All Colours Name List In Hindi And English (pdf) - रंगों के नाम

colours name - रंगों के नाम के इस आर्टिकल में हम आपको colours name in hindi और colours name in english में जानकारी देने वाले हैं क्योंकि हमने देखा कि rangon ke naam hindi mein और rangon ke naam english mein में लोग गूगल पर ज्यादा सर्च कर रहे हैं।

इसीलिए हमने सोचा कि आज के आर्टिकल में all colorus name के बारे में all color name list की जानकारी दी जाए क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि हममें से कई लोग hindi mein rango ke naam तो जानते हैं पर वही rango ke naam अंग्रेजी में नहीं जानते हैं। इसीलिए इस लेख के द्वारा आपको 30 से भी अधिक रंगों के नाम (colours name) दिए गए हैं।

All Colours Name List In Hindi And English (pdf) - रंगों के नाम
colours name - रंगों के नाम

विद्यार्थियों को अक्सर प्रतियोगी परीक्षा में rainbow colours name के बारे में पूछा जाता है जो आप यहां से इस तरह के एग्जाम की तैयारी के लिए rango ke naam in hindi और अंग्रेजी में सीख सकते हैं। यहां पर आपको colour shades with names दिए गए हैं जिससे आपको इन सभी रंगों को पहचानने में आसानी रहेगी और इन रंगों का हमारे जीवन में भी बहुत महत्व होता है।
 
अगर देखा जाए तो भारत में तो होली जैसे त्यौहार में रंगों का अधिक महत्व होता है इस त्यौहार में सभी लोग एक दूसरे को रंगों से रंग देते हैं और आनंद मनाते हैं। Colors means special importance in our life. They hold a special place in our life. Each color has its own special significance.

Colours Name In Hindi And English

इसे पहले के लेख में हमने फूलों के नाम हिंदी इंग्लिश में सीखे हैं तो इसे पढ़ना ना भूलें और आज के इस लेख में हम colours name in hindi and english देने वाले हैं जो इस color name list को आप pdf में भी डाउनलोड कर सकते हैं।

यह पोस्ट भी पढ़े
हिंदी की गिनती-1 To 100 Hindi Numbers Counting in words (pdf)

छोटी क्लास के बच्चों को भी अक्सर colours name (रंगों के नाम) के बारे में शिक्षा के दौरान या होमवर्क में भी लिखने को कहा जाता है जो बच्चे सभी प्रकार के rango ke naam को हिंदी और अंग्रेजी में नहीं लिख पाते हैं।

और हम रोज अपनी लाइफ में विविध प्रकार के रंगों को देखते हैं जो हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण भाग है। इसीलिए स्कूल में बच्चों को colours name की जानकारी के विषय में सिखाया जाता है इसीलिए हम यहां पर आपको all color name list in hindi and english में देने वाले हैं। So let's know all the colors name information in Hindi and English.

Color Name List In Hindi And English

No. English Diction Hindi
1 Azure एज्‍योर आसमानी
2 Black ब्‍लैैक काला
3 Blue ब्‍लू नीला
4 Brown ब्राउन भूरा
5 Beige बेज मटमैला
6 Bright ब्राइट चमकीला
7 Bronze ब्रोंज तांबा
8 Crimson क्रिमसन गहरा लाल
9 Carrot Colorकैरट कलर कत्थई
10 Dusky डस्‍की राख सा रंग

Rango Ke Naam

No. English Diction Hindi
11 Dark blue डार्क ब्‍लू गहरा नीला
12 Golden गोल्‍डन सुनहरा
13 Grey ग्रे धूसर - सलेटी
14 Green ग्रीन हरा
15 Khaki खाकी खाकी
16 Indigo इन्डिगो नीला
17 Lemon लेमन हल्‍का पीला
18 Light blue लाइट ब्‍लू हल्‍का नीला
19 Maroon मैरून गहरा लाल
20 Mauve मॉव चमकीला गुलाबी

All Colorus Name

No. English Diction Hindi
21 Orange ऑरेन्‍ज नारंगी
22 Pale पेल हल्‍का पीला
23 Pink पिंक गुलाबी
24 Purple पर्पल बैंगनी
25 Red रेड लाल
26 Rosy रोजी गुलाबी
27 Saffron सैफरॉन केसरीया
28 Silver सिल्‍वर चांदी के रंग सा
29 Turquoise टूरकोइस फिरोजा
30 Violet वायलेट बैंगनी
31 Vermillion वर्मिलियन सिन्‍दूरी
32 White व्‍हाइट सफेद
33 Yellow येलो पीला


10 colours name (rangon ke naam)

  • White - सफेद
  • Red - लाल
  • Green - हरा
  • Black - काला
  • Maroon - गहरा लाल
  • Orange - नारंगी
  • Pink - गुलाबी
  • Yellow - पीला
  • Violet - बैंगनी
  • Golden - सुनहरा


Colour Name With Image

colours name with picture

colours name in hindi and english - रंगों के नाम


Colours Name Video




Reledet Post


रंगों का हमारे जीवन में महत्व 

हमारे जीवन में colours यानी rango का विशेष महत्व है। वे हमारी लाइफ में एक विशिष्ट स्थान रखते हैं। प्रत्येक रंग का अपना विशेष महत्व है।

रंगों की दुनिया बहुत अजीब है। रंग हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है। वे जीवन में प्रेम, वैविध्य और मिठास को बनाए रखते हैं। रंगों के बिना जीवन नीरस और बेस्वाद हो जाएगा यह हमारे समीप और वातावरण की सभी चीजों को रंग बिरंगी बनाकर हमारे जीवन को मोहक और सार्थक बनाते हैं। पूरी सृष्टि इन सारे रंगों में रंगी हुई है फूल-पौधे, वनस्पतियां, पशु पक्षी, आसमान, सूर्य, इत्यादी और यहां तक कि हमारे कपड़े भी इन रंगों में रंगे होते है जिनसे हमें बहुत आनंद मिलता है।

  1.  Red Color :

red color names - लाल रंग

आपका ध्यान आकर्षित करने वाला रंग लाल रंग (Red Color) है, क्योंकि यह सबसे चमकदार यानी स्पष्ट दिखने वाला होता है जो सबकी नजर में तुरंत आ जाता है। कई चीजें जो आपके लिए खास होती है जो लाल रंग से जुड़ी होती है जैसे रक्त का रंग लाल होता है। लाल रंग ऊर्जा, उत्साह, साहस, महत्वाकांक्षा, क्रोध, उत्तेजना और पराक्रम अर्थात जीत का प्रतीक माना जाता है। प्रेम का रंग भी लाल है।

लाल रंग का मतलब भारतीय परंपरा में बहुत है। लाल रंग का प्रयोग हर शुभ अवसर पर किया जाता है। इस रंग को उत्साह, उल्लास और पवित्रता को जोड़कर भी देखा जाता है और प्रेम; क्रोध और संघर्ष का प्रतीक माना जाता है। लाल रंग हिंदू धर्म में सुहाग का प्रतीक माना जाता है यानी कि लाल रंग का प्रयोग किसी भी शुभ कार्य के लिए पहले स्थान पर रहता है।

  2.  Pink Color :

pink color names - गुलाबी रंग

यह रंग लाल रंग का परिवर्तन है जो कि श्वेत रंग मिलाने से बनता है। Pink Color यानी गुलाबी रंग सुंदरता का प्रतीक हैं और यह रंग माता लक्ष्मी का प्रतीक चिन्ह भी है। हमारे जीवन में गुलाबी रंग का अधिक महत्व है वैसे सभी रंगों का हमारे जीवन में महत्व है लेकिन खासकर इस गुलाबी रंग महिलाओं की पहली पसंद रहती है और हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार जब शादी के बाद पहली बार नववधू घर में प्रविष्ट होती हैं तो उसके पैरों को गुलाबी रंग से रंगा जाता है क्योंकि नवविवाहित दुल्हन को देवी लक्ष्मी का रूप माना जाता है।

  3.  Green Color :

green color names - हरा रंग

प्रकृति का प्रतीक यह रंग आंखों को सुकून देने वाला होता है। दूर-दूर जहां तक आप की नजर जाएगी आपको हरा रंग (Green Color) नजर आएगा फिर वह पहाड़ों पर दिख रही वनस्पतियां हो या जंगलों में दिख रहा हे पेड़, खेतों में दिख रही फसल हो या मैदानों में दिख रहा घास, हरे रंग में रंगी इन प्रकृति की हरियाली को देखकर हमारा मन प्रसन्न हो जाता है और उदास लोगों के चेहरे पर मुस्कान ले आता है। अगर कहा जाए तो हरा रंग मन में संतुलन, प्रसन्नता, सुख तथा शीतलता देता है।

  4.  White Color :

white color name - सफेद रंग

शांति और पवित्रता का प्रतीक सफेद रंग जिसको संस्कृत में श्वेत कहा जाता है इसका कोई अपना रंग नहीं हैं असल में यह रंग सात रंगों का मिश्रण होता है यह अशांत को शांत करता है और जीवन में सकारात्मकता का संचार करता है।

भारतीय दर्शन शास्त्र के अनुसार, सफेद रंग को स्वच्छता और ज्ञान का प्रतीक भी माना जाता है। सफेद रंग - White Color सच्चाई के रास्ते पर चलने की सीख देता है और सफेद रंग सिखाता है कि व्यक्ति को हमेशा मार्गदर्शन और सच्चाई के रास्ते पर चलना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि एक बार आप ने सफेद रंग अपना लिया तो आप अपने आप दूसरे रंगों से दूर हो जाएंगे क्योंकि सात रंगों का मिश्रण सफेद रंग अकेला ही आपको रंगों से भर देगा।

Colours Name List Download PDF

Colours Name In Hindi And English PDF Download करने के लिए आपको नीचे दिए हुए Download Button पर क्लिक करना है, और यहां से आपको Colours Name List PDF में Download करने में कोई परेशानी हो रही है यानी all color name list pdf download नहीं हो रही है तो कृपया आप हमें सूचित करें। हम इस समस्या का समाधान जल्द से जल्द करेंगे।


Colours Name In Hindi And English (FAQ's)

1. 24 रंगों के नाम क्या हैं?

सफेद, काला, लाल, हरा, नीला, पीला, भूरा, गुलाबी, नारंगी, ग्रे, चांदी, सोना, पेचकशी, तम्बा, पन्ना, जामुनी, काँस्य, बैंगनी, सियाह, बैंका, पीले रंग का, हल्का नीला, चमकदार, हल्का हरा अधिक नाम पढ़ें...

2. मुख्य रंगों की संख्या कितनी होती है?

मुख्य रंगों की संख्या विश्वसनीय रूप से 3 होती है। ये तीन मुख्य रंग होते हैं: लाल (Red), नीला (Blue), पीला (Yellow)

3. Rango में कितने कलर होते हैं?

रंगों की अनगिनत संख्या होती है, क्योंकि प्रकृति में रंगों का अनंत विविधता होती है। रंगों की संख्या असीमित है और हर रंग अपनी खासीयत और पहचान रखता है। विभिन्न प्राकृतिक वस्तुओं, फूलों, पक्षियों, वस्त्रों, आदि में अनेक प्रकार के रंग देखने को मिलते हैं।

4. रंगों के नाम हिंदी में कैसे लिखते हैं?

लाल (Red), नीला (Blue), हरा (Green), पीला (Yellow), सफ़ेद (White), काला (Black), गुलाबी (Pink), भूरा (Brown), ग्रे (Grey), पैचका (Beige), गोल्डन (Golden), सिल्वर (Silver), ऑरेंज (Orange), इंदिरा वर्ण (Indigo)

5. प्राकृतिक रंगों का क्या नाम है?

लाल, हरा, पीला, भूरा, गुलाबी, सोने का रंग इत्यादि जो प्रकृति द्वारा उत्पन्न होते हैं और मानव द्वारा किसी विशेष क्रिया या प्रक्रिया के द्वारा नहीं बनाए जाते हैं। इन रंगों का संबंध प्राकृतिक तत्वों, वायुमंडल, प्रकाश और अन्य प्राकृतिक प्रक्रियाओं से होता है। यह केवल कुछ उदाहरण हैं, और प्रकृति में रंगों की विविधता अनगिनत होती है।

6. कुल कितने रंग होते हैं?

रंगों की संख्या असीमित है और उन्हें गिना नहीं जा सकता है। हर नई प्राकृतिक वस्तु, शैली, और उत्पाद किसी न किसी नए रंग का परिचय कराता है। अर्थात, रंगों की कुल संख्या नहीं कही जा सकती है। प्रकृति और प्रकृति से प्रेरित वस्तुएं अनगिनत रंगों से भरी होती हैं, और प्रत्येक रंग अपनी विशेषता और महत्त्व रखता है।


Conclusion

यहां पर हमने आपको रंगों के नाम (colours name) के  बारे में बताया जीस मे colours name in hindi और colours name in english मे जानकारी दी है और इन color यानी रंगों का हमारे जीवन में क्या महत्व होता है इस बारे में जानने की कोशिश की है साथ ही इन सभी colours name in hindi and english की पीडीएफ फाइल भी दी गई है जो आप कभी भी इन सभी रंगों के नाम को पढ़ सकते है।

क्योकि हमारे जीवन में रंगों का विशेष महत्व रहता है। कोई रंग ऐसा होता है जिनको देखकर हम खुश हो जाते हैं, तो किसी रंग को देखकर हम टेंशन मुक्त हो जाते हैं, इन रंगों को देखकर हमारा मन प्रसन्न हो जाता है हरे-भरे इन प्रकृति के नजारे को देखकर हम ताजा-ताजा महसूस करने लगते हैं।

व्यक्ति के जीवन में रंगों का सबसे ज्यादा महत्व है उसके कपड़ों से लेकर उसके परिवेश तक, उसके निकट की हर चीज में रंगों का सही संतुलन होना बेहद जरूरी है चूंकि रंग ही हमारे स्वभाव और हमारे बर्ताव को बना और बिगाड़ सकता है।

अगर आप इसे देखेंगे, तो जो लोग रूखे और गहरे रंग पसंद करते हैं, वे स्वभाव से सुस्त और क्रोधित मन के होते हैं, जबकि जो लोग हल्के और मुलायम रंग पहनते हैं, वे स्वभाव से सरल और सुशील होते हैं।

इसके अलावा आपको हमारी साइट में और भी तरह-तरह की जानकारी के आर्टिकल मिल जाएंगे उसे आप जरुर पढ़े और आपको कोई कमी दिखाई दे तो आप हमें बताएं हम उसे सुधारने की पूरी कोशिश करेंगे। आपके विचार हमारे लिए महत्वपूर्ण है। धन्यवाद। Continue reading in the next post...



tags: colours name all colorus name color name list colours name in hindi all color name list rango ke naam

Nilesh Naghera

I am a professional blogger from India (gujarat). Here in "Hindi Help Zone" I write everything about online internet information, technology, tips & tricks, make money, education, etc. youtube quora telegram external-link

5 Comments

Previous Post Next Post