All Insects Name List in Hindi and English - कीड़ों के नाम

इस लेख में insects name यानी कीड़ों के नाम की insects name list दी गई है। जो insects name in hindi और insects name in english में होंगी और इस सूची के बाद इन सभी insect name hindi and english को चित्र के साथ भी दिखाए गए हैं जिससे आपको इन all insects name को पहचानने में आसानी रहे। 

All Insects Name List in Hindi and English - कीड़ों के नाम
Insects Name Hindi-English - कीड़ों के नाम

इस धरती पर कई प्रकार के कीट-पतंग देखे जाते हैं जो पर्यावरण को संतुलित रखने में सहाय करते हैं। इनमें से कुछ कीड़े हमारे लिए सहायक होते हैं। जैसे मधुमक्खी जिसके छत्ते में रहा शहद हमारे लिए बहुत ही उपयोगी होता है। और इसी तरह के कई छोटे-बड़े कीड़े आप भी अपने आसपास कहीं देखते होंगे और अंग्रेजी बोलचाल की भाषा में आपको इन insect name hindi to english में पता होने चाहिए।

{getToc} $title={Table of Contents}

इससे पहले के लेख में हमने जाना था सभी ड्राई फ्रूट्स के नाम हिंदी और अंग्रेजी में फ़ोटो के साथ और अगली पोस्ट में हम जानेंगे त्योहारों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में और इसी प्रकार यहां पर भी इस लिस्ट में two insects name या 5-five insects name नहीं बल्कि पूरे 34 नामों की लिस्ट दी जा रही है। जिससे उन लोगों को मदद मिलेगी जो insect name hindi mai में तो जानते हैं लेकिन insect name hindi english दोनों में नहीं जानते हैं।

तो चलिए जानते हैं शब्द, उच्चारण और अर्थ के साथ insects name in hindi and english में।

30+ Insects Name List Hindi and English

10 insects name
No English Diction Hindi
1 Ant ऐन्ट चींटी
2 Butterfly बटरफ्लाई तितली
3 Honey bee हनी बी मधु मक्खी
4 Bumblebee बंबलबी भंवरा/भौंरा
5 Spider स्पाइडर मकड़ी
6 Lizard लिजार्ड छिपकली
7 Snake स्नेक साँप
8 Scorpion स्कॉर्पियन बिच्छु
9 Fly फ्लाई मक्खी
10 Mosquito मॉस्क्विटो मच्छर
$ads={1}
20 insects name
क्र.सं. अंग्रेजी नाम उच्चारण हिंदी नाम
11 Centipede सेंटिपेड कनखजूरा
12 Cockroach कॉकरोच तिलचट्टा
13 Cricket क्रिकेट झींगुर
14 Locust लोकस्ट टिड्डी
15 Dragonfly ड्रैगनफ्लाई व्याध-पतंग
16 Boa बोआ अजगर
17 Grasshopper ग्रासहॉपर टिड्डी
18 Wasp वास्प ततैया
19 Tick टिक किलनी
20 Termite टरमाइट दीमक

Related Post
☞ Human Body Parts Name - मानव शरीर के अंगों के नाम

No. In Englisn Name In Hindi
21 Firefly फायरफ्लाई जुगनू
22 Bug बग कीड़ा
23 Bed bugs बेड बग खटमल
24 Oyster ओयस्तर सीप
25 Conch कोंच शंख
26 Louse/Lice लाउस जूं
27 Fleas फ्लीस पिस्सू
28 Snail स्नेल घोंघा
29 Beetle बीटल भृंग
30 Silkworm सिल्कवोर्म रेशम का कीड़ा

No. Englisn Name Hindi Name
31 Worm वोर्म कीड़ा
32 Crab क्रैब केकड़ा
33 Earthworm अर्थवोर्म केंचुआ
34 Leech लीच जोंक

Insects Name With Picture - चित्र के साथ कीड़े का नाम

$ads={2}

insects name in hindi and english with pictures

All Insects Name List in Hindi and English - कीड़ों के नाम

Insects Name Video




Related Post ☟

{alertSuccess}

तो यह थे insects name in english and hindi में नाम यह पूरे विश्व में अरबों की संख्या में पाए जाते हैं। पर यहां हमने कुछ प्रमुख कीड़ों की सूची प्रकाशित की है जो हमारे आसपास हमें नजर आते हैं। तो इस सूची में insects name english to hindi में अनुवाद बताया है जिससे आपको अंग्रेजी से insects name meaning in hindi में जानकारी मिल गई होगी।

इस जंतुओं को कीट पतंगे भी कहा जाता है। जो कुछ अति सूक्ष्म और छोटे होते हैं तो कुछ बड़े और खतरनाक होते हैं। सभी अलग-अलग प्रवृत्ति के होते हैं। कुछ कीड़े चलते हैं तो कुछ रेंगते हैं तो कुछ उड़ते भी हैं और इनमें से कुछ कीड़े इतने खतरनाक और जहरीले भी होते हैं जीनके काटने से मृत्यु तक भी हो सकती है। अगर इनके जीवन काल की बात करें तो इनमें से कई कीटों का जीवनकाल लंबा होता है तो कुछ कीड़े की उम्र इतनी कम होती है कि वह कुछ घंटों तक ही जीवित रहते हैं।

Conclusion

कुछ कीट-पतंगों के नाम insect name hindi and english में तो हम जानते हैं लेकिन सभी के नहीं। अतः इस लेख के द्वारा आपको insects name with hindi और insects name in english में all insects name list बताई गई है और हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। तो इस बारे में आपके विचार हमें कमेंट के जरिए जरूर बताइएगा। आपके विचार हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।


और आने वाले समय में इसी प्रकार के और भी इंटरेस्टिंग और यूजफुल आर्टिकल आपको इस ब्लॉग पर मिलते रहेंगे। तो आने वाले सभी नए आर्टिकल की ताजा जानकारी लेना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को Subscribe करना ना भूले। ताकि इस वेबसाइट पर जब भी कोई नया लेख प्रकाशित किया जाएगा उसी समय तुरंत ही आपको नोटिफिकेशन मिल पाए। धन्यवाद! 

Nilesh Naghera

I am a professional blogger from India (gujarat). Here in "Hindi Help Zone" I write everything about online internet information, technology, tips & tricks, make money, education, etc. youtube quora telegram external-link

4 Comments

Previous Post Next Post