रहे "Add another account" पर क्लिक करें।
Gmail ID kya hai और Gmail ID kaise banaye - (Step By Step)

Step : 5 - यहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे कि आप कहां पर अपना ईमेल आईडी बनाना चाहते हैं, हमें गूगल पर जीमेल आईडी बनानी है तो "Google" पर क्लिक करें।
Gmail ID kya hai और Gmail ID kaise banaye - (Step By Step)
यहां पर थोड़ी देर तक process होगी तो यह प्रोसेस पूर्ण होने तक wait करें।

Step : 6 - यहां पर अगर आपके पास पहले से ही कोई ईमेल आईडी है तो "Email or phone" की जगह पर अपना email address डालकर लॉगइन कर सकते हैं, नई gmail id बनाने के लिए नीचे दिए गए "Create account" पर क्लिक करके "For myself" को पसंद करें। इसका मतलब कि आप यह जीमेल आईडी खुद के लिए बना रहे हैं अगर किसी बिजनेस के लिए बना रहे हैं तो "To manage my business" को सिलेक्ट कर सकते हैं। देखें (Step 6 - Image1 and Image2)
Gmail ID kya hai और Gmail ID kaise banaye - (Step By Step)

Step : 7 - यहा पर आप अपना first name और last name डालकर Next पर Clik करे।
Gmail ID kya hai और Gmail ID kaise banaye - (Step By Step)

Step : 8 - यहा पर अपना Birthday और Gender सिलेक्ट करके Next बटन पर क्लिक करें।
Gmail ID kya hai और Gmail ID kaise banaye - (Step By Step)

Step : 9 - यहां पर आपको अपना Gmail addresses बनाना है और Next बटन पर क्लिक कर देना है।
Gmail ID kya hai और Gmail ID kaise banaye - (Step By Step)
याद रहे gmail address यूनिक बनाना है यानी जो एड्रेस पहले से किसी ने ले रखा है, वह आप यहां नहीं बना सकेंगे। अगर वह एड्रेस आप यहां देने की कोशिश करेंगे तो 'that username is taken. Tray another' लिखा हुआ आ जाएगा.

और साथ में आपको कुछ Available एड्रेस भी दिखाए जाएंगे उनमें से आप किसी एक एड्रेस को सिलेक्ट कर सकते हैं या तो खुद का कोई यूनिक address बना सकते हैं। देखें। (Step 9 - Image 2)

Step : 10 - यहां पर आपको एक strong password बनाना है और Next के बटन पर क्लिक कर देना है।
Gmail ID kya hai और Gmail ID kaise banaye - (Step By Step)
यहां पर आप जो Password बनाते हैं उसे कहीं सेव करके रख ले ताकि फ्यूचर में कभी भी जरूरत पड़ने पर आपको परेशानी ना हो। वैसे ईमेल आईडी के साथ आप मोबाइल नंबर को भी ऐड कर के रखते हैं तो पासवर्ड भूल जाने की स्थिति में उसे फिर से recover कर सकते हैं।

Step : 11 -  यहां पर "Yes, I'm in" पर क्लिक करके अगले पेज पर चले जाना है।
Gmail ID kya hai और Gmail ID kaise banaye - (Step By Step)

Step : 12 - यहां पर अपने जो भी email address बनाया है वह दिखाया जाएगा। यहां पर आपको Next पर क्लिक कर लेना है।
Gmail ID kya hai और Gmail ID kaise banaye - (Step By Step)

Step : 13 - यहां पर gmail का term and condition का पेज ओपन होगा जहां पर आपको "I agree" के बटन पर क्लिक कर देना है।
Gmail ID kya hai और Gmail ID kaise banaye - (Step By Step)

Step : 14 - अब आपकी gmail id बन कर तैयार है। यहां पर अगर आप मल्टीपल ईमेल का यूज करते हैं तो वह सभी ईमेल की लिस्ट आपको दिखाई देगी उसमे से आप जो भी ईमेल के mail देखना चाहते हैं या किसी को mail भेजना चाहते हैं उस ईमेल आईडी पर क्लिक करें। देखें (step : 14 - image 1)
Gmail ID kya hai और Gmail ID kaise banaye - (Step By Step)
यहां से आप अपने सभी mail को देख सकते हैं और compose वाले सेक्शन में जाकर आप अपना mail लिख सकते हैं और किसी को भी भेज सकते हैं। देखें (step : 14 - image 2)

यह पोस्ट भी पढ़ें
Gmail Account को 2 Step Verification से Secure कैसे करे
Two Step Verification क्या है यह क्यों जरूरी होता है

Gmail Kaise Bheje - जीमेल कैसे भेजी जाती है?

Gmail भेजने के लिए एक ईमेल आईडी की जरूरत पड़ती है तो ऊपर बताई हुई प्रोसेस को फॉलो करके पहले आप Gmail पर अपना एक ईमेल आईडी बना लीजिएगा।

इसके अलावा ईमेल भेजने के लिए आपको उस जगह के Email address की जरूरत पड़ेगी जहां पर आप ईमेल भेजना चाहते हैं फिर आप एक मोबाइल या कंप्यूटर और एक इंटरनेट कनेक्शन के साथ बहुत ही आसानी से जीमेल भेज सकते हैं।

मोबाइल से जीमेल कैसे करें? (step by step)

Step : 1 - ईमेल भेजने के लिए gmail app को ओपन करें और अगर आप मल्टीपल ईमेल का यूज करते हैं तो पहले उस ईमेल आईडी को सिलेक्ट करें जिस ईमेल आईडी से आप ईमेल भेजना चाहते हैं। देखें (gmail kese banate he - step : 14 - image 1)

Step : 2 - यहां पर आपको नीचे right side में pen🖍 का आइकन और compose लिखा दिखाई देगा यहां पर क्लिक  करें। देखें (gmail id kaise banta hai - step : 14 - image 2)

Step : 3 - यहां पर From की जगह पर आपका E-mail address रहेगा, To मैं सामने वाले यानी प्राप्त करने वाले का ई-मेल एड्रेस रहेगा, Subject में विषय लिखना है कि यह ईमेल किस बारे में है और लास्ट में Compose email में आप विस्तृत पूर्वक ईमेल लिखकर Sent के बटन पर क्लिक कर दें आपका ईमेल सफलतापूर्वक भेज दिया जाएगा।
Gmail ID kya hai और Gmail ID kaise banaye - (Step By Step)
ई-मेल के साथ document भेजने के लिए ऊपर में दिख रहे पीन के आइकन पर क्लिक करके आपके जो भी डॉक्यूमेंट है वह ऐड कर सकते हैं।

जीमेल के फायदे और विशेषताएं

  • Gmail की यह सर्विस बिल्कुल फ्री है यहां पर आप जितनी चाहे उतनी email id फ्री में बना सकते हैं।
  • एक gmail id से आप google के सभी प्रोडक्ट का उपयोग कर सखते हैं।
  • Gimail में 15 जीबी का फ्री स्टोरेज मिलता है जिसके जरिए google drive,  google photos जैसी एप पर पर्सनल डाटा को सेव कर के रखा जा सकता है।
  • जीमेल आईडी से google play store पर उपलब्ध सभी ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है।
  • आजकल onile internet से पैसे कमाए के लिए blogger और youtube जैसे प्लेटफार्म पॉप्युलर होते जा रहे हैं। जिनको एक जीमेल आईडी से एक्सेस किया जा सकता है।
  • अगर आप किसी को मोबाइल नंबर की जगह ईमेल आईडी देते हैं और सामने वाला ईमेल आईडी यूज करता है तो बिना मोबाइल नंबर के भी ईमेल के जरिए आपका संपर्क किया जा सकता है।

Note: यह लेख अति सावधानीपूर्वक लिखा गया है फिर भी किसी भी तरह की त्रुटि की संभावना को नकारा नहीं जा सकता. इस बारे में आपके विचार हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Conclusion

gmail id kya hai - gmail id kaise banate hai के इस लेख में हमने आपको जीमेल अकाउंट की पूरी जानकारी जैसे gmail id kya hota hai - gmail address kya hai और क्रिएट जीमेल अकाउंट यानी gmail id kaise banega के बारे में पूरा विस्तार पूर्वक बताने की कोशिश की है।

और हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख जीमेल आईडी क्या होता है और gmail kaise banega अच्छा लगा होगा तो इस बारे में आप अपने विचार हमें कमेंट के जरिए जरूर बताइएगा, आपके विचार हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। धन्यवाद!
SHARE

Author: verified_user

I Am The Founder And Owner Of This Blog And I Write Articles In Hindi On Oll Topics In This Blog. So That People Who Read Hindi Can Be Helped.

0 comments: